• shareIcon

आप जो शहद खा रहे हैं वो असली है या नकली, जांचने के लिए ये हैं 6 तरीके

एक्सरसाइज और फिटनेस By Priyanka Dhamija , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Aug 05, 2017
आप जो शहद खा रहे हैं वो असली है या नकली, जांचने के लिए ये हैं 6 तरीके

शहद की बाज़ार में कई वैरायटियां हैं। चाय में डालने के लिए अलग प्रकार, ब्रेड टोस्ट के लिए अलग और स्ट्रॉबेरीज़ के सात खाने के लिए अलग वैरायटी। सिर्फ रसोई ही नहीं, बल्कि शहद में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल प्रॉपर्टीज़ होने के कारण, यह फ्लू और अ

शहद की बाज़ार में कई वैरायटियां हैं। चाय में डालने के लिए अलग प्रकार, ब्रेड टोस्ट के लिए अलग और स्ट्रॉबेरीज़ के सात खाने के लिए अलग वैरायटी। सिर्फ रसोई ही नहीं, बल्कि शहद में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल प्रॉपर्टीज़ होने के कारण, यह फ्लू और अल्सर्स ठीक करने के लिए भी यूज़ होती है। और-तो-और, रिसर्च तो यह भी कहती है कि शहद खाने से इंसान का मूड भी बदल सकता है।

honey

एक टाइम पर मिस्र के लोग शहद के बहुत शौकीन थे, और जब आर्कीलॉजिस्ट को 3000 साल पुरानी शहद एक मकबरे में मिली, तो वो खाने लायक थी। इसलिए, क्योंकि वो असली थी। यानी रियल और प्योर शहद कभी खराब नहीं होती। ऐसे में अगली बार आप जब भी शहद लेने बाज़ार जाएं, तो प्राइस टैग देखकर इसे मत खरीदें, बल्कि इन 6 तरीकों की मदद से इसकी प्योरिटी का पता लगाएं और असली शहद खाकर सेहत बनाएं।

इसे भी पढ़ेंः मिडल ईस्ट से आया था समोसा और पॉर्चगीज़ लाए थे आलू, इन 5 फूड्स के फैक्ट्स

अगर किसी प्रोडक्ट पर यह लिखा है कि इसमें हनी प्रोडक्ट्स हैं या फिर हनी ब्लेन्ड्स हैं और यह काफी महंगा है, तो इसका मतलब यह नहीं कि इसमें रियल हनी का यूज़ हुआ है।

इन 6 तरीकों से पता लगाएं कि जो शहद आप खा रहे हैं वो असली है या नकली

1- अपीयरेंस

जो शहद रियल और प्योर होती है, वो काफी गाढ़ी होती है। बोतल को हिलाने पर भी वो इधर से उधर नहीं होती। प्योर हनी खरीदने का तरीका यह है कि आप यह टेस्ट करें कि वो कितनी ट्रांसपेरेंट है, क्योंकि रियल हनी ट्रांसपेरेंट नहीं होती। नकली शहद पानी और चीनी से बनी होती है, वहीं प्योर हनी गाढ़ी और नेचुरल शुगर से युक्त होती है।

2- बी हेक्सागोनल शेप टेस्ट

शहद की एक बूंद सफेद कटोरे में गिराएं। फिर शहद पर पानी की कुछ बूंदे छिड़कें और कटोरे को गोल-गोल घुमाएं। इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें। अगर शहद प्योर होगी, तो यह हेक्सागन की शेप ले लेगी।

इसे भी पढ़ेंः इस 1 ड्राई फ्रूट्स के पानी से पाएं चमत्कारिक फायदा, होगा दोगुना जल्दी वेट लॉस

3- इसे फ्रिज में रखें

जब आप शहद को फ्रिज में रखेंगे, तो अगर वो नकली होगी तो चीनी के कारण जम जाएगी। वहीं, प्योर शहद फ्रिज में रखने पर भी हार्ड नहीं होती। आप उसे फ्रिज से निकालकर भी आराम से चम्मच से निकालकर खा सकते हैं।

4- द थंब टेस्ट

शहद की एक बूंद अपने अंगूठे के नाखून पर गिराएं। अगर शहद फैल जाती है, तो समझ जाइए कि यह नकली है। अगर शहद प्योर होगी, तो आपके अंगूठे के नाखून पर चिपकी रहेगी।

5- द वाटर टेस्ट

गिलास में थोड़ा पानी डाल लें। इसमें 1 बड़ी चम्मच शहद की मिलाएं और ध्यान दें कि शहद मिक्स होती है या नीचे बैठ जाती है। अगर शहद नकली होगी, तो जल्दी से पानी में घुल जाएगी। प्योर हनी नीचे बैठ जाएगी।    

6- द मैच टेस्ट

प्योर हनी में जल्दी आग लगती है, क्योंकि इसमें पानी नहीं होता। चूंकि, नकली शहद में पानी होता है, इसलिए वो जल्दी आग नहीं पकड़ पाती।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Diet And Nutrition Articles In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK