• shareIcon

आपके बच्चे को पूरी रात सुकून भरी नींद से सोने में मदद कर सकते हैं ये 5 टिप्स

परवरिश के तरीके By धीरज सिंह राणा , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Aug 07, 2019
आपके बच्चे को पूरी रात सुकून भरी नींद से सोने में मदद कर सकते हैं ये 5 टिप्स

बच्चों के लिए जरूरी है कि वे सही समय पर सोएं और अच्छी नींद लें। बच्चे के शरीरिक और मानसिक विकास के लिए सुकून भरी नींद बहुत जरूरी है। जब कोई बच्चा सोता है तो उसके शरीर में विकास के लिए आवश्यक हॉर्मोन्स का उत्पादन होता ह

बच्चे को रात में ठीक से नही सुला पाना बहुत ही आम चुनौती है जो कि अधिकांश नए माता-पिता आजकल सामना करते हैं। इसके कई कारण हो सकते हैं आपका बच्चा रात में क्यों उठता है या किस तरह से रात भर जागता है। जबकि अक्सर बच्चे आधी रात को भूख के कारण दूध पीने के लिए उठते हैं, वो अपने आश्वासन और आराम के लिए बहुत रो भी सकते हैं। जो बच्चों के फेफड़ों के लिए नुकसानदेह हो सकता है। यही कारण है कि बच्चों के लिए उचित नींद की आदत विकसित करना बहुत महत्वपूर्ण है जो उन्हें रात भर गहरी नींद से सोने में मदद कर सकता है। इसलिए, अगर आप भी रात को अपने शिशु को सुलाने के लिए काफी संघर्ष कर रहे हैं, तो ये 5 टिप्स आपके बच्चे को गहरी नींद से सुलाने में मददगार साबित हो सकते हैं।

बेड रूटीन का पालन करें

एक नए माता-पिता के रूप में, यह आपकी जिम्मेदारी बन जाती है कि आप अपने बच्चे के लिए एक सरल और स्थायी सोने की रूटीन अवश्य सुनिश्चित करें। अपने बच्चो को सुकून की नींद सुलाने के लिए आप उसे शाम में गुणगुणे पानी से स्नान भी करा सकते हैं। सुलाने से पहले बच्चे की मालिश करना भी काफी फायदेमंद रहता है,  इससे उन्हें अच्छी नींद आएगी।

आरामदायक कपड़े पहनाएं

बच्चों को हमेशा आरामदायक कपड़े पहना कर सुलाना चाहिए। कई बार बच्चे समझ नहीं पाते हैं कि उनको नींद क्यों नहीं आ रही है। पर इसका कारण उनके असहज कपड़े भी हो सकते हैं। हो सकता है कि उनके कपड़े टाइट हों या फिर उन कपड़ों में उन्हें ज्यादा गर्मी लग रही हो। इसलिए शुरूआत से ही बच्चों को सहज ड्रेस में सुलाने की आदत डालें। ऐसे कपड़े सोने के लिए ज्यादा अच्छे होते हैं।

सोने से पहले बच्चे को दूध पिलाएं

रोज रात सोने से पहले अपने बच्चे को भर पेट दूध पिलाएं ताकि आपका बच्चा रात में भूख के कारण नहीं उठे। इससे आधी रात में बच्चे के जागने और भूख से रोने की संभावना कम हो सकती है और आपका बच्चा पूरी रात सुकून भरी नींद ले पाएगा।

इसे भी पढ़ें: पेरेंटिंग की ये 5 गलतियां आपके बच्चे को पहुंचा सकती है नुकसान, इन बातों का जरूर रखें ध्यान

आसपास का वातावरण

सोने का वातावरण भी अनुकूल होना जरूरी है। बच्चे को सुलाने से पहले कमरे में अंधेरा जरूर कर दें, क्योंकि अंधेरे में नींद से जुड़ा हार्मोन्स सक्रिय होते हैं। यही हार्मोन्स अच्छी नींद लाने में सहायक होते हैं। कमरे की खिड़की के परदे जरूर फैला दें और संभव हो तो दरवाजे को भी बंद कर दें, ताकि बच्चे बाधरहित नींद ले सके। धीमा संगीत और वार्म लाइट भी बच्चे को अच्छी नींद देने में मददगार होते हैं।

इसे भी पढ़ें: ये हैं शिशुओं में ओवरफीडिंग के 5 लक्षण, स्तनपान के दौरान बरतें सावधानी

बच्चों का मनोरंजन करें

बच्चों को कहानियां सुनना बहुत पसंद होता है। रात में अपने बच्चों के मनोरंजन के लिए उन्हें कहानी या लोरी सुनाएं। इससे बच्चों का माता-पिता के साथ सम्बन्ध भी गहरा होता है और बच्चों के अंदर आत्मविश्वास भी बढ़ता है। गहरी नींद के लिए आप बेडरूम में हल्का इंस्ट्रयूमेंटल म्यूजिक भी चला सकते हैं जिससे बच्चे के मान को शांति मिलेगी और नींद जल्दी आएगी।

Read more articles on Parenting in Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।