• shareIcon

वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करते हैं ये 7 आहार, ब्रेकफास्ट में जरूर शामिल करें

स्वस्थ आहार By Anurag Gupta , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Nov 20, 2018
वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करते हैं ये 7 आहार, ब्रेकफास्ट में जरूर शामिल करें

आप सुबह के नाश्ते में कुछ ऐसी हेल्दी चीजें खा सकते हैं, जिनसे आपके शरीर को सभी पोषक तत्व मिलते हैं और आपका मेटाबॉलिज्म तेज होता है। इससे वजन घटाने की प्रक्रिया तेज हो जाती है।

मोटापा आजकल एक आम समस्या है। इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ लोग जिम में घंटों मेहनत करते हैं और कुछ लोग डाइटिंग या दवाओं आदि का सहारा लेते हैं। अक्सर वजन घटाते समय लोग कुछ गलतियां करते हैं, जिससे उनका वजन तो घट जाता है मगर स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसके कारण उन्हें कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। शरीर के लिए सुबह का नाश्ता बहुत जरूरी है। ऐसे में आप सुबह के नाश्ते में कुछ ऐसी हेल्दी चीजें खा सकते हैं, जिनसे आपके शरीर को सभी पोषक तत्व मिलते हैं और आपका मेटाबॉलिज्म तेज होता है। इससे वजन घटाने की प्रक्रिया तेज हो जाती है। इसलिए रेगुलर वर्कआउट के साथ आप इन फूड्स को अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करें।

प्रोटीन से भरी दलिया

पेट की चर्बी कम करने के लिए ब्रेकफास्‍ट में दलिया का सेवन करें। गेहूं का दलिया फाइबर से भरा होता है जिसे खा कर पेट भी साफ रहता है और वजन भी नहीं बढ़ता। इसे स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए इसमें मेवे डाल सकते हैं।

दूध और कॉर्नफ्लैक्स

दूध में कैल्शियम और ढेर सारे विटामिन्स होते हैं। वजन घटाने के लिए टोंड या स्किम्ड मिल्क का प्रयोग करें। टोंड और स्किम्ड दूधों में फैट की मात्रा कम रहती है मगर कैल्शियम और विटामिन्स पर्याप्त होते हैं। सुबह के नाश्ते में दूध को शामिल करने से दिनभर एनर्जी रहती है। अगर आपको रोज-रोज दूध पीना नहीं अच्छा लगता है, तो बनाना शेक, पपाया शेक, खजूर शेक, दूध और कॉर्नफ्लैक्स आदि का सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:- सचमुच वजन घटाना है, तो अपना डाइट चार्ट बनाते समय न करें ये 5 गलतियां

एनर्जी से भरा केला

सुबह के नाश्‍ते में ऊर्जा के लिए केले का सेवन कीजिए। केला खाने से वजन नहीं बढ़ता और ऊर्जा बनी रहती है। अगर आप केले को और भी स्‍वादिष्‍ट बनाना चाहते हैं तो केले के साथ, अखरोट और शहद मिलाकर खायें और अपने पेट की चर्बी को कम करें।

चना और सलाद

काले चने और काबुली चने का सलाद ब्रेकफास्‍ट में खाने से वजन कम होता है। इसे और भी स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए टमाटर, प्‍याज, हरी मिर्च आदि मिला सकते हैं।

लाइट और हेल्दी पोहा

सुबह के नाश्‍ते में पोहा खाकर भी अपने पेट की चर्बी कम कर सकते हैं। यह कम समय में बन जाता है। इसे खाने से पेट पूरा फुल हो जाता है लेकिन अतिरिक्‍त फैट नहीं आता। इसमें कुछ मटर के दाने डाल दीजिये और इसमें ज्‍यादा तेल का प्रयोग न करें।

इसे भी पढ़ें:- जानें अंडों को किस तरह खाना होता है सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद

प्रोटीन से भरा अंडा

वजन कम करने वाले नाश्‍ते के अलावा अंडे को सबसे अच्‍छा ब्रेकफास्‍ट माना जाता है, इसके सेवन से तुरंत ऊर्जा मिलती है। अंडे को कई तरह से खा सकते हैं, मसाला ऑमलेट, उबला अंडा, भुर्जी या एग सैंडविच आदि विकल्‍प हैं आपके पास। आप अंडे को कम तेल और मसाले में बना कर ब्राउन ब्रेड के साथ खायें।

सोया प्रोडक्ट्स खाएं

टोफू जैसे सोय उत्‍पाद बहुत अच्‍छे लो-कैलोरी आहार हैं, इनमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है। इनसे शरीर में अतिरिक्‍त चर्बी नहीं जमा होती और वजन भी नहीं बढ़ता।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Healthy Diet in Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।