• shareIcon

दुबलापन दूर करके फिट बॉडी पाने के ये लिए अपनाएं ये 5 आदतें, धीरे-धीरे सही मगर जरूर दिखेगा रिजल्ट

वज़न प्रबंधन By Anurag Gupta , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Aug 12, 2019
दुबलापन दूर करके फिट बॉडी पाने के ये लिए अपनाएं ये 5 आदतें, धीरे-धीरे सही मगर जरूर दिखेगा रिजल्ट

अगर आप अपने दुबले-पतले शरीर को लेकर परेशान हैं, तो आज ही बदल दें अपनी ये 5 आदतें। धीरे-धीरे आपका वजन बढ़ने लगेगा और आप रहेंगे फिट और एक्टिव।

कुछ लोग बचपन से ही इतने दुबले-पतले होते हैं कि उनके शरीर में सिर्फ हड्डियां नजर आती हैं। दुबलेपन को अक्सर लोग हार्मोन्स की समस्या मानते हैं। मगर ज्यादातर लोगों में दुबलेपन का कारण उनकी गलत जीवनशैली और गलत खानपान होते हैं। आपने भी ऐसे कुछ लोग देखे होंगे, जो कितनी भी हेल्दी चीजें खा लें मगर उनका शरीर नहीं बनता है। अगर आपकी भी यही समस्या है, तो हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनको फॉलो करके आपकी बॉडी फिट बनेगी और आपका दुबलापन जरूर दूर होगा। हालांकि आप तुरंत परिणाम चाहते हैं, तो ऐसा संभव नहीं है। आपकी सेहत धीरे-धीरे ठीक होगी और आप तंदरुस्त हो जाएंगे।

हेल्दी चीजें खाएं और सही मात्रा में खाएं

आमतौर पर जब भी शरीर बनाने की बात आती है, हम कुछ ऐसे फूड्स को चुन लेते हैं, जो हमारी नजर में हेल्दी होते हैं जैसे- कुछ लोग दूध-केला खाने लगते हैं, कुछ लोग नट्स खाने लगते हैं या कुछ लोग प्रोटीन पाउडर आदि पीने लगते हैं। मगर आपको बता दें कि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए और बॉडी को फिट बनाने के लिए किसी एक चीज की जरूरत नहीं, बल्कि ढेर सारे तत्वों की जरूरत होती है। इसलिए आप कोई स्पेशल चीज खाने से बेहतर है कि सबकुछ खाएं और सही मात्रा में खाएं। आमतौर पर हम जो भी खाते हैं, उसमें कार्बोहाइट्रेड, फैट और प्रोटीन होता है।

आप रोजाना जितनी कैलोरीज लेते हैं, उसका 45-65% कार्बोहाइड्रेट से आना चाहिए, 20-35% फैट से आना चाहिए और 10-35% प्रोटीन से आना चाहिए। इस अनुपात (Ratio) का ख्याल रखकर आप कुछ भी खा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:- लगातार कसरत के बावजूद नहीं बन रहे हैं बाइसेप्स, तो हो सकते हैं ये 5 कारण

देर तक जागना छोड़ें और गहरी नींद सोएं

अक्सर लोगों को लगता है कि नींद का सेहत पर भला क्या असर पड़ता होगा, मगर हम आपको बता देना चाहते हैं कि आपकी नींद और आपकी डाइट का गहरा संबंध है। अगर आप देर रात तक जागते हैं या पूरी नींद नहीं लेते हैं, तो आपकी बॉडी कभी नहीं बन पाएगी। जब आप पूरी और अच्छी नींद लेते हैं, तो एक्सरसाइज करने के दौरान आपका शरीर ज्यादा एक्टिव होता है। अगर आप देर तक जागते हैं और नींद पूरी नहीं करते हैं, तो आपके खाने-पीने की दिनचर्या खराब होती है, जिससे आपके शरीर का विकास रुक जाता है।

काम के दौरान बेहद एक्टिव रहें

आप जो भी काम करते है, उस काम के दौरान कई ऐसे मौके आते हैं, जब आप छोटे-छोटे कामों के लिए दूसरों पर निर्भर होते हैं जैसे- ऑफिस की पैन्ट्री से चाय लाना, फ्रिज से पानी की बोतल लाना, कोई फाइल ढूंढना, घर में पोंछा लगाना आदि। ऐसे सभी कामों के लिए किसी दूसरे की मदद लेने के बजाय इन कामों को खुद ही करें। आप अपने शरीर को जितना ज्यादा एक्टिव रखेंगे, आपका शरीर उतना जल्दी बनना शुरू हो जाएगा। कई बार लोगों को लगता है कि ये टिप्स तो वजन कम करने की हैं, इनसे वजन बढ़ेगा कैसे?

मगर आपको यह जानना चाहिए कि शरीर को फिट रखने के लिए आपको एक ही टिप्स फॉलो करने हैं, चाहे आप दुबले-पतले हों या मोटे हों। जब आप शरीर को एक्टिव रखते हैं, तो इससे आपके शरीर के निचले हिस्सों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और शरीर के सभी अंगों तक पोषक तत्व पहुंचते हैं।

इसे भी पढ़ें:- दुबलेपन, हार्ट अटैक और खून की कमी से बचाएगा सूखे नारियल का सेवन, जानें 5 फायदे

ज्यादा पानी पिएं

पानी आपके शरीर के लिए वरदान है। अगर आप फिट रहना चाहते हैं, तो आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। आमतौर पर मोटापा कम करने वाले लोगों को बताया जाता है कि वो ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। मगर आपको बताएं कि पानी पीने से आप वजन बढ़ा भी सकते हैं। दरअसल पानी आपके शरीर में मौजूद ऐसे टॉक्सिन्स (विषैले) पदार्थों को बाहर निकालता है, जो आपके विकास में बाधा बनते हैं। दिन में कम से कम 8-10 ग्लास (3 लीटर से ज्यादा) पानी जरूर पिएं।

रेगुलर एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज सभी के लिए जरूरी और शरीर को स्वस्थ रखने का एकमात्र विश्वसनीय तरीका है। आपको रोजाना 30 मिनट से 1 घंटे का समय एक्सरसाइज के लिए निकालना चाहिए। एक्सरसाइज से शरीर की स्ट्रेचिंग होती है और अंगों के बीच ऑक्सीजनयुक्त खून का सर्कुलेशन बढ़ जाता है, जिससे शरीर के सभी अंगों को विकास के लिए पर्याप्त पोषक तत्व मिल जाते हैं। इसलिए रोजाना थोड़े समय एक्सरसाइज जरूरी है।

Read more articles on Weight Management in Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।