हेल्दी रहने के लिए खा रहे ऑर्गेनिक फूड? बाजार से ऑर्गेनिक फूड खरीदते वक्त इन 5 बातों का रखें ख्याल, बनेगी सेहत

Updated at: Jul 10, 2020
हेल्दी रहने के लिए खा रहे ऑर्गेनिक फूड? बाजार से ऑर्गेनिक फूड खरीदते वक्त इन 5 बातों का रखें ख्याल, बनेगी सेहत

बाजार से अगर ऑर्गेनिक फूड खरीदने के लिए निकले हैं तो इन 5 बातों का जरूर रखें ख्याल नहीं तो बाद में पड़ सकता है पछताना।  

Jitendra Gupta
स्वस्थ आहारWritten by: Jitendra GuptaPublished at: Jul 10, 2020

कोरोनावायरस ने न सिर्फ लोगों को अपनी स्वच्छता के बारे में सोचने बल्कि साफ-सफाई के नियमों का सही तरीके से पालन करने के लिए मजबूर कर दिया है। लेकिन हमारी जिंदगी से जुड़ा एक हिस्सा ऐसा भी है जहां कोरोनोवायरस महामारी के कारण हमें बहुत बड़े पैमाने पर फिर से सोचने के लिए विवश होना पड़ा है कि हम क्या खा रहे हैं, हम अपना भोजन कहां से प्राप्त कर रहे हैं, और भोजन कैसे निर्मित, संग्रहीत और तैयार किया जा रहा है। मौजूदा वक्त में लोगों के बीच प्राकृतिक, संतुलित आहार के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ रही है, जिसके कारण बाजारों में ऑर्गेनिक, स्थायी खाद्य पदार्थों की मांग को भी बढ़ावा मिला है। लेकिन सोचने वाली बात ये है कि अचानक से ऑर्गेनिक की मांग लोगों के बीच क्यों बढ़ी। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि ऑर्गेनिक आपके लिए क्यों फायदेमंद है और बाजार से ऑर्गेनिक चीजें खरीदते वक्त किन बातों का विशेष ख्याल रखना चाहिए। 

organic

हेल्दी होता है ऑर्गेनिक फूड

जिस तरीके से कोरोनावायरस ने दुनियाभर में पैर पसारे हैं, लोगों के बीच अपने परिवार के लिए हेल्दी फूड ढूंढने के लिए तलाश शुरू कर दी है। जैविक यानी की ऑर्गेनिक फल, सब्जियां, दालें, अनाज हर घर के लिए पहली पसंद के भोजन साबित हो रहे हैं। कुछ आहार विशेषज्ञों का मानाना है कि ऑर्गेनिक फूड आइटम प्राकृतिक और जैविक तत्वों से बने होते हैं जिनकी खेती जैविक खेती के मानकों के अनुसार की जाती है। लंबे समय तक अंतराल बनाए रखने के लिए इनमें किसी प्रकार का कोई कृत्रिम संरक्षक नहीं मिलाया जाता है। 

कुछ एक्सपर्ट का कहना है कि पहले के समय में ऑर्गेनिक सब्जियां इतनी आसानी से उपलब्ध नहीं होती थीं और भले ही वे ऑर्गेनिक के रूप में बाजार में हो लेकिन किसी को उनकी प्रामाणिकता के बारे में कुछ खास जानकारी नहीं थी। हालांकि, ऑर्गेनिक फूड का उत्पादन अन्य विकल्पों की तुलना में महंगा होता है इसलिए लोग इन्हें खरीदने से बचते थे। ऑर्गेनिक फल और सब्जियों का आप कच्चे जैसे सलाद और जूस के रूप में भी सेवन शुरू कर सकते हैं। लोगों को शुरुआत में  ऑर्गेनिक फूड  भले ही महंगे लगे लेकिन इनके स्वास्थ्य लाभ इनकी कीमत के अनुरूप बहुत ज्यादा है।  ऑर्गेनिक सब्जियों और फलों का सेवन शुरू करने के बाद आपको अपने स्वाद और फ्लेवर में अंतर बहुत स्पष्ट दिखाई देगा। हालांकि बाजार में बिक रहे  ऑर्गेनिक फूड को जांचना बहुत ही आसान है लेकिनि आपको इस बारे में जानकारी होना बहुत ही जरूरी है कि सही तरीका क्या है।  

बाजार से ऑर्गेनिक फूड खरीदते वक्त इन 5 बातों का रखें ख्याल

लाइसेंसिंग 

सरकारी और निजी क्षेत्र से खेती करने वाली कंपनियों के पास अपना लाइसेंस और प्रमाणीकरण होना चाहिए। यह उनकी उपज में आपका विश्वास पैदा करता है।

इसे भी पढ़ेंः चमचमाते दांतो के लिए घर पर नैचुरल चीजों से बनाएं ऑर्गेनिक टूथपाउडर, दांत रहेंगे मजबूत और दिखेंगे सफेद चमकदार

food

किसानों को सीधा समर्थन 

सुनिश्चित करें कि आप किसानों का समर्थन कर रहे हैं। ऑर्गेनिक फूड से सीधी खरीद किसानों को लाभान्वित कर सकती है और उनकी आने वाली पीढ़ियों को सुरक्षित कर सकती है।

मिलते हैं कई रंग और आकृतियां 

अगर किसी फल और सब्जी को प्राकृतिक और जैविक रूप से उगाया जाता है, तो आप विभिन्न रंगों या आकृतियों की अपेक्षा कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपके मूंग दाल में पीले रंग के अलग-अलग शेड्स होना सामान्य है बजाय नियमित रूप से पैक किए हुए दाल के समान ब्लीच किए हुए पीले रंग के।

इसे भी पढ़ेंः क्या रोजाना खाने वाले फल और सब्जियां है आपके लिए हेल्दी? जानें ऑर्गेनिक फूड्स की पहचान करने का तरीका

लेबल पढ़ें

लेबल पढ़ें और उत्पाद में मौजूद किसी भी प्रिजर्वेटिव की खुद से जांच करें। अधिकांश प्रिजर्वेटिव पेट्रोलियम बेस्ड होते हैं और आप निश्चित रूप से उन का उपभोग नहीं करना चाहते हैं!

गंध और स्वाद की जांच 

कार्बनिक भोजन की सुगंध और बनावट पूरी तरह से अलग होती है और वास्तव में बहुत शक्तिशाली भी होती है। उदाहरण के लिए, जैविक मसालों में सुगंध और स्वाद बहुत तेज होगी क्योंकि वे अपनी तेल सामग्री को बरकरार रखते हैं। उदाहरण के लिए, आधा चम्मच ऑर्गेनिक अजवाइन आपकी जीभ को सनसनाहट से भर देगी। 

Read More Article On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK