योग के शौकीन ये 5 योगासन करते वक्त बरतें जरूरी सावधानियां, हो जाएंगे गंभीर चोट का शिकार

Updated at: Jan 10, 2020
योग के शौकीन ये 5 योगासन करते वक्त बरतें जरूरी सावधानियां, हो जाएंगे गंभीर चोट का शिकार

एक्सरसाइज करते वक्त सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ योगासन बहुत खतरनाक होते हैं।  

Jitendra Gupta
योगाWritten by: Jitendra GuptaPublished at: Jan 10, 2020

योग को हमेशा से एक सहज और लो इंपेक्ट एक्सरसाइज माना जाता रहा है, जो हमें ढेरों स्वास्थ्य लाभ पहुंचाती है। यह एक शक्तिशाली गतिविधि है, जो तनाव कम करने, शरीर को आराम पहुंचाने और फ्लेक्सिबिलिटी को बढ़ाने का काम करती है। लेकिन दूसरे वर्कआउट की तरह इसमें से जरूरी है कि आपका बॉडी पोश्चर बिल्कुल ठीक करहे ताकि आप ज्यादा से ज्यादा स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकें और चोट से बच सकें। जी हां, योग करते वक्त जरा सी सावधानी आपको गंभीर रूप से चोटिल कर सकती है। इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि कुछ ऐसे योगासन के बारे में जिन्हें करते वक्त ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है। तो आइए जानते हैं आखिर कौन से हैं योगासन। 

Sirsasana

शीर्षासन

शीर्षासन यानी के सिर के बल खड़ा होने वाला आसन। ये न केवल सबसे कठिन योगासन है बल्कि काफी जोखिम भरा भी है। अपने पूरे शरीर के वजन को गर्दन पर रखने से गर्दन की चोट और खिंचाव हो सकता है। संवेदनशील गर्दन वाले लोगों के लिए यह एक सबसे खराब आसन है और इसे करने से उनकी रीढ़ में मौजूद दर्द और बढ़ सकता है।  अगर आपका पोश्चर सही नहीं होगा तो आप इस योगासन को करते वक्त चोट का शिकार हो सकते हैं। अगर आप अपने शरीर के संतुलन को बनाए रखने में विफल रहते हैं, तो आप गिर सकते हैं और खुद को चोट पहुंचा सकते हैं। अपनी सुरक्षा के लिए इस अभ्यास को दीवार के पास करें।

इसे भी पढ़ेंः आपकी मेंटल और फिजिकल हेल्थ को दुरुस्त बनाने में कारगर हैं योग के ये नए ट्रेंड्स, जानें इन्हें करने का तरीका

Sarvangasana

सर्वांगासन

सर्वांगासन करते वक्त लापरवाही आपकी रीढ़ और गर्दन में परेशान का सबब बन सकती है। यह एक अस्थिर मुद्रा है और हमारा शरीर ऐसी स्थितियों में जाने से परिचित नहीं होता है। जो लोग पहली बार इस योग मुद्रा को करने जा रहे हैं उन्हें बेहद सावधानी बरतनी चाहिए। कई योग कक्षाओं में, प्रशिक्षक इसकी जटिलता के कारण इस मुद्रा को नहीं सिखाते हैं।

Chaturanga Dandasana

चतुरंग दंडासन

इस आसन को देखभर भले ही लगता हो कि कोई नुकसान नहीं होगा लेकिन जिस तरह से आप कल्पना कर सकते हैं ये उससे भी अधिक जटिल और मुश्किल है। इस आसन में आना आपके रोटेटर कफ के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है अगर इसे बेहद सटीक तरीके से न किया जाए तो। नुकसान तब अधिक होता है जब इस मुद्रा को बार-बार गलत तरीके से किया जाता है। किसी भी गलती करने से बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके कंधे ठीक से रखे हैं या नहीं और पैर की स्थिति भी ठीक करें।

इसे भी पढ़ेंः कमर दर्द से रहते हैं परेशान, तो शिल्पा शेट्टी के इस योग से सीखें इसे दूर भगाने का तरीका

Uttanasana

उत्तानासन

उत्तानासन में, आपको झुकने के लिए अपने हैमस्ट्रिंग को मोड़ना होगा। इस तरह के योगासन करते वक्त हमेशा हैमस्ट्रिंग के अधिक खींचने की संभावना होती है। अगर आप अपने धड़ को सही ढंग से नहीं झुकाते हैं, तो आपकी मांसपेशियों में खिंचाव आ सकता है। इस अभ्यास को करते समय ज्यादा ताकत न लगाएं नहीं तो आप हैमस्ट्रिंग का शिकार हो सकते हैं। ध्यान रखें कि हैमस्ट्रिंग की चोट ठीक होने में समय लेती है।

Supta Virasana

सुप्तवीरासन

सुप्तवीरासन आपके कूल्हों और पैरों को सामने के लिए खोलने के लिए उत्कृष्ट माना जाता है। लेकिन घुटने और टखने की चोट से पीड़ित लोगों को इस योग मुद्रा से बचना चाहिए। अपनी सुरक्षा के लिए, योग मैट के बजाय एक नरम कंबल का उपयोग करें।

Read more articles on Yoga in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK