हाथों में झुर्रियां और त्वचा की सिकुड़न से हैं परेशान तो अपनाएं ये 7 घरेलू उपाय, त्वचा बनेगी कोमल और खूबसूरत

Updated at: May 04, 2021
हाथों में झुर्रियां और त्वचा की सिकुड़न से हैं परेशान तो अपनाएं ये 7 घरेलू उपाय, त्वचा बनेगी कोमल और खूबसूरत

उम्र से पहले हाथों का सिकुड़ना आपकी खूबसूरती बिगाड़ सकता है। यहां जानें हाथों की सिकुड़न से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में।

Kunal Mishra
त्‍वचा की देखभालWritten by: Kunal MishraPublished at: May 04, 2021

हाथों की खूबसूरती किसे नहीं पसंद है। त्वचा में चमक बरकरार रखने के लिए लोग क्या क्या नहीं करते हैं, लेकिन कई बार हमारी कुछ खराब आदतों के कारण भी त्वचा में सिकुड़न आ जाती है। हालांकि बढ़ती उम्र में ऐसा होना लाजमी है। यह सिकुड़न कई बार हाथ और पैरों की उंगलियों में भी हो जाती है। लंबे समय तक इसे नजरअंदाज करने से हाथों पर रिंकल्स भी निकल सकते हैं। जो आपकी खूबसूरती को बिगाड़ने के लिए काफी हैं। आपकी त्वचा भले ही कितनी भी चमकदार क्यों न हो, लेकिन हाथों की सिकुड़न (Hand Wrinkles) से यह फीकी पड़ जाती है। हालांकि बढ़ती उम्र में ऐसा हो तो यह कोई चिंता का विषय नहीं है, क्योंकि यह एक प्राकृतिक प्रोसेस (Natural Process) है। उम्र बढ़ने के साथ साथ चेहरे, हाथ, पैर और त्वचा के तमाम हिस्से सिकुड़न की जद में आने लगते हैं। लेकिन कम उम्र में ऐसा हो तो यह त्वचा संबंधी कोई विकार भी हो सकता है।

कुछ मामलों में यह जेनेटिक भी हो सकते हैं। हालांकि ऐसे मामले बेहद कम ही होते हैं। त्वचा को भरपूर मात्रा में पानी नहीं मिलना भी इसका एक कारण हो सकता है। क्योंकि डिहाइड्रेशन (Dehydration) के कारण त्वचा में महीन रेखाएं पड़ने के साथ ही झुर्रियां भी आने लगती हैं। तेज धूप में निकलना या फिर यूवी किरणों (UV Rays) के संपर्क में आने से भी यह समस्या हो सकती है। कई बाक दवाओं का अत्याधिक सेवन कर लेने से शरीर में दवाओं का रिएक्शन होने लगता है। जिस कारण त्वचा पर झुर्रियां आ सकती हैं। हालांकि इससे बचने के कई घरेलू नुस्खे मौजूद हैं, जिससे सिकुडडन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। आइये जानते हैं इससे छुटकारा पाने के कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में। 

hydration

1. हाइड्रेट रहें (Get Hydrated)

त्वचा की खूबसूरती और निखार बरकरार रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी माना जाता है। ऐसा करने से त्वचा पर रिंकल्स नहीं होते साथ ही सेल्स हमेशा हाइड्रेट रहती हैं। यही नहीं हाइड्रेट रहने से त्वचा हमेशा सख्त और टाइट रहती है और त्वचा के रोंम छिद्र यानि पोर्स (Pores) बंद रहते हैं, जो आपका पिंपल्स से भी बचाव करता है। पानी शरीर से विषक तत्वों को बाहर निकालता है। साथ ही आपकी त्वचा की नमी को भी बरकरार रखता है, जिससे आपके हाथों पर पड़ने वाली झुर्रियां आसानी से हट सकेंगी। इसलिए कम उम्र में ही  हाथों में सिकुड़न है तो इसका कारण पानी की कमी भी हो सकता है। इसलिए पानी का सेवन पर्याप्त मात्रा मे करें। 

इसे भी पढ़ें - ब्लैकहेड्स हटाने के लिए करते हैं ब्लैकहेड रिमूवर का इस्तेमाल तो ध्यान रखें ये बातें, वर्ना हो सकता है नुकसान 

2. नारियल का तेल (Coconut Oil)

नारियल के तेल को त्वचा के लिहाज से काफी बेहतर माना जाता है। त्वचा को मखमली और कोमल बनाए रखने के लिए नारियल का तेल काफी कारगर माना जाता है। यह आपकी त्वचा में कोलेजन के उत्पादन में भी इजाफा करता है। यही नहीं डेड स्किन सेल्स (Dead Skin Cells) को दोबारा से जनरेट करने में भी सहायक माना जाता है। हाथों मे सिकुड़न से निजात पाने के लिए नियमित रूप से इसका सेवन करें। यदि आप धूप में बाहर जा रहे हैं तो हाथों पर नारियल तेल की मसाज (Massage with Coconut Oil) करकर निकलें। ऐसा करने से हाथों की नमी बरकरार रहेगी और आप सूरज की हानिकारक किरणों से भी बचे रहेंगे। 

sunscreen

3. सन स्क्रीन का करें इस्तेमाल (Use Sunscreen)

हाल ही में हुए एक शोध की मानें तो तेज धूप और अल्ट्रावॉयलेट रेडिएशन के कारण त्वचा की इलास्टिसिटी कमजोर होने लगती है। जिस कारण हाथों, पैरों और चेहरे पर झुर्रियां आने लगती हैं। खासकर हाथ शरीर का वह अंग हैं, जो अधिकांश समय खुले ही रहते हैं, इसलिए हाथों पर रिंकल्स होने की संभावना अधिक रहती है। तेज धूप के संपर्क में आने से त्वचा के इलास्टिन और कोलेजन (Collagen) टूटने लगते हैं, जिससे हाथों में झुर्रियां पड़ने लगती हैं। इसलिए एक्सपर्ट्स भी सन स्क्रीन लगाने की सलाह देते हैं। सन स्क्रीन एंटी एजिंग (Anti Aging) होते हैं, जो आपको इस तरह की होने वाली समस्याओं से बचाते हैं।

4. हाथों को एक्सफोलिएट करें (Exfoliate Hands)

त्वचा की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए त्वचा को एक्सफोलिएट करते रहना बेहद जरूरी है। आपका त्वचा में रूखापन और बेजान त्वचा इसलिए होने लगती है क्योंकि त्वचा पर रोजाना डेड सेल्स का जमाव होने लगता है। वहीं एक्सफोलिएशन (Exfoliation) करने से आपकी यह समस्या दूर हो सकती है। चेहरे की तरह ही आपके हाथों पर भी यही हाल होता है। डेड सेल्स का जमाव आपके हाथों पर भी होने लगता है, इसलिए समय समय पर हाथों को एक्फोलिएट करना भी बेहद जरूरी माना जाता है। ऐसा करने से आपके कोलेजन का उत्पादन बढ़ता है और हाथों में सिकुड़न आने की संभावना भी कम हो जाती है। 

banana

5. केले से हटाएं सिकुड़न (Remove Wrinkles by Banana)

त्वचा की सिकुड़न (Skin Wrinkles) के लिए केला बहुत कामगर खाद्य पदार्थ माना जाता है। सुनने में भले ही थोड़ा अलग लगे लेकिन वास्तव में केला आपकी त्वचा का साथी माना जाता है। केले में पाए जाने वाले विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स (Anti Oxidants) आपकी त्वचा और खासतौर पर त्वचा की सिकुड़न के लिए भी फायदेमंद माने जाते है। इसके लिए केले को पीसकर या उसका रस निकालकर उसे अपने हाथों पर मलें। ऐसा कुछ देर तक करें। अब सूख जाने के बाद इसे थोड़े गुनगने पानी की मदद से धो लें। ऐसा करने से केले के अंदर मौजूद मिनिरल्स और विटामिन की मात्रा त्वचा में आसानी से अवशोषित हो जाती है और आपको सिकुड़न से आजाद करने में मदद करती है। 

6. ऑलिव ऑयल (Olive Oil)

ऑलिव ऑयल को हाथों की सिकुड़न के लिए बहुत कारगर माना जाता है। इसकी मसाज करने से त्वचा की खोई हुई खूबसूरती भी वापस आने लगती है। इस तेल में विटामिन ई की भरपूर प्रचुरता पाई जाती है, जो आपकी त्वचा के विकास के लिए बहुत फायदेमंद हैं। ऑलिव ऑयल को थोड़ा सा गुनगुना कर लगाएं, इससे आपके हाथों की झुर्रियां तो कम होंगी ही साथ ही आपकी त्वचा में कोलेजन का उत्पादन भी बढ़ेगा, जो त्वचा के विकास के साथ साथ त्वचा संबंधी विकारों को भी दूर करने में मदद करता है। 

इसे भी पढ़े - गर्मियों में चिपचिपी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए बनाएं ये 7 फेस पैक, जानें बनाने का तरीका

7. शहद से हटाएं झुर्रियां (Remove Wrinkles from Honey)

कामगर घरेलू नुस्खों में शहद का नाम सबसे पहले आता है। बता दें कि शहद में प्राकृतिक एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो त्वचा की सिकुड़न को दूर करने के लिए बेहद मददगार माने जाते हैं। हाथों पर शहद का इस्तेमाल करने से आपके हाथ की सिकुड़न काफी हद तक कम हो जाती हैं। साथ ही इसका इस्तेमाल आपकी त्वचा में कोलेजन के उत्पादन को भी बढ़ावा देता है। प्राकृतिक मॉस्चुराइजर (Natural Moisturizer) के रूप में काम करने वाला शहद आपकी त्वचा को हाइड्रेट भी रखता है। इसके लिए आपको कुछ समय तक अपने हाथों पर शहद की मालिश करनी होगी। इसके लिए कच्चे शहद का इस्तेमाल ज्यादा कारगर माना गया है। 

उम्र से पहले ही त्वचा में सिकुड़न से आपकी खूबसूरती कम हो जाती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप इस लेख में दिए गए घरेलू नुस्खों का प्रयोग कर सकते हैं। इसलिए सिकुड़न से बचने के लिए आज से ही इनका प्रयोग शुरू करें। 

Read more Articles on Skin Care in Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK