5 अगस्त से खुलेंगे जिम लेकिन कहीं बॉडी बनाने के चक्कर में घर न ले आएं कोरोना ! इन 5 बातों का ख्याल रख रहें सेफ

Updated at: Aug 04, 2020
5 अगस्त से खुलेंगे जिम लेकिन कहीं बॉडी बनाने के चक्कर में घर न ले आएं कोरोना ! इन 5 बातों का ख्याल रख रहें सेफ

5 अगस्त से पूरे देश में अनलॉक का तीसरा चरण शुरू होने जा रहा है, जिसमें जिम भी खुलेंगे लेकिन आपको इन सावधानियों को बरतना होगा। 

Jitendra Gupta
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Jitendra GuptaPublished at: Jul 29, 2020

कुछ ही दिनों में यानी की 1 अगस्त से अनलॉक योजना का तीसरा चरण लागू होगा, जिसमें भारत सरकार सिनेमा हॉल और जिम को फिर से खोलने सहित कुछ और छूट पर विचार कर रही है। हां, केंद्र सरकार ने सिनेमाघरों और फिटनेस केंद्रों को सख्त प्रतिबंधों के साथ फिर से खोलने की अनुमति देने के प्रस्तावों को ध्यान में रखा हुआ है। इतना ही नहीं अगस्त के महीने से स्कूल और कॉलेज भी ऑनलाइन संचालित होते रहेंगे। कोरोनावायरस महामारी को फैलने से रोकने के लिए जिम और फिटनेस सेंटरों , के बंद कर दिया गया था, जिसके कारण बहुत सारे लोग ऑनलाइन फिटनेस ट्यूटोरियल की मदद से घर पर ही वर्कआउट करने में जुटे थे। हालांकि फिटनेस ट्रेनर और जिम ट्रेनर के मार्गदर्शन के बिना, फिटनेस में रूचि रखने वाले लोग बिना जिम उपकरणों के खुद को अकेला सा महसूस कर रहे थे। वर्कआउट की जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध होने से भी कोई खासा असर दिखा नहीं। दिशा-निर्देशों के मुताबिक, 65 साल के ज्यादा उम्र के लोगों, महिलाओं, गंभीर रोगों के शिकार लोगों और 10 साल से कम बच्चों को जिम में प्रवेश की इजाजत नहीं है। इसके अलावा जिम या योग संस्थान में लगे एसी का तापमान 24 से 30 डिग्री होना चाहिए।  

gym

जिम और फिटनेस सेंटरों में जाने के दौरान आपको बरतनी होंगी ये सावधानियां 

प्रतिबंध हटते ही अगर आप पसीना बहाने के लिए अपने नजदीकी जिम जाने के लिए बिल्कुल तैयार हैं, तो हम आपको थोड़ा रुकने की सलाह देते हैं। हमें यह समझने की जरूरत है कि भले ही तीसरे चरण के अनलॉकिंग के दौरान केंद्र धीरे-धीरे प्रतिबंध हटा रहा है, फिर भी महामारी का खतरा बहुत अधिक है और अभी भी खतरनाक बना हुआ है। जब हम नए तरीके से सामान्य होते हालात में रहने के लिए खुद को तैयार कर रहे हैं तो हम कुछ सावधानियों का विशेष ख्याल रखने की जरूरत है। आपको जिम और फिटनेस केंद्रों में पैर रखने से पहले इन नियमों का पालन करना चाहिए, ताकि आप खुद को (और अपने प्रियजनों को) COVID-19 से सुरक्षित रख सकें। तो आइए जानते हैं कौन सी हैं ये सावधानियां। 

अपने तय समय ही जाएं और वहां से लौटें 

जिम बंद होने से ठीक पहले निकलने की अपनी आदत को छोड़े और इससे बचने के लिए एक समय तय करें। सुनिश्चित करें कि आप तय समय के भीतर ही अपनी जिम क्लास में शामिल हों और ज्यादा देर तक गेट पर डटे न रहें। अगर आप समय से पहले पहुंचने के आदि हैं तो आपके लिए अपनी कार या कहीं दूर इंतजार करना उचित है। यह सुनिश्चित करेगा कि आप उन लोगों में शामिल न हों, जो अपने निर्धारित समय पर जिम जा रहे हैं।

इसे भी पढ़ेंः एक्सरसाइज रूटीन से चीट करने में नहीं है कोई नुकसान, जानें क्यों कभी कभी एक्सरसाइज नहीं करना भी है जरूरी

gymhazards

अपनी खुद की पानी की बोतल और अन्य चीजें अपने पास रखें 

जिम में वॉटरकूलर के पास लगे डिस्पोजेबल कप तक पहुंचने के बजाय, अपनी पानी की बोतल ले जाएं। अपने घर से ही वर्कआउट सेशन के लिए तैयार हो जाइए क्योंकि संक्रमण के फैलने से बचने के लिए लॉकर और चेंजिंग रूम बंद होने की सबसे अधिक संभावना है। स्ट्रेचिंग के लिए आपको अपनी खुद की योगा मैट भी ले जाने की आवश्यकता हो सकती है।

सैनिटाइज करते रहें 

अगर आप जिमिंग उपकरण को संभालते समय हाथ के दस्ताने नहीं पहन रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि हर उपयोग के बाद अपने हाथों को साफ करें और अपने चेहरे को न छुएं। इस उद्देश्य के लिए अपने साथ हैंड सैनिटाइज़र की एक छोटी बोतल ले जाएं।

इसे भी पढ़ेंः हाथों की चर्बी घटाने के लिए नहीं कर पा रहें आप वेट लिफ्टिंग? अपनाएं बिना वजन उठाए चर्बी घटाने का तरीका

वर्कआउट करते समय जिम के दस्ताने और स्वेटबैंड पहनें 

ऐसा करना दो चीजें सुनिश्चित करेगा, एक तो आप कसरत के उपकरण से कीटाणु और बैक्टीरिया नहीं उठाएंगे और यह आपको गलती से आपके चेहरे को छूने से भी रोकता है। आप पसीने को अपने चेहरे के नीचे से रोकने के लिए आर्म स्वैन्डबैंड पहनने पर भी विचार कर सकते हैं।

अगर आप अस्वस्थ महसूस करते हैं तो जिम बिल्कुल न जाएं 

अगर आप बीमार महसूस कर रहे हैं, तो दूसरों को सुरक्षित रखने के लिए घर पर रहने की दृढ़ता से सलाह दी जाती है। अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के साथ संपर्क में रहें  अगर आप खांसी, बुखार या गंध और स्वाद में हानि जैसे संकेतों से जूझ रहे हैं तो। 

Read more articles on Exercise-Fitness in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK