• shareIcon

भूलकर भी अपने चेहरे पर न लगाएं ये 5 चीजें, बिगड़ सकती है रंगत और खो सकती है चमक

त्‍वचा की देखभाल By जितेंद्र गुप्ता , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jul 09, 2019
भूलकर भी अपने चेहरे पर न लगाएं ये 5 चीजें, बिगड़ सकती है रंगत और खो सकती है चमक

हम अपने चेहरे को आकर्षक बनाने के लिए बाजार में बिकने वाली तमान चीजों का खरीद बैठते हैं और बदले में हमारी त्वचा पर उसका असर दिखाई नहीं देता। ये चीजें कभी-कभी आपके चेहरे के लिए हानिकारक हो सकती हैं।

कहते हैं आपका चेहरा ही आपसे जुड़ी बातों के बारे हर बात बयां करता है और सुंदर चेहरा आपको नौकरी से लेकर समाज के बीच आकर्षण का केंद्र बनाता है। अक्सर हम अपने चेहरे को आकर्षक बनाने के लिए बाजार में बिकने वाली तमान चीजों का खरीद बैठते हैं और बदले में हमारी त्वचा पर उसका असर दिखाई नहीं देता। ये चीजें कभी-कभी आपके चेहरे के लिए हानिकारक हो सकती हैं। इससे न केवल आपके चेहरे पर एलर्जी बल्कि आपके चेहरे पर बुढापा जल्दी झलकने लगता है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो चेहरे पर तरह-तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाइए। हम आपको चेहरे पर ऐसी पांच चीजों को न लगाने के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके चेहरे की रंगत को बिगाड़ सकते हैं।

हाईड्रोजन पेराऑक्साइड (Hydrogen Peroxide)

हाईड्रोजन पेराऑक्साइड मुंहासों से लड़ने में काफी कारगर माना जाता है क्योंकि यह आपके चेहरे पर जमा बैक्टीरिया को खत्म करता है। लेकिन हाईड्रोजन पेराऑक्साइड फाइबरोब्लास्ट सहित आपके चेहरे के सेल्स को नुकसान पहुंचाता है। ये सेल नए टिश्यू और घाव को भरने में मदद करते हैं लेकिन हाईड्रोजन पेराऑक्साइड के प्रयोग से उन्हें नुकसान पहुंचता है। इसके अलावा इसे कटने पर भी प्रयोग नहीं करना चाहिए। इसके बजाए आप पानी और साबुन का प्रयोग करें।  हाइड्रोजन पेरोक्साइड आपकी नाजुक त्वचा को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

स्तन वाला दूध (Breast Milk)

स्तन से निकले दूध के बच्चों को होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में तो आप जानते ही होंगे। अब कुछ स्पा, पिंपल और त्वचा को साफ करने के लिए मिल्क फेशियल के रूप में स्तन से निकले दूध  का प्रयोग कर रहे हैं । इससे आपको नुकसान नहीं पहुंचेगा लेकिन आप इसके बजाए अन्य क्रीम या उत्पादों का प्रयोग करें क्योंकि स्तन से निकले दूध में लौरिक एसिड पाया जाता है, जो चेहरे की त्वचा के लिए फायदेमंद नहीं है।

इसे भी पढ़ेंः  ग्रीन टी बैग के दोबारा इस्‍तेमाल से ठीक हो जाते हैं चेहरे के मुंहासे और दाग-धब्‍बे, जानें प्रयोग का तरीका

विच हेजल (Witch Hazel)

इसके स्‍वास्‍थ्‍य गुणों के बारे में शायद आपने न सुना हो लेकिन इसका इस्‍तेमाल सुंदरता के निखार के लिए किया जाता है। इसके पत्ते, छाल, और टहनियां अक्सर त्वचा की जलन को कम करने, चेहरे पर जमा गंदगी और जमी हुई धूल को साफ करने के लिए किया जाता है। लेकिन जिन टोनर में हेजल होता है वह आपकी त्वचा से सारा प्राकृतिक तेल निकाल लेता है। जिससे आपके चेहरे पर खुजली, सूखापन और अन्य एलर्जी जैसी चीजें हो सकती है।

हाइड्रोकोर्टिसोन क्रीम (Hydrocortisone Cream)

यह दवा लाल, खुजलीदार, सूजी हुई त्वचा के लिए एक बाम है। इसलिए आप ऐसी स्थिति में इस प्रकार की दवा का प्रयोग करने से परहेज नहीं करते। लेकिन इस प्रकार की स्टेरॉयड वाली क्रीम आपकी त्वचा को पतला करती है, जिससे आपके चेहरे की रक्त वाहिकाओं के फटने की संभावना अधिक हो जाती है। यह आपके तेल ग्रंथियों को भर जाने के लिए मजबूर कर सकती है, जिसे "स्टेरॉयड मुंहासे' कहा जाता है। किसी कीड़े के काटने और खुजली वाले चकत्ते होने पर एक या दो दिन में इसकी थोड़ी मात्रा का ही प्रयोग करें।

इसे भी पढ़ेंः थकान होने पर चेहरे से उड़ जाती है रंगत तो अपनाएं ये 5 तरीके, चेहरे पर रहेगा ग्लो और ताजगी

डियोड्रेंट (Deodorant)

चेहरे से नीचे पसीना आने पर इसका प्रयोग लाजमी है लेकिन अपने गालों या आंखों के ऊपर इसका प्रयोग करना आपके लिए घातक हो सकता है। डियोड्रेंट स्टिक आपके चेहरे के पोर्स पर दबाव बनाती है और इससे वह फट सकते हैं। आपके चेहरे की त्वचा भी बेहद संवेदनशील होती है और इससे आपको एलर्जी हो सकती है।

Read More Articles On Skin Care in Hindi

 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK