Diabetes Diet: डायबिटीज पेशेंट की इम्‍यूनिटी होती है बहुत कमजोर, ये 7 फूड बढ़ाएंगे आपकी इम्‍यूनिटी

Updated at: Jul 21, 2020
Diabetes Diet: डायबिटीज पेशेंट की इम्‍यूनिटी होती है बहुत कमजोर, ये 7 फूड बढ़ाएंगे आपकी इम्‍यूनिटी

ब्‍लड शुगर के उतार-चढ़ाव के कारण डायबिटीज पेशेंट का इम्‍यून सिस्‍टम कमजोर हो जाता है। हेल्‍दी फूड माध्‍यम से शुगर कंट्रोल किया जा सकता है। 

Atul Modi
डायबिटीज़Written by: Atul ModiPublished at: Jul 21, 2020

टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) एक गंभीर समस्‍या है, जिसमें व्‍यक्ति को ब्‍लड शुगर (Blood Sugar) के उतार-चढ़ाव के साथ कई शारीरिक कष्‍ट झेलने पड़ते हैं। जब शरीर सही तरीके से इंसुलिन रिलीज नहीं करता है इससे हमारा ब्‍लड शुगर प्रभावित होता है। डायबिटीज पेशेंट के लिए ब्‍लड शुगर को नियंत्रित रख पाना एक बड़ी चुनौती होती है। यही वजह है कि डायबिटीज पेशेंट की इम्‍यूनिटी (Immunity) भी कमजोर हो जाती है, जिसके कारण वे दूसरी संक्रामक बीमारियों से ग्रसित हो जाते हैं। कमजोर इम्‍यून सिस्‍टम के कारण ही व्‍यक्ति बार-बार बीमार पड़ने लगता है।  

इन दिनों दुनियाभर में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Infection) फैला हुआ है, ऐसे में डायबिटीज पेशेंट (Diabetes Patients) को खुद की अधिक देखभाल की आवश्‍यकता है। हालांकि, कोरोना का संक्रमण किसी को भी हो सकता है। दरअसल, तमाम वैज्ञानिक और आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना वायरस उन लोगों को ज्‍यादा प्रभावित कर रहा है, जो लोग पहले से ही किसी पुरानी बीमारी से लड़ रहे हैं, क्‍योंकि ऐसे लोगों की इम्‍यूनिटी काफी कमजोर होती है। ऐसे में यदि आप डायबिटीज पेशेंट हैं, तो आपको अपनी इम्‍यूनिटी को बरकरार रखने के लिए डाइट में बदलाव करने की जरूरत है। यहां हम आपको कुछ आहार के बारे में बता रहे हैं जो आपकी इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करेंगे।

diabetes-diet

डायबिटीज पेशेंट के लिए इम्‍यूनिटी बढ़ाने वाले फूड - Immunity Boosting Foods for Diabetes Patients

1. मसूर की दाल - Masoor Ki Daal

फाइबर युक्‍त मसूर की दाल जिंक का एक अच्‍छा स्रोत होता है। हर रंग की मसूर मधुमेह में फायदेमंद होती है। मसूर की दाल ब्‍लड शुगर को नियंत्रित करती है। फाइबर से समृद्ध होने के कारण मसूर आंतों के बैक्‍टीरिया के लिए प्रोबायोटिक (Probiotic) का कार्य करते हैं। इससे इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत होता है। मसूर की दाल उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो वजन कम करने का प्रयास कर रहे हैं। मसूर की स्‍वादिष्‍ट दाल आप नियमित रूप से खा सकते हैं।

2. चने - Chane 

इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए प्रोटीन (Protein) आवश्‍यक है यह इम्‍यूनिटी बूस्टिंग सूक्ष्‍म पोषक तत्‍व जैसे विटामिन ए, डी और ई के अलावा जिंक, आयरन और सेलेनियम की तरह काम करता है। चने प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स है। काले या सफेद चने डायबिटीज रोगियों की इम्‍यूनिटी बढ़ाने के साथ उन्‍हें उर्जा प्रदान करते हैं। चने में प्रोटीन के साथ-साथ कई खनिज भी मौजूद होते हैं। इससे मसल्‍स और हड्डियों को मजबूती मिलती है।

3. मशरूम - Mushroom

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होने के नाते मशरूम आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखता है। इसके अलावा, मशरूम में जीवाणुरोधी, एंटीवायरल और ट्यूमर से लड़ने वाले गुण होते हैं। मशरूम बी विटामिन, फाइबर और सेलेनियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो आपके पेट को स्वस्थ और इम्‍यून सिस्‍टम को ठीक रखने में मदद करते हैं। इसके अतिरिक्त, मशरूम साइटोकिन्स के उत्पादन को बढ़ाते हैं जो संक्रमण से प्रभावी रूप से लड़ने में मददगार हैं।

4. अखरोट - Akhrot

अखरोट विटामिन ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स का उत्‍कृष्‍ट स्रोत है। विटामिन ई एक बेहतरीन एंटी-ऑक्‍सीडेंट होता है, जो इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत करता है। शोध के मुताबिक यह विटामिन मधुमेह रोगियों में ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स को ठीक रखता है। जबकि ओमेगा 3 सूजन को कम करता है। अखरोट में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी कम होती है, इसलिए इसका ब्‍लड शुगर का असर बहुत ही कम मात्रा में पड़ता है। अखरोट मेटाबॉलिज्‍म को ठीक करता है साथ ही यह मस्तिष्‍क के लिए एक सूपरफूड है।

5. लाल प्‍याज - Red Onion

लाल प्‍याज ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए जानी जाती है। लो ग्‍लाइसेमिक फूड होने के नाते यह ब्‍लड शुगर को नियंत्रित करती है। लाल प्‍याज एंटीऑक्‍सीडेंट से युक्‍त होती है जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देती है। लाल प्‍याज औषधीय गुणों से युक्‍त होती है। इसमें मौजूद पोषक तत्‍व संपूर्ण शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। लाल प्‍याज को आज सलाद के साथ खा सकते हैं, चने में मिक्‍स कर के भी सेवन कर सकते हैं।

6. लहसुन - Garlic

लहसुन किचन में हमेशा मौजूद रहने वाला खाद्य पदार्थ है। लहसुन एंटीऑक्‍सीडेंट से युक्‍त होता है, जो इम्‍यूनिटी बूस्‍ट करने में हमारी मदद करता है। लहसुन में कैंसररोधी गुण पाए जाते हैं। रिसर्च के मुताबिक, जो लोग नियमित रूप से लहसुन का सेवन करते हैं उन्‍हें पेट संबंधी समस्‍याएं नहीं होती हैं। लहसुन औषधीय गुणों से युक्‍त होता है, जिसका उपयोग आयुर्वेद में रोगों को उपचार करने के लिए किया जाता है।

7.  गाजर - Gajar

गाजर में बीटा कैरोटीन होता है, यह विटामिन ए का अच्‍छा स्रोत होता है। विटामिन ए अलग-अलग प्रकार की सेलुलर प्रक्रियाओं के माध्‍यम से इम्‍यून‍ सिस्‍टम को मजबूत करता है। गाजर का ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स काफी कम होता है, इसलिए यह डायबिटीज में फायदेमंद है। National Institute of Diabetes and Digestive and Kidney Diseases के मुताबिक, गाजर नेत्र विकार और मधुमेह के लिए अच्‍छा सूपरफूड है।

निष्‍कर्ष

अगर आप मधुमेह रोगी हैं तो आपको अपने खानपान के साथ-साथ अपनी शारीरिक गतिविधियों को बढ़ाना चाहिए। इससे आपका ब्‍लड शुगर कंट्रोल रहेगा। ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने के उपाय कई हैं जैसे- नियमित एक्‍सरसाइज और योग, हेल्‍दी डाइट, तनाव मुक्‍त जीवनशैली, नियमित ब्‍लड शुगर की जांच आदि।

Read More Articles On Diabetes In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK