इन 5 उपायों से आपको मिलेगी टॉक्सिन फ्री त्वचा और प्राकृतिक खूबसूरती

इन 5 उपायों से आपको मिलेगी टॉक्सिन फ्री त्वचा और प्राकृतिक खूबसूरती

अगर आप बिना प्राकृतिक खूबसूरती पाना चाहते हैं, तो आपको इन कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स पर निर्भर रहने के बजाय कुछ प्राकृतिक उपाय अपनाने चाहिए।

खूबसूरती पाने के लिए आप बाजार में मौजूद सैकड़ों कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का धड़ल्ले से इस्तेमाल करते हैं। इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स से आपको तात्कालिक खूबसूरती भले मिल जाए मगर लंबे समय के इस्तेमाल में इनसे कई तरह के नुकसान हैं। दरअसल कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में कई तरह के हानिकारक केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है, जिनका त्वचा पर बुरा प्रभाव पड़ता है। अगर आप बिना प्राकृतिक खूबसूरती पाना चाहते हैं, तो आपको इन कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स पर निर्भर रहने के बजाय कुछ प्राकृतिक उपाय अपनाने चाहिए। आपकी खूबसूरती का आधार सिर्फ आपका चेहरा नहीं है, इसलिए आपको पूरे शरीर को स्वच्छ और स्वस्थ रखना चाहिए।

ये है त्वचा की देखभाल का तरीका

रोजाना धूल, धूप और प्रदूषण के कारण आपकी त्वचा में ढेर सारे टॉक्सिन पदार्थ जमा हो जाते हैं, जिनका आपको पता भी नहीं चलता है। ये टॉक्सिन्स त्वचा का रंग गहरा कर देते हैं और कील-मुंहासों का कारण बनते हैं।  अगर आप हर रोज कुदरती चीजों से खुद को निखारेंगी तो आपको कॉस्मेटिक की जरूरत कम पड़ेगी। शहद, नींबू का रस और गुलाब जल डालकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे, गरदन, बांहों पर लगाएं और एक घंटे के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो दें। ऐसा सप्ताह में दो बार करने से आपके चेहरे की त्वचा में मौजूद टॉक्सिन पदार्थ बाहर निकल जाएंगे और आपको प्राकृतिक खूबसूरती मिलेगी। इसके लगातार प्रयोग से आपकी त्वचा भी निखरने लगेगी।  नींबू व संतरे के छिलकों को सुखाकर चूर्ण बना लें। इस पाउडर को हफ्ते में एक बार बिना मलाई के दूध में मिलाकर लगाएं, त्वचा में आकर्षक चमक आएगी।

इसे भी पढ़ें:- घर पर बने इन खास लिप स्क्रब से आपके होंठ बनेंगे मुलायम और खूबसूरत

ऐसे करें बालों की देखभाल

चेहरे के साथ आपके लिए बालों की देखभाल करना भी जरूरी है। बालों की प्राकृतिक रुप से देखभाल करने के लिए नारियल तेल का प्रयोग करना अच्छा होता है। यह कंडीशनर की तरह काम करता है। नारियल तेल बालों से केराटिन को खोने से बचाता है। नमी बनाए रखने के लिए साथ में शहद मिलाएं। एक छोटे कप में नारियल तेल और शहद मिला लें और गर्म पानी के एक बड़े कटोरे में यह कप रख दें। मिश्रण जब तक गर्म न हो जाए तब तक कप को कुछ मिनट के लिए पानी में ही रखें। इस मिश्रण को बालों पर डालें, लेकिन बालों को तौलिए से लपेट लें। 20 मिनट तक ऐसे ही रहें और फिर धो लें।

होठों का रखें खास ख्याल

हर रोज 5 से 6 ग्लास पानी पिएं। पानी न सिर्फ शरीर में पानी की पूर्ति करता है बल्कि होंठों की नमी भी बनाए रखता है। रात को सोने से पहले होंठों पर क्रीम, मलाई, मक्खन या देशी घी हल्के हाथों से कुछ देर मलें। होंठों की त्वचा इससे एक जैसी होकर मुलायम बनी रहेगी।

इसे भी पढ़ें:- त्वचा के पोर्स क्यों हो जाते हैं बड़े और कैसे करें इनकी सफाई?

नाखून से दिखें स्टाइलिश

नाखूनों की देखभाल के लिए नाखूनों पर एक हफ्ते से ज्‍यादा दिनों के लिए नेल पॉलिश को न लगा रहने दें। अगर नेल पॉलिश ज्‍यादा समय के लिए नाखून पर रहती हैं तो वह नाखूनो की सतह को खराब बना देती है। साथ ही नाखून बदरंग और अस्‍वस्‍थ्‍य हो जाते हैं। अपने नाखूनों को चमकदार और स्‍वस्‍थ्‍य बनाने के लिए उसकी हमेशा नारियल और अरंडी तेल से मसाज करती रहें।

फिट रहें

खूबसूरत दिखने के लिए सबसे जरूरी है कि आप फिट रहें। इसके लिए आपको रोजाना व्‍यायाम की आदत डालनी होगी। इससे शरीर में रक्त संचार बढ़ता है और आप फिट रहते हैं। व्यायाम की शुरुआत में पहले धीरे-धीरे खुद को प्रेरित करें। जब आपको इसकी आदत हो जाएगी तो आप खुद ही बिना व्यायाम किए कुछ अधूरापन महसूस करेंगे।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Skin Care in Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।