वजन घटाने के लिए रोजाना वॉक करते हैं तो अपनाएं 5 टिप्स, तेजी से घटेगी चर्बी और कम होगा मोटापा

Updated at: Mar 05, 2021
वजन घटाने के लिए रोजाना वॉक करते हैं तो अपनाएं 5 टिप्स, तेजी से घटेगी चर्बी और कम होगा मोटापा

डॉक्‍टर मानते हैं क‍ि केवल चलने से भी वजन कम क‍िया जा सकता है। अगर आप वजन कम करने के ल‍िए वॉक करते हैं तो ये टि‍प्‍स आपके काम आएंगी। 

Yashaswi Mathur
वज़न प्रबंधनWritten by: Yashaswi MathurPublished at: Mar 05, 2021

केवल चलने से भी वजन घट सकता है? एक्‍सपर्ट्स के मुताब‍िक अगर आपको चलने का सही तरीका पता हो तो आप केवल चलकर अपना वजन घटा सकते हैं। इसके ल‍िए आपको कुछ बातों पर ध्‍यान देना होगा जैसे द‍िन में 15 हजार स्‍टेप्‍स का टार्गेट बनाएं। कुछ लोग रोजाना चलते तो हैं पर उनके स्‍टेप्‍स इतने ज्‍यादा नहीं होता इसल‍िए वो वजन नहीं घटा पाते। इसके अलावा आपको अपने स्‍टेप्‍स को काउंटर की मदद से ट्रैक करना चाह‍िए ताक‍ि आप गोल को आसानी से पूरा कर पाएं। इसके अलावा आपको चलते समय इस बात का भी ध्‍यान रखना है क‍ि हॉर्ट रेट ज्‍यादा हो इसके ल‍िए आपको हफ्ते में कम से कम द‍िन बार सामान्‍य से तेज चलना चाह‍िए। अगर आप ट्रेडम‍िल पर वॉक करते हैं तो उसे हमेशा इंकलाइंड मोड पर रखकर चलाएं। चलने के अलावा सीढ़ी या पहाड़ीनुमा रास्‍ते पर चलें तो जल्‍दी वजन घटा सकते हैं। इन तरीकों को कैसे फॉलो करना है इस पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की। 

weight loss walk

1. चलते समय हॉर्ट रेट ज्‍यादा होगा तो घटेगी कैलोरी (High heart rate can burn more calories)

ज‍ितना ज्‍यादा आप चलेंगे उतना ही आपको फायेदा होगा इसलि‍ए हमेशा लंबे रास्‍ते को चुनें। कोशि‍श करें क‍ि हफ्ते में 3 बार सामान्‍य से तेज चलें क्‍योंक‍ि तेज चलने से आपका हॉर्ट रेट ऊपर होगा और वजन कम करने के ल‍िए हॉर्ट रेट ज्‍यादा होना चाह‍िए। कैलोरी तब कम होती है जब हॉर्ट रेट 60 से 70 के बीच हो। आप चाहें तो अपने साथ हॉर्ट रेट मॉन‍िटर रख सकते हैं। 

2. पहाड़ीनुमा रास्‍ते पर चलें या ट्रेडम‍िल को इंकलाइंड मोड पर चलाएं (Walk uphill 3 times a week)

walk on uphill

वजन कम करने के लि‍ए केवल चलना काफी नहीं है आपको पहाड़ीनुमा रास्‍ते पर भी चलना चाह‍िए। इससे मसल्‍स बनेंगी, आपका मेटाबॉल‍िज्‍म रेट सुधरेगा। आप चाहें तो सीढ़ी पर भी चल सकते हैं। पहाड़ीनुमा रास्‍ते पर चलने से ज्‍यादा कैलोरी बर्न होती है। आपको इस तरह हफ्ते में 3 बार चलना है। ट्रेडम‍िल पर वॉक करते हैं तो उसे इंकलाइंड मोड पर चलाएं तो आपको ज्‍यादा फायेदा होगा।

इसे भी पढ़ें- रोजाना 20 मिनट ट्रेडमिल पर करें जॉगिंग, फिटनेस के साथ सेहत को मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

3. रोजाना 20 म‍िनट वॉक 3 बार करें (Walk 3 times a day)

अगर आप सोच रहे हैं क‍ि द‍िन में 20 म‍िनट वॉक करके वजन तेजी से घटेगा तो आप गलत हैं क्‍योंक‍ि इससे वजन घटेगा पर प्रोसेस स्‍लो होगा। अगर जल्‍दी वजन घटाना चाहते हैं तो द‍िन में 3 बार 20 म‍िनट चलें। इसके इलावा अगर आप खाना खाने के बाद 15 म‍िनट चलें तो ब्‍लड शुगर भी कंट्रोल रहेगा। चलने से मीठा खाने की क्रेव‍िंग और आलस भी दूर होता है। 

4. कैलोरीज और स्‍टेप्‍स को ट्रैक करें (Keep a calorie and steps counter)

track your steps

वजन कम करने के ल‍िए चल रहे हैं तो कैलोरीज और स्‍टेप्‍स पर नजर रखें। इसके ल‍िए आप कैलोरी और स्‍टेप काउंटर मीटर या गैजेट की मदद लें। आज कल बहुत सी स्‍मार्टफोन एप्‍स से सर्व‍िस प्रोवाइड करती हैं आप चाहें तो उसकी मदद ले सकते हैं। अपनी कैलोरीज और स्‍टेप्‍स पर नजर रखने से आप एक गोल बनाकर वजन कम कर पाएंगे। 

इसे भी पढ़ें- धीरे-धीरे वॉक करने के बजाय तेज गति से सिर्फ 7 मिनट पैदल चलें, 30% तक कम हो जाएगा जल्दी मौत का खतरा

5. द‍िन में 15 हजार स्‍टेप्‍स का टार्गेट बनाएं (Walk 15 thousand steps a day)

आपको अगर चलने के माध्‍यम से वजन कम करना है तो एक द‍िन में कम से मक 15 हजार स्‍टेप्‍स चलना चाह‍िए। इसके ल‍िए आपको बॉडी को अचानक से स्‍ट्रेस नहीं देना है। छोटे टार्गेट से शुरूआत करें और धीरे-धीरे बढ़ाएं। अगर कोई सर्जरी हुई तो डॉक्‍टर से सलाह लेकर ही चलें। 

इन तरीकों से आप चलने के द्वारा ज्‍यादा कैलोरी घटाकर वजन कम कर सकेंगे अगर कोई मदद चाह‍िए हो तो अपने डॉक्‍टर से संपर्क करें। 

Read more on Weight Management in Hindi

 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK