तेज गर्मी में रात को नहीं आती नींद तो अपनाएं ये 7 उपाय, सोने में होगी आसानी

Updated at: Jun 10, 2019
तेज गर्मी में रात को नहीं आती नींद तो अपनाएं ये 7 उपाय, सोने में होगी आसानी

45 डिग्री से ऊपर का पारा और बार-बार बिजली जाना रोजमर्या के जीवन में एक सामान्य चीज बन गई है। हालांकि आप इससे दिन में तो बच सकते हैं लेकिन इस भीषण गर्मी में रात को सोना एक असंभव कार्य बन जाता है, विशेषकर जब आपके कमरे में कूलर या एयर कंडीशनर न लगा ह

Jitendra Gupta
तन मनWritten by: Jitendra GuptaPublished at: Jun 10, 2019

45 डिग्री से ऊपर का पारा और बार-बार बिजली जाना रोजमर्या के जीवन में एक सामान्य चीज बन गई है। हालांकि आप इससे दिन में तो बच सकते हैं लेकिन इस भीषण गर्मी में रात को सोना एक असंभव कार्य बन जाता है, विशेषकर जब आपके कमरे में कूलर या एयर कंडीशनर न लगा हो। अगर आप भी इस स्थिति से परेशान हैं तो तो हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं, जिसके सहारे आप रात में चैन की नींद सो सकते हैं और चुभती गर्मी से निजात पा सकते हैं।

अपने कमरे को ठंडा रखें

जब आप रात में अपने कमरे में सोने के लिए जाएं तो उससे पहले अपने कमरे को अत्यधिक गर्म होने से बचाने के लिए तैयार करें। इसके लिए अपने कमरे की खिड़कयों व दरवाजों को खुला रखें ताकि आपका कमरा गर्म न हो। अगर बाहर की हवा अंदर की तुलना में ज्यादा गर्म है तो खिड़कियों और दरवाजों को खुला छोड़ना का कोई मतलब नहीं है।

अपनी नब्ज बिंदु को ठंडा रखें

कलाई और गर्दन जैसे नब्ज बिंदुओं को ठंडा रखने से आप अपनी बॉडी के तापमान को कम रखने में मदद कर सकते हैं। आप अपनी कलाई और गर्दन पर एक गीला कपड़ा रखें ताकि आप ठंडा महसूस कर सकें। हमारी रक्त वाहिकाएं हमारी त्वचा की सतह के करीब होती हैं और अपनी कलाई व गर्दन को ठंडा रखने से आप अपनी बॉडी का संतुलन बनाए रख सकते हैं। आप अपने पैर ठंडे पानी की बाल्टी में भी डालकर बैठ सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः रात को नींद नहीं आती तो इंटरनेट पर देखें ये 6 चीजें, सोने में होगी आसानी

गुनगुने पानी से नहाएं

यह सुनने में थोड़ा अजीब सा लग सकता है लेकिन रात को सोने से पहले गुनगुने पानी से नहाना अच्छा होता है। हल्के गर्म पानी से नहाने से आपकी बॉडी गर्म तापमान में रहने के लिए और अनुकूल हो जाती है। वर्ष 2018 में जर्नल ऑफ स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक वे धावक (रनर) जो गर्म पानी से नहाते हैं वह गर्मी बर्दाश्त करने और फील्ड पर दूसरों से बेहतर प्रदर्शन करने में सफल होते हैं।

अपने खान-पान का ध्यान रखें

गर्मी के दौरान सोने से पहले ज्यादा तला व भारी खाना खाने से दूर रहने का प्रयास करें। आपकी पाचन प्रणाली को उस खाने से मिली कैलोरी को बर्न करने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी, जिससे और ज्यादा गर्मी पैदा होगी और आप अधिक गर्म महसूस करेंगे। इसके अलावा आप शराब के सेवन को भी नियंत्रित करें क्योंकि इससे आपकी प्यारी नींद खराब भी हो सकती है।

रात को ढीले कपड़े पहनें

अच्छी नींद के लिए रात में ढीले और हल्के कपड़े पहनें। रात को सोने से पहले सूती कपड़े पहनें क्योंकि यह आसानी से पसीना सोख लेते हैं, जिसके कारण आपको अच्छी नींद आती है। मोटे कपड़े पसीना नहीं सोख पाते हैं इसलिए रात को सोने से पहले हल्के कपड़े पहनें।

इसे भी पढ़ेंः जरूरत से ज्यादा सोचते हैं तो हो जाइए सावधान, हो सकती हैं ये 6 गंभीर परेशानियां

उपकरणों के तार निकालें

आपके घर में मौजूद उपकरण गर्मी पैदा करते हैं और आपके आस-पास की आबोहवा को गर्म बनाते हैं। अगर वह उपयोग में नहीं हैं तो रात में आप उनके प्लग निकाल दें। इससे न केवल उर्जा की बचत में मदद मिलेगी बल्कि आपका कमरा भी ठंडा रहेगा।

हमेशा नीचे के कमरे में सोएं

अगर आप एक बड़े घर में रहते हैं तो गर्मी के मौसम के दौरान अपना कमरा नीचे वाला लें। नीचे की मंजिल वाले कमरे ऊपर के कमरों की तुलना में अधिक ठंडे रहते हैं क्योंकि वहां सूरज की किरणें सीधी नहीं पहुंचती है, इसलिए हो सके तो नीचे का कमरा लें।

Read More Articles on Mind Body in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK