पके चावल के पानी से चेहरा बनेगा खूबसूरत और ग्लोइंग, त्वचा पर लगाने से मिलते हैं ये 6 फायदे

Updated at: Apr 30, 2021
पके चावल के पानी से चेहरा बनेगा खूबसूरत और ग्लोइंग, त्वचा पर लगाने से मिलते हैं ये 6 फायदे

अगर आप भी चावल उबालने के बाद उसका पानी फेंक देते हैं, तो रुकें! ये पानी आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा सकता है। जानें कैसे।

Kunal Mishra
त्‍वचा की देखभालWritten by: Kunal MishraPublished at: Apr 30, 2021

त्वचा की सुंदरता बरकरार रखने के लि लोग क्या क्या नहीं करते हैं। लेकिन कई लोग उसके बाद भी अपना निखार नहीं ला पाते हैं। त्वचा को निखारने के लिए वैसे तो कई घरेलू नुस्खे (Home Remedies) हैं। लेकिन क्या आपने त्वचा की सुंदरता के लिए कभी पके हुए चावल के पानी यानि माड़ का उपयोग किया है। क्या आप जानते त्वचा पर माड़ लगाने से त्वचा को कई फायदे होते हैं। सुनने में भले ही हैरानी हो लेकिन वास्तव में पके हुए चावल का पानी आपके चेहरे व त्वचा के लिए किसी औषधि से कम नहीं है। चावल तो आप सभी के घरों में बनते होंगे, लेकिन जानकारी के आभाव में लोग चावल का बचा हुआ पानी अक्सर फेंक देते हैं। यह आपकी त्वचा पर स्किन टोनर की तरह काम करता है। पहले के समय से ही रानियां महारानिय़ां इस घरेलू और कामगर नुस्खे का प्रयोग करती आ रही हैं। लेकिन आज के समय में लोग तरह तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स (Beauty Products) का अधिक इस्तेमाल कर अपने चेहरे की रंगत कम कर लेते हैं।

पके हुए चावल का पानी त्वचा पर लगाने से न सिर्फ दाग, धब्बे बल्कि ब्लैकहेड्स (Black Heads) और पोर्स की भी समस्या कम होती है। यह पानी एंटी ऑक्सीडेंट (Anti Oxidants) और विटामिन (Vitamin) जैसे कई गुणों से भरपूर होता है, जो झुरर्रियां और पिंपल्स को भी कम करने में काफी हद तक मददगार माना जाता है। घरेलू नुस्खे के तौर पर कई एक्ट्रेस भी इस माड़ का सेवन करती हैं। इसका सेवन आपके चेहरे को रोम छिद्रों को कम कर देता है साथ ही एक्जिमा की समस्या से भी राहत दिलाने में मदद करता है। इस पानी में पाए जाने वाला सोडियम लॉरियल सल्फेट नामक तत्व आपके चेहरे और त्वचा के लिए स्किन लाइटनिंग का काम करता है। आइये जानते हैं पके हुए चावल के पानी से त्वचा को होने वाले फायदों के बारे में। \

blackhead

1. ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स से छुटकारा Get Rid of (Black Heads and White Heads)

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स से छुटकारा पाने के लिए पके हुए चावल का पानी यानि माड़ आपके लिए सहायक बन सकता है। माड़ में पाए जाने वाले एंटी बैक्टीरियल गुण आपको ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की समस्या को आसानी से दूर करने में मदद करते हैं। यह आपकी त्वचा को टाइट कर उसे रिफाइन (Refines) करने में मददगार माना जाता है। इसके लिए आपको माड़ बनाकर रूई की मदद से प्रभावित हिस्से पर लगाना है। कुछ दिनों तक नियमित तौर पर ऐसा करने से आपकी यह समस्या आसानी से दूर हो जाएगी। पके हुए चावल का पानी मिनरल्स के साथ साथ एमीनोएसिड का भी अच्छा स्त्रोत माना जाता है, जो न सिर्फ ब्लैकहेड्स बल्कि हाइपरपिगमेंटेशन को रोकने में भी आपकी सहायता करता है। 

इसे भी पढ़ें - मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए इन 7 इंग्रेडिएंट्स को करें अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल, एक्सपर्ट से जानें

2. फेशियल क्लींजर के तौर पर करे काम (Works as Facial Cleanser)

पके चावल का पानी त्वचा के लिए प्राकृतिक क्लींजर के तौर पर काम करता है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन और मिनिरल्स आसानी से माड़ में अवशोषित (Absorbs) हो जाते हैं और त्वचा पर लगने के बाद फेशियल क्लींजर का काम करते हैं। इस पानी से चेहरा धोने से चेहरे की डलनेस दूर (Removes Dullness from Face) होती है। साथ ही त्वचा पर इसे लगाने के बाद त्वचा की सभी अशुद्धियां भी दूर होती हैं। टोनर के तौर पर काम करने वाला चावल का पानी ऑयली स्किन वालों के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए रूई की मदद से इसे चेहरे पर लगाएं और कुछ समय के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद आप मुंह धो सकते हैं। 

sunburn

3. सनबर्न में करे मदद (Helps in Sun Burn)

धूप में निकलने के बाद त्वचा पर होने वाली जलन, खुजली के साथ ही अन्य समस्याओं से भी यह आपको बचाकर रखता है। धूप में निकलने से होने वाली सूजन आदि को भी यह कम कर आपको ठंडक का अहसास कराता है। अगर आप तेज धूप में निकलने के बाद अपनी स्किन पर सूजन या जलन महसूस करते हैं तो इसके लिए आप पके हुए चावल के पानी को ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें और धूप में बाहर निकलने से कुछ देर पहले इसे चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा पर सूरज की तेज धूप से आई लालिमा भी कम होती है। 

4. रोम छिद्र करे छोटे (Do Pores Small)

त्वचा की बनावट के अनुसार रोम छिद्र खुलते और बंद होते रहते हैं। त्वचा पर हुए बड़े रोम छिद्रों के लिए यह रामबाण है। पके हुए चावल का पानी त्वचा पर लगाने से आपके रोम छिद्र यानि पोर्स छोटे हो जाते हैं। त्वचा पर पहुंचकर यह आपके रोमछिद्रों को टाइट करते हैं। इसे लगाने से आपके रोमछिद्र सिकुड़ने लगते हैं। रोमछिद्रों को भरने के लिए यह एस्ट्रिजेंट (Astrigets) के तौर पर काम करता है। इसके लिए ठंडा माड़ ज्यादा प्रभावी ढंग से काम करता है। इसलिए माड़ को ठंडा होने के लिए रख दें और रूई की मदद से इसे अपने चेहरे पर लगाएं। 

pimple

5. मुहासों और पपड़ी को हटाए (Removes Pimples)

त्वचा पर मुहासे आपकी खूबूसूरती को बिगाड़ देते हैं। हालांकि यह त्वचा पर होने वाली आम समस्य़ाओं में से एक है। प्रभावित हिस्से पर पके हुए चावल के पानी को लगाया जाए तो यह आपके मुहांसों और त्वचा पर उबरी हुई पपरी को कम करने में मदद करता है। कई मामलों में यह पाया गया कि इस माड़ को लगाने से पुराने मुहांसे तक गायह हुए हैं और लंबे समय तक त्वचा पर मुंहासे उत्पन्न नहीं हुए। इसके लिए भी आपको इसका माड़ बनाकार प्रभावित त्वचा पर लगाना है। 

इसे  भी पढ़ें -  रूखी और बेजान त्वचा से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल करें ये फेस मास्क, कॉस्मेटोलॉजिस्ट से जानें बनाने का तरीका

6. एग्जिमा से दिलाए राहत ( Get Rid of Eczema) 

एग्जिमा एक त्वचा संबंधी विकार है, जिसमे आपको त्वचा पर खुजली, जलन और रैशेज आदि की समस्या हो सकती है। इस समस्या से निजात दिलाने के लिए भी चावल का पानी आपकी मदद कर सकता है। इसमें पे जाने वाले एंटी बैक्टीरियल (Anti Bacterial) और एंटी ऑक्सीडेंट गुण (Anti Oxidants) आपको एग्जिमा यानि खुजली, जलन लालिमा आदि से छुटकारा दिलाने में काफी मददगार माने जाते हैं। साथ ही इसमें पाए जाने वाले फेरुलिक एसिड और विटामिन ई और बी आपकी त्वचा में निखार लाने के लिए बेहद कारगर माने जाते हैं। यही नहीं इसमें मौजूद एमीनो एसिड (Amino Acids) की मात्रा आपकी त्वचा को स्वस्थ रखती है। 

ricewater

माड बनाने की विधि (How to Make It)

  • पके हुए चावल के पानी का माड़ बनाना भी चावल बनाने जितना ही आसान है। 
  • इसके लिए सबसे पहले जरूरत अनुसार चावल की मात्रा लें। 
  • अब इसमें पानी डालकर उस गैस पर उबलने के लिए छोड़ दें। 
  • इसके लिए आपको बिलकुल चावल बनाने वाली विधि का ही पालन करना है। 
  • अब चावल का पानी उबलने के बाद गढ़ा होकर सूखने लगे तो इसे गैस से उतार लें। 
  • अब इसे छान लें और ठंडा होने के लि रख दें। लीजिए आपका पका हुआ चावल का पानी तैयार है। 

पके हुए चावल के पानी को त्वचा पर लगाने मात्र से ही त्वचा संबंधी लगभग सभी समस्याएं हल हो जाती हैं। यह पूरी तरह से प्राकृतिक है इसलिए इससे त्वचा को कोई भी नुकसान नहीं होता है। इस लेख मे दी गई विधि से आप इसे आसानी से बना सकते हैं। 

Read more Articles on Skin Care in Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK