दांतों के पीलेपन से आप भी हैं परेशान? तो आज से इन तरीकों को अपनाएं और पाएं सफेद चमकदार दांत

Updated at: Sep 16, 2020
दांतों के पीलेपन से आप भी हैं परेशान? तो आज से इन तरीकों को अपनाएं और पाएं सफेद चमकदार दांत

क्या आप के दांत पीले हो गए हैं? यदि हां तो चिंता न करें। जानिए कुछ खास तरीके और चमकायें अपने दांत।

 
Monika Agarwal
तन मनWritten by: Monika AgarwalPublished at: Sep 16, 2020

एक दम सफेद व साफ दांत किसे नहीं चाहियें। आप अब भी अपने दांतो की खोई हुई चमक को वापिस ला सकते हैं और अपनी वही खिली हुई मुस्कान अपने चेहरे पर पा सकते हैं और वो भी बिना किसी शर्म के। परंतु आप सोच रहे होंगे कि यह स्वयं से ही कैसे संभव है? 

इसके लिए आपको किसी डॉक्टर के पास जाने की आवश्यकता नहीं। घर पर दांतों को सफेद करने वाले कई उत्पाद - किट, स्ट्रिप्स, टूथपेस्ट और रिन्स - दाग को हल्का कर सकते हैं। यहां तक कि कुछ पुराने जमाने के उपाय भी हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं। जबकि दवा की दुकानों पर उपलब्ध दांतों को सफेद करने वाले उत्पाद पीले दांतों को चमकाने के लिए हल्के ब्लीच का उपयोग करते हैं।

टूथ व्हाइटनिंग किट (Tooth-Whitening Kits)

इस किट में कार्बामाइड पेरोक्साइड नाम का ब्लीच होता है जो कि आप के दांतो पर जमे जिद्दी धब्बों को हटाने में मदद करता है। यदि आप के दांतो में कॉफी स्टेनस हैं तो यह किट आप की बहुत सहायता कर सकती है। आप पेरोक्साइड जेल का प्रयोग भी अपने दांत साफ करने के लिए कर सकते हैं। आप इसको 30 से 40 मिनट, रोजाना, लगातार एक हफ़्ते तक अपने दांतो पर लगा कर ट्राई करें।

होम व्हाइटनिंग स्ट्रिप्स (Home Whitening Strips)

 यह स्ट्रिप्स बहुत पतली होती हैं और इनमें पहले से ही पेरोक्साइड जैल लगा होता है। यह जैल आप के दांतो से धब्बों आदि को हटाता है। आप को इन्हे हर रोज अपने दांतो पर कुछ मिनट के लिए लगाना पड़ेगा। आप को कुछ ही दिनों में इसके नतीजे दिखने शुरू हो जाएंगे और वह नतीजे लगभग एक साल तक रहते हैं। इन स्ट्रिप्स का प्रयोग करना बहुत ही आसान होता है।

इसे भी पढ़ें: कीटाणुओं की वजह से जल्‍दी खराब होने लगते हैं बच्‍चों के दांत, जानिए कब और कैसे करें बच्‍चों के दांत साफ

घरेलू उपचार (Home Remedies for Whiter Teeth)

 आप बेकिंग सोडा को अपने दांतो से दाग धब्बे हटाने के लिए प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावा आप सेब व गाजर आदि खा सकते हैं। जिनके अंदर सलाइवा होता है जो आप के दांतो से डिब्रिस यानी जमे मैल आदि को हटाता है। आप शुगर लेस गम भी चबा सकते हैं। और इससे आप के दांतो को कोई नुकसान ( टूथ डिके) भी नहीं होता है। 

दांत की सफेदी और दंत चिकित्सा कार्य (Tooth Whitening and Dental Work)

यदि आप के दांतो में बहुत अधिक समस्या है जैसे आप के दांतो में बॉन्डिंग, फीलिंग, क्राउनस आदि हैं तो आप किसी डेंटिस्ट के पास जा सकते है। ऐसी समस्याओं के लिए ब्लीच आदि काम नहीं करेगी। इसलिए आप को डेंटल काम कराना पड़ेगा। 

इसे भी पढ़ें: 6 महीने से 14 साल तक के बच्‍चों के दांतों का किस तरह रखें ख्‍याल, जानें जरूरी टिप्‍स

दांतो को धब्बों से बचाएं (Preventing Teeth Stains)

 जैसे जैसे हमारी उम्र बढ़ती है हमारे दांतो कि उपरी परत भी कमजोर हो जाती है और वह धीरे धीरे पीली पड़ने लगती हैं। अतः आप को अपने दांतो का ध्यान रखना पड़ेगा। आप को अपने खाने पीने का ख्याल रखना होगा। जिस में आप के दांतो के खराब होने की सबसे ज्यादा संभावना है।

इन भोजन पदार्थो को न खाएं (More Foods That Stain Teeth)

 कुछ भोजन पदार्थ ऐसे होते हैं जिनसे आप के दांतो में धब्बे हो जाते हैं जैसे कॉफी आदि। कॉफी के स्टेंस बहुत जिद्दी होते हैं इसलिए अपने कॉफी के सेवन को एक सीमा में ही रखें। कॉफी के अलावा शराब, डार्क सोड़ा, जामुन, स्पोर्ट ड्रिंक्स आदि आप के दांतो को पीला बना सकती हैं। अतः इनका सेवन करते समय भी ध्यान रखें ओर अधिक मात्रा में इनका सेवन न करें। उपर लिखित ड्रिंक्स को कई देर तक सिप सिप करने की बजाए एक बार में ही पीना बेहतर होगा।

Read More Articles on Mind and Body in Hindi

 

 
 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK