New Year Party: इनडोर कैंपिंग और काउंटडाउन गिफ्ट्स से बनाएं बच्चों के लिए इस न्यू ईयर पार्टी को खास

Updated at: Dec 30, 2019
New Year Party: इनडोर कैंपिंग और काउंटडाउन गिफ्ट्स से बनाएं बच्चों के लिए इस न्यू ईयर पार्टी को खास

बच्चों के साथ नए साल का जश्न मनाना अधिक मजेदार हो सकता है और ये आपको अपने बचपन की याद दिला सकता है।

Pallavi Kumari
परवरिश के तरीकेWritten by: Pallavi KumariPublished at: Dec 30, 2019

बच्चों को छोटी-छोटी पार्टी-फंक्शन बहुत पसंद आते हैं। ऐसे में बाहर जिस तरह से ठंड है, बच्चों को न्यू ईयर पार्टी के लिए बाहर भेजना बहुत से माता-पिता को अच्छा नहीं लग सकता है। ऐसे में आप अपने घर पर ही बच्चों के लिए एक क्रिएटिव और मस्त न्यू ईयर पार्टी रख सकते हैं। वहीं इस पार्टी के लिए आपको ज्यादा महनत भी नहीं करनी होगी। इसे आप अपने घर में मौजूद संसाधनों की मदद से ही कर सकते हैं। वहीं ऐसे पार्टी का एक फायदा ये भी होता है कि बच्चे और मां-बाप के एक-दूसरे के करीब आ जाते हैं। साथ ही माता-पिता द्वारा बच्चों के लिए की गई ऐसी छोटी-छोटी कोशिशें उन्हें खुश करने का काम करती हैं। बच्चों को इससे लगता है कि उनके माता-पिता उनके लिए कितना कुछ कर रहे हैं। तो आइए जानते हैं बच्चों के लिए एक क्रिएटिव और अलग न्यू ईयर पार्टी की प्लानिंग कैसे करें।

inside-kidsparty

बच्चों के लिए ऐसे करें क्रिएटिव न्यू ईयर पार्टी की प्लानिंग 

घर पर ही पार्टी प्लान करें और हेल्दी खाना बनाएं

कोई भी उत्सव अच्छे खाने के बिना शुरू नहीं हो सकता। वहीं जब आप अपने बच्चों के लिए खाने की बात करते हैं, तो इस बात का ख्याल रखना जरूरी है कि आप उन्हें क्या और कितना हेल्दी खान परोस रहे हैं। ऐसे में पार्टी के लिए खाना बाहर से ऑर्डर करने के बजाय, आप कुछ स्वादिष्ट स्नैक्स और ऐपेटाइज़र जैसे टोस्ट, पिज़्ज़ा, सूप या रात का खाना बना सकते है। आपकी ये कोशिश बच्चों को पसंद आ सकती है। इसके साथ ही आप अपने बच्चों के लिए जूस और कुछ सूपी ड्रिंक भी तैयार कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : सर्दी के मौसम में स्कूली बच्चों के माता-पिता बरतें ये सावधानियां ताकि इन बीमारियों से दूर रहे बच्चे

इनडोर कैंपिंग नाइट प्लान करें

कमरे के अंदर छोटे तम्बू घरों को बनाएं और कमरों में रेडियम स्ट्रार्स और चांद लगाएं और हल्की लाइटिंग रखें। इससे बच्चों को ऐसा ही महसूस होगी कि वे तारों वाले आकाश के नीचे रात बिता रहे हैं। उन्हें यह बताएं कि साल कैसा गुजरा और आप नया साल कैसा चाहते हैं। इस दौरान उन्हें खूबसूरत कहानियां सुनाएं और आने व नए साल के लिए प्रेरित करें। इस तरह ये गतिविधियां निश्चित रूप से आपकी पार्टी को बहुत मज़ेदार बना देगी और आपको अपने बच्चों से भावनात्मक रूप से भी जोड़ेगी।

inside-newyearpartyplan2020

न्यू इयर रेसोलुशन ट्री बनाएं

नया साल आने वाले वर्ष के लिए संकल्प करने और इसे निभाने के बारे में है। आप अपने बच्चों से उनकी न्यू ईयर विशेज लिखवा कर उन्हें आने वाले नए साल के लिए तैयार कर सकते हैं। आप अपने बच्चों के लिए इन विशेज का न्यू इयर रेसोलुशन ट्री बनाएं और इसे बनाने में उन्हें भी शामिल करें। इस तरह इन रेसोलुशन का उनके दिमाग पर असर होगा और उन्हें ये याद भी दिलाएगा कि उन्होंने क्या वादे किए हैं। वहीं आप आपके बच्चों के लिए रेसोलुशन में इन्हें भी शामिल कर सकते हैं:  जैसे स्वस्थ भोजन करना, साझा काम करना सीखना, परिवार के साथ समय बिताना और माता-पिता से कभी झूठ न बोलना।

न्यू ईयर काउंटडाउन गिफ्ट्स बनाएं

ये आपके बच्चों के लिए बहुत रोचक होगा। आप 31 को पार्टी शुरू कर के रोत बारह बजे तक के लिए बच्चों को काउंटडाउन गिफ्ट्स को खोजने वाला गेम खेलने दें। आधी रात तक चलने वाले हर घंटे के निशान पर खुलने के लिए विभिन्न स्नैक्स और उपहारों से भरे छोटे बैगों का एक गुच्छा बनाएं। आप जितने चाहे उतने बैग बना सकते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितनी जल्दी इसे खोलना शुरू करना चाहते हैं। इसके लिए आपको कैंडीज, क्राफ्ट किट और किसी भी तरह के उपहारों का इस्तेमाल कर सकते हैं ।यह बच्चों के साथ-साथ उनके दोस्तों और आपके खास लोगों के लिए भी एक मजेदार बात होगी। वहीं ये रात को दिलचस्प बनाए रखेगा और इसे तरह आपकी पार्टी रात बढ़ने के साथ मजेदार होती जाएगी।

inside-newyearplan 

इसे भी पढ़ें : क्या आपका बच्चा भी कपड़े पहनने में करता है नखरे? जानें जिद्दी बच्चों को कपड़े पहनाने के आसान टिप्स

डांस पार्टी करें और बच्चों को आर.जे बनाएं

अपने डांस पार्टी के लिए एक थीम सेट करें, सभी कुर्सियों को व्यवस्थित करें और बच्चों को डांस करने के लिए कमरे के बीच में पर्याप्त जगह छोड़ दें। अपने लिविंग रूम को क्लब में बदल दें और गानों को मिक्स बना कर डांस के लिए तैयार करें। फिर उन्हीं बच्चों में से किसी बच्चे को पार्टी का आर.जे और डीजे बनाएं। इस तरह से डांस पार्टी का आयोजन करके बच्चों को बड़ा होने का एहसास होगा और उनकी लिडिंग क्षंमता भी बढ़ेगी। वहीं इस पार्टी का घर के बड़े और बूढ़े भी पूरा आनंद ले सकते हैं।

Read more articles on Tips for Parent in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK