• shareIcon

बातचीत करने का तरीका सुलझा सकता है हर रिश्ते की गलतफहमी, जानें बात करने के 5 टिप्स

Updated at: Jan 17, 2020
डेटिंग टिप्स
Written by: Pallavi KumariPublished at: Jan 17, 2020
बातचीत करने का तरीका सुलझा सकता है हर रिश्ते की गलतफहमी, जानें बात करने के 5 टिप्स

आपके बात करने का लहजा और तरीका बहुत सी परेशानियों का हल हो सकता है। वहीं बातचीत का तरीका रिश्ते को और खूबसूरत बना सकते हैं।

सदियों पुरानी एक कहावत है कि पुरुष मंगल से हैं और महिलाएं शुक्र से। इसके पीछे का सरल सच यह है कि पुरुषों और महिलाओं का अलग-अलग भावनात्मक श्रृंगार होता है यही वजह है कि किसी भी स्वस्थ रिश्ते में हमेशा ये दोनों संघर्ष करते हुए दिखते हैं। उदाहरण के लिए, जिन चीजों के बारे में आपको लगा कि सामान्य ज्ञान मेरे साथी के लिए स्पष्ट रूप से कहा जाना चाहिए, वहीं वो बात आपके साथी को बुरी लग सकती है। ऐसा कई बार होता है कि आप कहना कुछ चाहते होंगे और आपके साथी समझ कुछ और जाते होंगे। ऐसे में आपको अपनी बातचीत करने के तरीके में थोड़ा सा बदलाव करने की कोशिश करनी चाहिए। हालांकि, समय के साथ, कुछ चीजों की मदद से आप दोनों के बीच संचार और बेहतर हो सकता है। पर फिर भी आज हम आपको ऐसे पाँच छोटे लेकिन महत्वपूर्ण बदलाव के बारे में बताते हैं, जो आप अपने साथी से बात करते वक्त ध्यान में रख सकते हैं।

inside_loveandrelationship

बिना जजमेंट पहले पूरी बात सुनें

अपने साथी के साथ संवाद करना आवश्यक है, लेकिन आपके लिए यह भी उतना ही आवश्यक है कि वे बिना किसी निर्णय के पूरी बात सुनें। वे कुछ मुद्दों पर आपसे सहमत नहीं होना चाह सकते हैं। आपको पहले अपनी साथी से शांति से बैठकर बात करना चाहिए और उसे भरोसा दिलाना चाहिए कि आप उनका प्वाइंट संमझ रहे हैं। वहीं आपको कोशिश करनी चाहिेए कि उन्हें वह स्थान दें जहां वे बिना किसी चिंता के आपको बेझिझक सब कह सकें। इस तरह अगर आप उनसे असहमत भी होंगे, तो उन्हें आराम से सब समझा पाएंगे।

इसे भी पढ़ें: इन 5 राशियों के लोगों को डेट पर जाना होता है बेहद पसंद, जानें क्या कहती है आपकी राशि

मान्यताओं को रिश्ते के बीच न लाएं

चलो एक छोटे से उदाहरण के साथ शुरू करते हैं, जैसे कि बर्तन धोना। आप सोच सकते हैं कि हर बार एक भोजन के बाद बर्तन धोना तर्कसंगत है और आपके साथी को यह महसूस हो सकता है कि रात में सभी बर्तनों को एक साथ धोना सबसे अच्छा है। ऐसे में आपकी सफाई की मान्यता उन्हें परेशान कर सकती है। इन सभी चीजों के बारे में बात करना चाहे वो बड़ा हो या छोटा  आपको उनकी बात समझने में मदद कर सकता है। वहीं ये कोशिश आपकी मान्यताओं और गलतफहमी के लिए बहुत कम जगह छोड़ेंगे। इस तरह आप और वो दोनों के साझा और समझदारी भरा रिश्ता निभा पाएंगे।

उनके जीवन के बारे में उत्सुक होना

कभी-कभी, हम अपनी दुनिया में बहुत फंस जाते हैं और हम अपने साथी को तो भूल जाते हैं कि क्या हमारा साथी ठीक कर रहा है, या नहीं। उन्हें कुछ चाहिए तो नहीं। निश्चित रूप से आप दोनों एक ही स्थान पर हैं, लेकिन व्यक्तिगत रूप से, आपका साथी कैसा है ये हमेशा पूछना जरूरी है? आदर्श परिदृश्य यह होगा कि आप हर रात अपने साथी से उनके दिन के बारे में पूछें और उन्होंने कठिन परिस्थितियों को कैसे संभाला जाए इसे बारे में कुछ कोशिशें करें। सुनिश्चित करें कि उन्हें भरोसा हो कि आप हमेशा मदद के लिए आस-पास ही हैं।

सकारात्मक पक्ष पर बने रहने की कोशिश करना

चेहरे पर छोटी सी मुस्कान और सकारात्मकता आपको एक और बेहतर साथी बना सकती है। सामान्य तौर पर, रिश्ते में सकारात्मक और हमेशा साथ होने जैसी एक साधारण बात आपके साथी की खुशी को बढ़ा सकती है। चीजें कभी थोड़ी नीरस लग सकती हैं पर अपने साथी के साथ इस पर चर्चा करना बेहद जरूरी है। लेकिन एक नियम के रूप में हमेशा पहले सकारात्मक पक्षों पर ही रहने की कोशिश करें। एक बात समझ लें कि किसी को भी झगड़ालू साथी नहीं पसंद, चीजों से ऊपर आकार आर खुश रहने की कोशिश करें तो आप उनकी कई चीजों को आसान कर देंगे।

इसे भी पढ़ें : मैट्रिमोनियल वेबसाइट पर जीवनसाथी ढूंढते वक्त ये 5 टिप्स जरूर करें फॉलो, फेक अकाउंट का लग जाएगा पता

गोल्डन वर्ड्स का इस्तेमाल करना

किसी भी रिश्ते में, एक ऐसा समय आता है जब आप इतने सहज हो जाते हैं कि आप एक-दूसरे का सहारा लेते हैं। तारीफ दुर्लभ हो जाती है और आप उन छोटी-छोटी चीजों को करना बंद कर देते हैं, जो आपको एक-दूसरे की ओर आकर्षित करती हैं। इसलिए भी आप इसे कभी भी करना शुरू कर सकते हैं। अगर आपका साथी कुछ अच्छा करता है, तो उनकी तारीफ करें, भले ही वे हमेशा ऐसा करते रहे हों। इसके अलावा, उन्हें बताएं कि आप उनसे प्यार करते हैं और अपने जीवन में उनकी सराहना हमेशा करते रहना चाहते हैं।

Read more articles on Dating-Tips in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK