• shareIcon

30 के बाद सफेद होकर टूटने लगे हैं बाल तो आजमाएं ये 7 आसान टिप्स, गंजा होने से बच जाएंगे

Updated at: Nov 18, 2019
बालों की देखभाल
Written by: जितेंद्र गुप्ताPublished at: Nov 18, 2019
30 के बाद सफेद होकर टूटने लगे हैं बाल तो आजमाएं ये 7 आसान टिप्स, गंजा होने से बच जाएंगे

Hairfall After 30: अगर आप 30 की उम्र पार कर चुके हैं और आपके बाल सफेद होने लगे हैं तो ये 7 टिप्स आपको आपके बचे बालों को बचाने में मदद करेंगे। 

उम्र बढ़ने के साथ-साथ बालों का सफेद होना लाजमी है। दरअसल उम्र बढ़ने के साथ-साथ हमारे बालों मे मेलेनिन की कमी होने लगती है, जिसके कारण बाल सफेद होने लगते हैं। महिलाओं में विशेष रूप से बाल सफेद होने के साथ-साथ टूटना भी शुरू हो जाता है। महिलाओं के बालों में मेलेनिन और शरीर में एस्ट्रोजेन हार्मोन की कमी बालों के झड़ने के लिए जिम्मेदार होती है। इतना ही नहीं बालों को रगने के लिए प्रयोग किए जाने वाले रंग भी बालों के स्कैल्प का रुखा बना देते हैं। जिससे बालों की जड़ कमजोर होकर टूट जाती है। अगर आप 30 की उम्र पार कर चुके हैं और आपके बाल सफेद होने लगे हैं तो ये 7 टिप्स आपको आपके बचे बालों को बचाने में मदद करेंगे।

hair loss

7 टिप्स जो आपके बालों को बचाने में करेंगे मदद

ऐसे करें रुखापन दूर

30 की उम्र के बाद बालों की स्कैल्प में रुखापन आने लगता है। स्कैल्प को रुखेपन से बचाने के लिए हफ्ते में एक से दो बार हीं बालों को शैम्पू से धोएं। बालों को धोने से पहले गुनगुने तेल से  स्कैल्प की मालिश करें। ध्यान रखें कि मालिश के 20 मिनट बाद  ही बालों को धोएं। ऐसा करने से आपकी स्कैल्प के रोम छिद्र खुल जाएंगे और स्कैल्प का रूखापन दूर हो जाएगा।

ऐसे करें शैंपू के केमिकल का प्रभाव कम

अगर आप शैंपू करने से कतराते हैं लेकिन फिर भी शैंपू करना चाहते हैं तो ये नुस्खा अपना सकते हैं। आप शैंपू में एक चम्मच चीनी मिलााएं और उससे बालों को धोएं। ऐसा करने से शैंपू में पाए जाने वाले कैमिकल्स का प्रभाव धीमा हो जाता है। इसके साथ ही बालों के स्कैल्प की नमी भी बरकरार रहती है। बालों में नमी रहेगी तो बाल नरम और चमकदार बने रहेंगे। इस नुस्खे को आजमाने से आप 30 के बाद भी अपने झड़ते बालों की परेशानी दूर कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः मेहंदी में मिलाकर लगाएं बादाम का तेल बुढ़ापे तक नहीं होंगे बाल सफेद, जानें बादाम तेल के अन्य फायदे

hair loss

हेयर डाइ का ही प्रयोग करें

अगर आपके बाल उम्र से पहले ही सफेद हो गए हैं, तो उन्हें काला करने के लिए घर पर बनाई गई हेयर डाई का ही प्रयोग करें।

बार-बार कंघी करने से बचें

अगर आपको बार-बार कंघी करने की आदत है तो इस आदत को छोड़ दीजिए। ऐसा करने से बाल कमजोर हो जाते हैं। इसके अलावा कभी भी अपने बालों में ज्यादा टाइट रबरबैंड या क्लिप्स का प्रयोग न करें। ऐसा करने से आपके बाल टूटने से बच जाएंगे

प्रोटीन की कमी पूरी करें

उम्र बढ़ने पर लोगों को अंडे या ज्यादा प्रोटीन वाले पदार्थों का सेवन कम करने की सलाह दी जाती है, जिसके चलते शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। इसी वजह से बालों को भी पोषण नहीं मिला पाता और प्रोटीन, ओमेगा 3 एवं अमीनों एसिड की मात्रा कम हो जाती है। इन्हीं पोषक तत्वों की कमी से बाल झड़ने और टूटने लगते हैं। बालों में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए अंकुरित अनाज और अलसी के बीज का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए।

इसे भी पढ़ेंः सिर के बीच से उड़ गए हैं बाल तो ये 5 घरेलू नुस्खे उन्हें वापस लाने में हैं मददगार, करने में हैं बेहद आसान

प्रोटीन पैक का करें इस्तेमाल

बालों की मजबूत बनाने के लिए महीने में एक बार प्रोटीन पैक का प्रयोग जरूर करें।

बालों पर लगाएं स्कार्फ

उम्र बढ़ने के साथ-साथ हमारे शरीर की तरह बालों के स्कैल्प की ऊपरी सतह सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणों से क्षतिग्रस्त हो जाती हैं। यही कारण है कि बाल झड़ने लगते हैं और नए बालों की ग्रोथ नहीं हो पाती। सूरज की अल्ट्रावॉयलेट किरणों से बचने के लिए हमेशा तेज धूप में स्कार्फ या कैप पहनकर निकलना चाहिए।

Read More Articles On Hair Care in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK