• shareIcon

Strong Joints: जोड़ों को मजबूत बनाने और बुढ़ापे तक स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं ये 5 उपाय

विविध By Anurag Gupta , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Aug 13, 2019
Strong Joints: जोड़ों को मजबूत बनाने और बुढ़ापे तक स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं ये 5 उपाय

अच्छे और स्वस्थ जीवन के लिए आपके जोड़ों को स्वस्थ और मजबूत रहना बहुत जरूरी है। अगर आप बुढ़ापे तक अपने जोड़ों और हड्डियों को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो अपनी जीवनशैली में थोड़ा बदलाव करें और ये 5 टिप्स अपनाएं।

आमतौर पर जब हम जोड़ों (Joints) के बारे में बात करते हैं, तो घुटनों, कोहनी, हाथों की उंगलियों और एड़ियों के बारे में ही बात करते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि आपके शरीर में कुल 360 जोड़ होते हैं? इन सभी जोड़ों को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है कि क्योंकि इनके द्वारा ही आप अपने रोजमर्रा के तमाम काम कर पाते हैं। चलने, खेलने, झुकने, बैठने, लेटने और चीजों को उठाने और पकड़ने में हम एक साथ कई जोड़ों का प्रयोग करते हैं। उम्र के साथ व्यक्ति के जोड़ कमजोर होते जाते हैं और जोड़ों का दर्द (Joint Pain) शुरू हो जाता है। कई बार कुछ गलतियों के कारण भी जोड़ कमजोर हो जाते हैं या कार्टिलेज घिस जाते हैं, जिसके कारण जोड़ों की समस्याएं (Joint Problems) शुरू हो जाती हैं। अगर आप अपने जोड़ों को लंबी उम्र तक स्वस्थ और मजबूत रखना चाहते हैं, तो आपको ये 5 टिप्स अपनाने चाहिए।

वजन न बढ़ने दें (Control Your Weight)

मोटे होने पर सिर्फ आपकी कार्यक्षमता पर ही असर नहीं पड़ता, बल्कि इससे आपके जोड़ों पर भी बुरा असर पड़ता है। खड़े होने, बैठने और दूसरे कामों के दौरान आपके शरीर का सारा भार इन जोड़ों पर ही आता है। इसलिए अगर आपका वजन बहुत ज्यादा है, तो आपको जोड़ों में दर्द, सूजन या गठिया जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए जोड़ों को बुढ़ापे तक स्वस्थ रखना है और इन रोगों से बचना है, तो आपको अपना वजन संतुलित रखना चाहिए।

इसे भी पढ़ें:- बढ़ती उम्र के कारण घुटनों के दर्द से हैं परेशान, तो रोज करें ये 5 एक्सरसाइज

सही रखें खानपान (Keep Your Diet Healthy)

कई बार गलत खानपान के कारण भी जोड़ कमजोर हो जाते हैं या उनमें कई तरह की समस्याएं शुरू हो जाती हैं। रिसर्च बताती हैं कि हाई सैचुरेटेड फैट वाले आहार जैसे- मांस और मांस से बनी डिशेज, फुल फैट दूध, केक, बिस्किट, मक्खन (Butter) और नारियल तेल (Coconut Oil) आदि के ज्यादा सेवन से घुटनों और हिप्स के जोड़ की कार्टिलेज कमजोर होते है और डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है।

जोड़ों को इन खतरों से बचाने के लिए आपको रिफाइन्ड और प्रॉसेस्ड चीजों को खाने से बचना चाहिए। इसकी जगह ऐसी प्राकृतिक चीजें खाएं, जिनमें विटामन्स, प्रोटीन और फाइबर की मात्रा अच्छी हो जैसे- फल, सब्जियां, नट्स, अनाज आदि। इसके अलावा खाने में ऑलिव ऑयल का प्रयोग आपके जोड़ों के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है।

हालांकि यहां ध्यान देने की बात ये है कि सिर्फ डाइट से ही आप अपने जोड़ों और हड्डियों को मजबूत नहीं बना सकते हैं। इसके लिए आपको विटामिन डी की भी जरूरत पड़ती है। इसलिए रोजाना थोड़ा समय सुबह की धूप में जरूर गुजारें, ताकि आपको पर्याप्त विटामिन डी मिल सके।

रोज थोड़ी देर एक्सरसाइज करें (Regular Exercise)

जोड़ों को स्वस्थ रखने के लिए रेगुलर एक्सरसाइज जरूरी है। आजकल लोगों में 35-40 की उम्र के बाद ही जोड़ों में दर्द, गठिया, अर्थराइटिस जैसी समस्याएं बढ़ रही हैं। ऐसे में अगर आप रोजाना थोड़ा समय (सिर्फ 30 मिनट) निकालकर एक्सरसाइज करें, तो आपके जोड़ पूरी उम्र स्वस्थ रहेंगे और उनकी मजबूती बरकरार रहेगी। अगर आप बैठने वाली जॉब करते हैं, तो आपको हर 1 घंटे में 3-4 मिनट के लिए सीट से उठकर थोड़ा चलना-फिरना चाहिए और स्ट्रेचिंग करनी चाहिए। इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और कार्टिलेज खराब नहीं होते हैं।

इसे भी पढ़ें:- जानिए कब पड़ती है घुटनों के एम.आर.आई. स्कैन की जरूरत और क्या है प्रक्रिया

अपना रूटीन बदलते रहें (Change Routine)

रोजाना सिर्फ 1-2 तरह की एक्सरसाइज करना काफी नहीं है। इसलिए आप अपनी जीवनशैली और एक्सरसाइज में थोड़े-थोड़े समय में बदलाव करते रहें। जैसे- कभी एक्सरसाइज के बजाय दौड़ लगाएं, साइकिल चलाएं, स्विमिंग करें, पैदल चलें और सीढ़ियों पर चढ़ने-उतरने की प्रैक्टिस करें। इसके अलावा एक ही तरह का खाना लंबे समय तक खाने के बजाय, अपने खाने में भी अलग-अलग चीजें शामिल करें जैसे- सभी तरह की रंगीन फल और सब्जियां, नट्स और अनाज आदि।

शरीर का पोश्चर हमेशा सही रखें (Keep Right Body Posture)

जोड़ों से संबंधित ज्यादातर समस्याओं का कारण गलत बॉडी पोश्चर होता है। हममें से ज्यादातर लोग खड़े होने के दौरान आगे की तरफ झुके होते हैं, बैठन के दौरान पैर हिलाते हैं, उल्टी-सीधी पोजीशन में बैठते हैं या गलत तरीके से सोते हैं। ये सभी आदतें धीरे-धीरे आपकी हड्डियों और जोड़ों को कमजोर बनाती हैं। जोड़ों को स्वस्थ रखने के लिए आपको हर समय अपने बॉडी पोश्चर को सही रखना चाहिए जैसे- खड़े होते समय रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें, बैठते समय पैर सीधे रखें और हिलाएं नहीं, सोते समय पेट के बल न सोएं और खेल-कूद के दौरान सावधानी बरतें।

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK