इन 7 गलतियों के कारण अंजाने में लोग फैला रहे हैं कोरोना वायरस, आप भी रहें सावधान

Updated at: Nov 23, 2020
इन 7 गलतियों के कारण अंजाने में लोग फैला रहे हैं कोरोना वायरस, आप भी रहें सावधान

मौसम के बदलने की वजह से लोगों में इस समय सर्दी खांसी और बुखार की समस्याएं आम हो चुकी हैं,लेकिन कई दिनों तक इन सब लक्षणों को अनदेखा करना सही नहीं होगा।

Naina Chauhan
अन्य़ बीमारियांWritten by: Naina ChauhanPublished at: Nov 23, 2020

देशभर में कोरोना वायरस का कहर तेजी से फैल रहा है और लोगों को अपना शिकार बना रहा है। इस वायरस को खत्म करने के लिए अभी कोई दवाई नहीं आई है, इसलिए इस वायरस से बचे रहना ही समझदारी है। लेकिन देखने में आ रहा है कि लोग अंजाने में ही कुछ ऐसी गलतियां कर रहे हैं, जिसकी वजह से कोरोना वायरस एक से दूसरे व्यक्ति में फैलता ही जा रहा है। इस वायरस की वजह से अब तक लाखों लोगों ने अपनी जान गंवा दी है और करोड़ों संक्रमित हो चुके हैं। इसलिए इस वायरस से बचाव के लिए और इसे फैलने से रोकने के लिए जरूरी है कि आप ये गलतियां करने से बचें और दूसरों को भी इस बारे में जागरूक करें।

 4party

किन गलतियो की वजह से फैल सकता है कोराना वायरस-

1. सोशल डिस्टेंसिंग न रखना

कोरोना वायरस से बचने के लिए दूसरे व्यक्ति से 6 फीट की दूरी बनाकर रखना जरूरी है। अगर आप किसी पार्टी या क्लब जा रहे हैं तो ऐसी जगह पर इस वायरस के फैलने का खतरा और बढ़ जाता है। भीड़-भाड़ वाली जगहों और सार्वजनिक जगहों पर जाना बंद कर दें या पूरी एहतियात के साथ जाएं। बंद जगहों में कई लोगों के साथ मिलना-जुलना भी ठीक नहीं है। इस समय जितना हो सके अंजाने लोगों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। जरूरी न हो तो बाहर किसी सामाजिक समरोह में जाने से बचें। इस वायरस से बचने के लिए पूरी सावधानी बरतें।

इसे भी पढ़ें : बाहर ही नहीं, घर के अंदर का प्रदूषण भी आपको बना सकता है COPD रोग का शिकार, जानें बचाव के लिए जरूरी सावधानियां

2. सर्दी-खांसी और बुखार को नजरअंदाज करना-

मौसम के बदलने की वजह से लोगों में इस समय सर्दी खांसी और बुखार की समस्याएं आम हो चुकी हैं, लेकिन कई दिनों तक इन सब लक्षणों को अनदेखा करना सही नहीं होगा क्योंकि ये सभी लक्षण कोरोना वायरस के भी होते हैं। अगर आपको भी ऐसी समस्या हो रही हो तो आप अपने को आइसोलेट करें और परिवार वालों से भी दूरी बनाकर रखें। समय-समय पर अपने टेंप्रेचर चेक करते रहें अगर 3 दिन के बाद भी बुखार रहता है तो अपनी कोरोना जांच जरूर कराएं।

3. लंबे समय तक एक ही मास्क का इस्तेमाल-

कोरोना वायरस से बचने के लिए हर किसी के लिए मास्क पहनना जरूरी है क्योंकि इससे वायरस के संक्रमण का खतरा कम हो सकता है, लेकिन लोग अक्सर एक गलती कर रहें है। वह लंबे समय तक एक ही मास्क का इस्तेमाल करते हैं जिसकी वजह से वायरस का खतरा कम होने की जगह बढ़ सकता है।

4. छीकते समय मुंह पर कपड़ा ना रखना-

बचपन से ही सभी को सिखाया जाता है कि छींकते समय हमेशा मुंह पर हाथ या कपड़ा रखना चाहिए तकि किसी दूसरे व्यक्ति तक छींक की बूंदें न पहुंच जाएं। इस महामारी के दौरान ये आदत और भी जरूरी हो गई है क्योंकि आपकी छींक में संक्रमणकारी वायरस होने पर ये दूसरों में फैल सकता है, या दूसरों की छींक में होने पर आपमें फैल सकता है। इसलिए छींकते समय नाक पर रूमाल या कोई कपड़ा रखें। अगर कपड़ा नहीं है तो अपनी बांह का इस्तेमाल करें।

5. सड़क पर थूकने की गलत आदत-

कोरोना वायरस फैलने के कई कारण है जिसमें से सर्वजनिक जगह पर थूकना भी शामिल है। कुछ लोगों की गलत आदत बाकी लोगों में इस बीमारी का खतरा बढ़ा रही है।

6 . बाहर से आने के बाद कपड़े न बदलने की वजह से-

जब भी कोई बाहर से आता है और बिना हाथ धोए या कपड़े बदले, घर की चीजों को छूने या इस्तेमाल करने लगता है, तो बाहर से वायरस के घर में प्रवेश करने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए बाहर से आते ही नहाकर कपड़े बदलने चाहिए।

insidevirus

7. लिफ्ट में हाथ लगाना-

अगर आप अक्सर लिफ्ट का इस्तेमाल करते हैं तो आप इसे इस्तेमाल करते समय कुछ सावधानी जरूर बरतें जैसे कि लिफ्ट के बटन को उंगलियों से दबाने कि जगह आप किसी कपड़े या टिशु के इस्तेमाल से इसे दबाएं।

 

 इसे भी पढ़ें : किन कारणों से होती है फूड एलर्जी (Food Allergy)? जानें क्या है इसके मुख्य लक्षण और बचाव

लोग हर बार वही गलती कर रहें है जिसकी वजह से कोरोना वायरस का खतरा तेजी से फैस रहा है। लोगों को इस बात को समझना होगा कि ये वायरस दिखता नहीं है, इसलिए सभी को एहतियात बरतने के लिए सरकार द्वारा जारी निर्देशों का पालन करना जरूरी है।

Read More Article On Other Health News In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK