• shareIcon

Mask for Pollution: प्रदूषण से बचने के लिए मास्क खरीदें तो रखें 5 बातों का ध्यान, ताकि मिले पूरी सुरक्षा

Updated at: Nov 04, 2019
विविध
Written by: अनुराग अनुभवPublished at: Nov 04, 2019
Mask for Pollution: प्रदूषण से बचने के लिए मास्क खरीदें तो रखें 5 बातों का ध्यान, ताकि मिले पूरी सुरक्षा

प्रदूषण के कारण खुली हवा में सांस लेने वाले लोगों में सांस और फेफड़े की बीमारियां और कई तरह के कैंसर का खतरा काफी बढ़ गया है। प्रदूषण से बचने के लिए अगर आप सही फेस मास्क खरीदना चाहते हैं, तो इन 5 बातों का ध्यान रखना आपके लिए बेहद जरूरी है, ताकि आप

दिवाली के बाद भारत के कई शहरों में हवा में प्रदूषण का स्तर बहुत अधिक बढ़ गया है। इस प्रदूषण से बचाव का फिलहाल एक ही रास्ता लोगों को समझ आ रहा है, और वो है फेस मास्क। दिल्ली के आसपास के इलाकों में हवा की गुणवत्ता इतनी खराब हो गई है कि खतरनाक स्तर से भी 16-17 गुना ज्यादा प्रदूषण है। ऐेसे में लोगों को सांस लेने में परेशानी, सिरदर्द, खांसी और आंखों से पानी आने जैसी समस्याएं होने लगी हैं। मास्क बहुत हद तक हवा में घुले प्रदूषण के कणों को रोकने में सक्षम होते हैं, मगर इसके लिए सही मास्क का चुनाव करना बहुत जरूरी है। प्रदूषण को देखते हुए बाजार में ढेर सारे मास्क नजर आने लगे हैं, मगर इनमें से बहुत सारे आपको वायु प्रदूषण के खिलाफ पूरी सुरक्षा प्रदान करने में नाकाम हैं। इसलिए हम आपको बता रहे हैं ऐसी 5 टिप्स, जो पॉल्यूशन से बचने के लिए मास्क खरीदते समय आपको सही मास्क चुनने में मदद करेंगी।

N99 और N100 एयर मास्क खरीदें

आमतौर पर प्रदूषणरोधी फेस मास्क पर एक खास नंबर लिखा होता है, जो यह बताता है कि ये फेसमास्क कितने स्तर तक प्रदूषण को रोकने में सक्षम है। हवा में मौजूद पीएम 2.5 कण (PM 2.5) को 99 से 99.97% तक रोकने के लिए आपको हमेशा N99 या N100 मार्क वाला फेस मास्क ही खरीदाना चाहिए। अगर आप सामान्य कपड़े वाला मास्क या खरीदते हैं, तो वो आपको इस प्रदूषण के खिलाफ कोई सुरक्षा नहीं प्रदान करते हैं। हालांकि N99 और N100 मास्क भी आपको ऑयल बेस्ड प्रदूषण से नहीं बचा पाते हैं। इन फेस मास्क की कीमत बहुत ज्यादा होती है।

N99 रेटिंग वाला मास्क खरीदें 34% डिस्काउंट मूल्य पर: Grin Health Anti-Pollution Mask - Black (Standard, N-Series: N99) At Offer Price of: Rs. 990/-

N95 फेस मास्क

N95 फेस मास्क अपेक्षाकृत सस्ते होते हैं, इसलिए ये मार्केट में आसानी से मिल जाते हैं। ये ऐसे फेस मास्क होते हैं जो PM 0.3 से लेकर PM2.5 कणों को 95% तक रोकने में सक्षम होते हैं। प्रदूषण अगर बहुत ज्यादा हो, तो आपको ये फेस मास्क अपेक्षाकृत कम सुरक्षा प्रदान करते हैं। मगर यदि आप बहुत मंहगा मास्क खरीदने में असमर्थ हैं, तो ये मास्क जरूर खरीदें, ताकि कम से कम 95% प्रदूषण को रोक सकें।

इसे भी पढ़ें:- जानें प्रदूषण के खिलाफ कितने कारगर हैं मास्क और क्या हैं मास्क पहनने के फायदे

N95 ऑरा मास्क

ये फेस मास्क उन लोगों के लिए बेहतर होता है, जिन्हें पूरी तरह बंद मास्क पहनने से बेचैनी और सफोकेशन होता है। अगर आपको सांस की समस्या है या आप कम हवा में सांस लेने में बहुत जल्दी बेचैनी महसूस करने लगते हैं, तो आपको N95 Aura फेस मास्क खरीदना चाहिए। इस मास्क में एक छोटा सा रेस्पिरेटर लगा होता है, जो सांस लेने में आपकी मदद करता है।

N95 रेटिंग वाला मास्क खरीदें 24% डिस्काउंट मूल्य पर: Dettol Anti Pollution Mask N95 Siti Shield (Medium) At Offer Price of: Rs. 190/-

सही मास्क चुनते समय इन बातों का भी रखें ध्यान

अगर आप प्रदूषण से बचाव के लिए सही फेस मास्क चुनना चाहते हैं, तो मास्क की क्वालिटी के साथ-साथ इन बातों का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है।

  • मास्क खरीदते समय कम से कम N95 रेटिंग वाला मास्क जरूर खरीदें। इससे कम रेटिंग का मास्क या बिना रेटिंग का मास्क आपको पूरी सुरक्षा नहीं देगा।
  • अपने चेहरे के आकार और साइज के अनुसार ही मास्क खरीदें। अगर आप ढीला मास्क पहनेंगे, तो बाहर की हवा नीचे से आपके फेफड़ों में पहुंचेगी और आपको मास्क लगाने का कोई फायदा नहीं मिलेगा। बाजार में स्मॉल, मीडियम, लार्ज जैसे कई साइज में मास्क मिल जाते हैं।
  • मास्क खरीदते समय यह जरूर चेक कर लें कि इसे पहनकर आप ठीक से सांस ले पा रहे हैं या नहीं। अगर आपको बेचैनी होती है, तो रेस्पिरेटर युक्त मास्क खरीदें।
  • सभी मास्क लंबे समय तक सुरक्षा नहीं प्रदान कर पाते हैं, इसलिए यह जरूर जांच लें कि आपका मास्क रियूजेबल है या इसे इस्तेमाल करने की कोई वैलिडिटी है।
  • अगर आप रेगुलर मास्क का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आपके लिए Washable (जिसे धोया जा सके) मास्क ज्यादा बेहतर होते हैं।

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK