Typhoid: अस्‍पतालों में बढ़ रहे हैं टाइफाइड के मरीज, इन 5 बातों का ध्‍यान रखकर रह सकते हैं सेफ

Updated at: Mar 06, 2021
Typhoid: अस्‍पतालों में बढ़ रहे हैं टाइफाइड के मरीज, इन 5 बातों का ध्‍यान रखकर रह सकते हैं सेफ

दूषित पानी या खाने से टाइफाइड आपके शरीर में पहुंच सकता है, इससे बचें और समय-समय पर पानी में क्‍लोरीन की जांच करवाएं

Yashaswi Mathur
अन्य़ बीमारियांWritten by: Yashaswi MathurPublished at: Mar 06, 2021

टाइफाइड से बचने के लि‍ए क्‍या करें? गर्मी शुरू होते ही अस्‍पतालों में टाइफाइड के मरीज बढ़ने लगें हैं। बच्‍चों से लेकर बुढ़ों तक सभी में टाइफाइड के लक्षण देखे जाते हैं। टाइफाइड फीवर सालमोनेला टायफी नाम के बैक्‍टेर‍िया से फैलता है। ये बैक्‍टेर‍िया दूषि‍त पानी और खाने में सबसे ज्‍यादा पनपता है और खाने के जर‍िए ये आपकी बॉडी में प्रवेश करता है। टाइफाइड में लापरवाही बरतना जानलेवा हो सकता है। अगर आपको तेज बुखार, दस्‍त या उल्‍टी, बदन दर्द, कमजोरी, स‍िरदर्द या पेट में दर्द या भूख न लगने की श‍िकायत है तो आपको टाइफाइड हो सकता है। इलाज के तौर पर मरीजों को एंटीबॉयोट‍िक डोज दी जाती है जो क‍ि 2 हफ्तों तक खानी होती है इसल‍िए ये लक्षण नजर आने पर तुरंत अस्‍पताल पहुंचें। इससे बचने के ल‍िए कुछ आसान ट‍िप्‍स को आप फॉलो करें जैसे साफ और हेल्‍दी फूड खाएं, घर में पानी न जमा होने दें आदि। ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की। 

clean your fridge

1. हर हफ्ते करें फ्र‍िज की सफाई (Clean refrigerator once in a week to avoid typhoid)

समय-समय पर फ्र‍िज की सफाई करते रहें। कई फूड आइटम फ्र‍िज में रखे हुए खराब हो जाते हैं। खराब खाने में बैक्‍टेरिया पनपते हैं इसल‍िए बासी खाना नहीं खाना चाह‍िए। गर्मी के द‍िनों में अगर रास्‍ते के ल‍िए खाना ले जा रहे हैं तो कुछ हल्‍के स्‍नैक्‍स रखें, सब्‍जी या पूरी जैसी चीज रखने से बचें क्‍योंक‍ि ऐसा खाना गर्मी से खराब हो जाता है। खराब खाने में टाइफाइड के बैक्‍टेर‍िया पनपते हैं इसलि‍ए इसे खाना अवॉइड करना चाह‍िए।

इसे भी पढ़ें- गंदगी के कारण फैलता है टाइफाइड बुखार, जानें टाइफाइड होने के लक्षण, कारण और बचाव के लिए जरूरी टिप्स

2. ठेले पर या बाहर कुछ न खाएं (Avoid eating outside to avoid typhoid disease)

बाहर जो खाना म‍िलता है उसमें बैक्‍टेर‍िया हो सकते हैं ये भी टाइफाइड की एक अहम वजह हो सकती है इसल‍िए आपको ठेले पर चाउमीन, बर्फ का गोला या कोई और फूड आइटम खाने से बचना है। कोरोना काल के बाद वैसे भी अब सेफ्टी डबल हो गई है ऐसे में अपना और खासकर बच्‍चों को बाहर का खाना खाने से रोकें। 

3. बाहर म‍िलने वाली बर्फ को न खाएं (Don't eat ice from outside to avoid typhoid)

गर्मी के द‍िनों में हर क‍िसी को ठंडा पानी या ठंडा पेय पदार्थ पीने का मन करता है, पानी या क‍िसी पीने वाली चीज को ठंडा करने के ल‍िए हम बर्फ का इस्‍तेमाल करते हैं पर आपको बता दें क‍ि बाहर म‍िलने वाली बर्फ आपको बीमार कर सकती है। ठेलों पर मिलने वाली बर्फ का पानी दूष‍ित हो सकता है ज‍िससे टाइफाइड जैसी बीमारी हो सकती है इसल‍िए बर्फ या बाहर के पानी का इस्‍तेमाल न करें।

इसे भी पढ़ें- टाइफाइड के दौरान क्या न खाएं? जानें किन चीजों के सेवन से आपके स्वास्थ्य पर पड़ता है बुरा असर

4. पानी में क्‍लोरीन की जांच करवाएं (Check chlorine in water to avoid typhoid)

check cholrine in water

गंदे पानी से भी टाइफाइड फैलता है इसल‍िए घर में क‍िसी बर्तन या वॉस में पानी जमा न होने दें। इसके साथ ही अपने पानी में क्‍लोरीन की मात्रा की जांच करें। क्‍लोरीन की मात्रा कम होने से पानी दूष‍ित हो सकता है और वो ही पानी आप पी लेंगे तो टाइफाइड का खतरा बढ़ जाएगा इसल‍िए समय-समय पर क्‍लोरीन की जांच जरूर करवाएं। 

5. हाथों की सफाई (Clean your hands to stay protected from typhoid)

टाइफाइड से बचने के ल‍िए हाथों को साफ रखना जरूरी है। कुछ भी खाने से पहले आप अपने हाथों को साफ रखें। गंदे हाथों से खाने पर बैक्‍टेर‍िया मुंह में चले जाते हैं और उससे टाइफाइड, फीवर या पेट संबंधी बीमार‍ियां हो सकती हैं इसल‍िए खाने से पहले हाथों को पानी और साबुन से साफ करें। 

इन आसान तरीकों से आप टाइफाइड के अटैक से खुद को और पर‍िवार को सुरक्ष‍ित रख सकते हैं। 

Read more on Other Diseases in Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK