• shareIcon

सेंसटिव स्किन है तो इन तरीकों से करें देखभाल, कभी नहीं होगा चेहरे पर रिएक्शन

त्‍वचा की देखभाल By Rashmi Upadhyay , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Apr 16, 2019
सेंसटिव स्किन है तो इन तरीकों से करें देखभाल, कभी नहीं होगा चेहरे पर रिएक्शन

संवेदनशील त्वचा को बनाए रखने के लिए कुछ अतिरिक्त प्रयासों और सावधानी की आवश्यकता होती है। संवेदनशील त्वचा पर्यावरण और स्किन संबंधित उत्पादों से बहुत जल्दी प्रतिक्रियाशील हो जाती है। एक गलत उत्पाद का प्रयोग करने मात्र से ही आपको त्वचा की गंभीर स्थि

संवेदनशील त्वचा को बनाए रखने के लिए कुछ अतिरिक्त प्रयासों और सावधानी की आवश्यकता होती है। संवेदनशील त्वचा पर्यावरण और स्किन संबंधित उत्पादों से बहुत जल्दी प्रतिक्रियाशील हो जाती है। एक गलत उत्पाद का प्रयोग करने मात्र से ही आपको त्वचा की गंभीर स्थिति का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए संवेदनशील त्वचा में किसी भी नए उत्पाद का प्रयोग करने से पहले इंसान को कई बार सोचना चाहिए। सिर्फ त्वचा उत्पाद ही नहीं, बल्कि एक संवेदनशील त्वचा आपके आहार और आपके द्वारा पहने जाने वाले कपड़ों से भी प्रभावित हो सकती है। हवा की गुणवत्ता कम होने पर भी यह भी पीड़ित हो सकता है। यदि आपकी संवेदनशील त्वचा है तो आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए गहन देखभाल और सावधानियों की आवश्यकता होती है। अगर आपको अपनी संवेदनशील त्वचा को संभालना मुश्किल हो रहा है तो यहां आपके लिए कुछ आसान टिप्स दिए गए हैं। इन टिप्स से आप अपनी सेंसटिव स्किन की देखभाल कर सकते हैं।

प्रॉडक्ट खरीदने से पहले उसे ट्राई करें

अगर आपकी संवेदनशील त्वचा है तो बिना जांचे परखे उत्पाद न खरीदें। सबसे पहले, इसे खरीदने से पहले उत्पाद के नमूने का प्रयास करें। इसके अलावा, आपके द्वारा खरीदे जा रहे उत्पादों की सामग्री की जांच करें। सुनिश्चित करें कि सभी सामग्री आपको अच्छी तरह से सूट करती हैं। उत्पादों का परीक्षण करने के बाद अगर आपको किसी तरह की असुविधा का अनुभव होता है जैसे जलन, लालिमा या मुंहासे तो इसका मतलब है कि उत्पाद आपकी त्वचा के प्रकार के अनुरूप नहीं है। आपको हमेशा अपने हाथ पर उत्पाद या अपने कान के पीछे के क्षेत्र पर भी प्रयास करना चाहिए।

Buy Online: NIVEA Face Wash, Milk Delights Caring Rosewater(Sensitive Skin), 50ml & MRP. 214.76/- only

डाइट को रखें हेल्दी और संतुलित

संवेदनशील त्वचा होने पर आहार भी त्वचा पर प्रभाव छोड़ता है। सही भोजन का सेवन न केवल आपके वजन के लिए बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी अच्छा है। अधिक खाद्य पदार्थ खाएं जिससे आपकी त्वचा की सेहत में सुधार हो सके। अपने आहार में अधिक फल और सब्जियों को शामिल करें जो आपको प्राकृतिक चमक प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, बहुत सारे और बहुत सारे पानी पीते हैं। आपने यह कई बार सुना होगा कि पानी आपकी त्वचा के लिए बेहद अच्छा होता है। पानी आपको विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करेगा। यह आपकी त्वचा में स्वाभाविक रूप से एक चमक लाएगा जो आपको यथासंभव कृत्रिम उत्पादों से बचने में मदद करेगा।

प्राकृतिक उत्पादों का प्रयोग करें

त्वचा की हर समस्या के लिए बाजार में एक अलग विकल्प पर न जाएं। विभिन्न प्राकृतिक उपचार हैं जो आप लगभग हर त्वचा की स्थिति से लड़ने की कोशिश कर सकते हैं। बाजार में उत्पाद रसायनों से भरे हुए हैं जो आपकी त्वचा पर नकारात्मक प्रभाव छोड़ सकते हैं। आपकी त्वचा की समस्याओं को हल करने के लिए प्राकृतिक उपचार पर जाएँ। जब आप त्वचा उत्पादों को खरीद रहे हैं, तो अवयवों की जांच करें और उन उत्पादों का चयन करें जिनमें प्राकृतिक तत्व हैं।

धूप से जितना हो दूर रहें

सीधे धूप त्वचा के लिए अच्छा नहीं है, खासकर संवेदनशील त्वचा के लिए। यह त्वचा की कोशिकाओं को गर्मी से नुकसान पहुंचा सकता है। कुछ मामलों में, यह त्वचा पर चकत्ते या एलर्जी भी पैदा कर सकता है। हमेशा बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं। इसके अलावा, अपने धूप का चश्मा ले। जितना हो सके धूप से बचने की कोशिश करें।

स्किन को मॉस्चराइज करें

स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने के लिए मॉइस्चराइजिंग बहुत महत्वपूर्ण है। यह त्वचा को सूखने से रोकता है और नमी को बंद रखता है। यह बाहर के वातावरण और त्वचा के बीच एक पतली दीवार भी बनाता है। ऐसा मॉइस्चराइज़र खरीदें जो आपकी त्वचा को सबसे ज्यादा सूट करे। आप मॉइस्चराइज़र भी पा सकते हैं जो विशेष रूप से संवेदनशील त्वचा के लिए बनाए जाते हैं।

Read More Articles On Skin Care In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK