गर्मी से दाढ़ी में होने लगी खुजली ? ट्राई करें ये 5 टिप्स और पाएं गर्मी से दाढ़ी में होने वाली खुजली से राहत

Updated at: Jul 12, 2020
गर्मी से दाढ़ी में होने लगी खुजली ? ट्राई करें ये 5 टिप्स और पाएं गर्मी से दाढ़ी में होने वाली खुजली से राहत

गर्मियों में अक्सर हमारे बालों के साथ-साथ दाढ़ी में भी खुजली होने लगती है। इन 5 तरीकों से आप घर पर दाढ़ी में होने वाली खुजली को दूर कर सकते हैं। 

Jitendra Gupta
फैशन और सौंदर्यWritten by: Jitendra GuptaPublished at: Jul 12, 2020

हर पुरुष के लिए उसकी दाढ़ी उसकी पर्सनैलिटी का एक बेशकीमती हिस्सा होती है। पुरुषों की दाढ़ी उनकी मर्दानगी का एक मार्कर है और उनके व्यक्तित्व को भी दर्शाता है। लेकिन अक्सर हम या तो इसकी देखभाल करना भूल जाते हैं या फिर फिल्मों में देखकर जानबूझकर झबरा बालों वाली दाढ़ी को रखने का प्रयास करते हैं। हालांकि अगर आप दाढ़ी रखते हैं और इसकी सही तरीके से देखभाल नहीं करते हैं तो आप जानते हैं कि कुछ दिनों के बाद आपको कैसा लगता है। उलझे बालों के अलावा, आपकी दाढ़ी में खुजली और एलर्जी भी हो सकती है। विशेष रूप से इन गर्म और उमस भरे बारिश के दिनों में, जब आपकी दाढ़ी के चारों ओर बैक्टीरिया वाला संक्रमण अधिका पसीने के कारण फैल सकता है। इस तरह की स्थितियों से बचने के लिए आपको बस इन टिप्स को फॉलो करने की जरूरत है, जिन्हें करने में आपको ज्यादा समय तो नहीं लगेगा और साथ ही दाढ़ी में होने वाली खुजली से भी राहत प्रदान करेगा। 

beard

अपनी दाढ़ी को नियमित रूप से धोएं

आपकी दाढ़ी आपके चेहरे का एक हिस्सा है और इसलिए, आपकी दाढ़ी की मोटाई के आधार पर, आपका चेहरा बहुत तैलीय और चिकना हो जाता है। यह आपको बैक्टीरिया के संक्रमण और एक्ने की ओर ले जा सकता है, जिससे आपकी दाढ़ी में खुजली होती है। इसे रोकने के लिए, आपको अपने चेहरे और दाढ़ी को हर रोज दो बार या तो फेस वॉश या क्लींजर से धोना चाहिए। अगर आप घर से बाहर हैं तो अपने चेहरे और दाढ़ी पर पसीना पोंछने के लिए फेस वाइप्स का उपयोग करें।

इसे भी पढ़ेंः पैरों की सुंदरता बनाए रखने के लिए घर पर ही नेचुरल तरीके से करें पेडीक्योर, जानें क्या है करने का तरीका

दाढ़ी को हमेशा साफ रखें

अपनी दाढ़ी को साफ रखने के अलावा, आपको इसे हर समय मॉइस्चराइज्ड और कंडीशनड भी रखना चाहिए। दाढ़ी के बाल हमारे सिर के बालों से अलग होते हैं। यहां तक कि अगर यह छोटे हैं, तो यह बहुत गन्दा और पेचीदा हो सकता है। इसलिए, इसे एलोवेरा और नारियल तेल जैसे प्राकृतिक अवयवों से मॉइस्चराइज़ करें। इससे आपको अपनी दाढ़ी को कुशलता से संभालना भी आसान हो जाएगा।

bearditching

जब भी आवश्यक हो इसे ट्रिम करें

अनट्रिम्ड दाढ़ी बैक्टीरिया के संक्रमण और रोगाणुओं को काफी ज्यादा आकर्षित करती है। इसके अलावा, यह अनकम्फर्टेबल भी दिखता है और आपके बारे में एक अलग छाप छोड़ता है। इसलिए, अपनी दाढ़ी को ट्रिम करना न भूलें  खासकर तब, जब आपको लगे कि पूरी तरह से आवश्यक हो।

इसे भी पढ़ेंः मानसून में बालों और त्‍वचा के लिए फायदेमंद है एलोवेरा जेल, जानिए इसे घर पर बनाने और लगाने का तरीका

केमिकल का उपयोग करना बंद कर दें

केमिकल सबसे खराब चीज है, जो हमारी दाढ़ी को खराब कर सकता है। हालांकि टीवी एड में देखने पर ये बहुत ज्यादा प्रोमिसिंग लग सकती है लेकिन रासायनिक उत्पादों से त्वचा पर सूजन और जलन हो सकती है। जब तक बहुत ज्यादा जरूरी न हो, अपनी दाढ़ी को बनाए रखने के लिए अधिक से अधिक प्राकृतिक तरीके का सहारा लें।

अपनी दाढ़ी को कंघी करें 

दिन में कम से कम एक या दो बार अपनी दाढ़ी को कंघी करना न भूलें। यह आपकी दाढ़ी को अच्छी तरह से लंबे समय के लिए तैयार और अच्छी स्थिति में रखता है, जिससे यह उलझन मुक्त और साफ व स्वच्छ दिखाई देती है। 

Read More Articles On Fashion & Beauty In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK