• shareIcon

ये 6 आदतें आपकी किडनी को पहुंचा सकती है नुकसान, आज ही बदलें इन्हें

अन्य़ बीमारियां By Rashmi Upadhyay , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Apr 05, 2019
ये 6 आदतें आपकी किडनी को पहुंचा सकती है नुकसान, आज ही बदलें इन्हें

किडनी मानव शरीर का एक ऐसा फ़िल्टर है जो रक्त को हृदय में भेजने से पहले उसे फ़िल्टर करने का काम करता है। किडनी मूत्र के माध्यम से शरीर में जाने वाले कचरे को भी रोकती है। वे शरीर में समग्र द्रव संतुलन बनाए रखने के लिए भी जिम्मेदार हैं। किडनी शरीर से

किडनी मानव शरीर का एक ऐसा फ़िल्टर है जो रक्त को हृदय में भेजने से पहले उसे फ़िल्टर करने का काम करता है। किडनी मूत्र के माध्यम से शरीर में जाने वाले कचरे को भी रोकती है। वे शरीर में समग्र द्रव संतुलन बनाए रखने के लिए भी जिम्मेदार हैं। किडनी शरीर से अपशिष्ट पदार्थ और विषाक्त पदार्थों को फ़िल्टर करती है और उन्हें मूत्र के रूप में पारित करने में मदद करते हैं। पेशाब की प्रक्रिया को निरंतर बनाए रखने के लिए एक उचित गुर्दा स्वास्थ्य बनाए रखना बहुत आवश्यक है। कुछ आदतें हैं जो आपके गुर्दे के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं। आप उनके बारे में जागरूक नहीं हो सकते हैं लेकिन कुछ दैनिक आदतें आपके गुर्दे पर हानिकारक प्रभाव छोड़ सकती हैं जो आपके स्वास्थ्य को कई तरह से ख़राब कर सकती हैं।

यदि आपके गुर्दे ठीक से काम नहीं करते हैं, तो आपका शरीर रक्त को फ़िल्टर करने और शरीर से अपशिष्ट उत्पादों को निकालने की क्षमता खो देगा। इससे शरीर में अपशिष्ट पदार्थ और विषाक्त पदार्थों का संचय होगा। उन आदतों के बारे में जानने के लिए पढ़ें जो आपके गुर्दे और उनके कामकाज को किसी न किसी तरह से नुकसान पहुंचा सकती हैं।

दर्द निवारक दवाओं का अति सेवन

भले ही पेन किलर्स आपको दर्द से तुरंत राहत दें, लेकिन वे किडनी के कामकाज को बुरी तरह प्रभावित कर सकते हैं। दर्द निवारक दवाओं के नियमित उपयोग से गुर्दे की गंभीर क्षति भी हो सकती है। दर्द निवारक गुर्दे के रक्त प्रवाह को कम करते हैं जो उनके कामकाज में बाधा डालते हैं।

Buy Online : The Vegetarian Diet for Kidney Disease: Preserving Kidney Function with Plant-Based Eating & MRP. 789.00/- only.

पर्याप्त पानी नहीं पीना

अधिक पानी पीना आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का सबसे अच्छा तरीका है। उचित पानी का सेवन किडनी के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करता है। पानी के सेवन में कमी से भी गुर्दे की पथरी हो सकती है। आपको अपने गुर्दे को स्वस्थ रखने के लिए अधिक पानी पीना चाहिए।

शराब का सेवन

शराब कई तरह से शरीर के लिए हानिकारक है, यह आपके गुर्दे को भी प्रभावित करती है। यह क्रोनिक किडनी रोग के जोखिम को दोगुना कर देता है। बहुत अधिक शराब का सेवन किडनी-डैमेज करने की आदत है क्योंकि यह किडनी पर तनाव बढ़ाता है क्योंकि इसमें टॉक्सिन्स होते हैं।

लंबे समय तक बैठना

लंबे समय तक बैठे रहने को गुर्दे की बीमारियों के विकास से जोड़ा जाता है। किडनी की किसी भी संभावित बीमारी से बचने के लिए आपको अधिक समय तक नियमित रूप से नहीं बैठना चाहिए। अगर आपके पास बैठने का काम है तो नियमित अंतराल के बाद घूमने की दिनचर्या बनाएं।

ज्यादा नमक और चीनी का सेवन

बहुत अधिक चीनी या नमक खाना, दोनों ही आपके गुर्दे के लिए हानिकारक हैं। नमक आपके रक्तचाप को बढ़ा सकता है जो किडनी को परेशान करता है। इससे शरीर में सोडियम की अधिक मात्रा भी पैदा होगी जो किडनी से छुटकारा पाने के लिए कठिन बना देगा।

नींद की कमी

संपूर्ण स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए उचित नींद आवश्यक है। आपकी नींद और जागने की दिनचर्या आपके गुर्दे के कार्य को नियंत्रित करती है। जब आप सो रहे होते हैं तो किडनी के ऊतकों का नवीनीकरण हो जाता है। अपर्याप्त नींद किडनी की कार्यप्रणाली को बिगाड़ सकती है। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप अपने गुर्दे के स्वास्थ्य के साथ-साथ अपने समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कम से कम 6-8 घंटे सोएं।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Other Diseases In Hindi

 

 

 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK