अगर आपको भी दिखाई दें ये 5 लक्षण तो यह है खसरे का संकेत

Updated at: May 16, 2019
 अगर आपको भी दिखाई दें ये 5 लक्षण तो यह है खसरे का संकेत

खसरा एक संक्रामक बीमारी है, जो रूबेला वायरस के कारण होती है। इस बीमारी के चलते आपके चेहरे, हाथ, पैर और पीठ पर लाल निशान दिखाई दे सकते हैं। इसके लक्षण दिखाई देने से चार दिन पहले आप इसकी चपेट में आ जाते हैं। 

Jitendra Gupta
अन्य़ बीमारियांWritten by: Jitendra GuptaPublished at: May 16, 2019

खसरा एक संक्रामक बीमारी है, जो रूबेला वायरस के कारण होती है और यह शरीर के अंदर बहुत तेजी से फैलती है । इस बीमारी के चलते आपके चेहरे, हाथ, पैर और पीठ पर लाल निशान दिखाई दे सकते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक अनुमान के मुताबिक, हर साल 26 लाख लोगों को इस वायरस से लड़ने वाला टीका नहीं लगता, जिसके कारण उनकी मौत हो जाती है। दरअसल यह वायरस हवा के जरिए फैलता है अगर आप किसी प्रभावित व्यक्ति के संपर्क में आते हैं, तो आप इस बीमारी की चपेट में आ सकते हैं। यह रोग अधिकतर बच्चों में पाया जाता है। इस बीमारी की खासियत यह है कि इसके लक्षण दिखाई देने से चार दिन पहले आप इसकी चपेट में आ जाते हैं। अगर आप भी इन लक्षणों से परिचित हैं तो समझ लीजिए कि आप भी इस बीमारी से पीड़ित हो सकते हैं।

खसरा बीमारी के 5 लक्षण

तेज बुखार

तेज बुखार इस बीमारी का पहला लक्षण है। रूबेला वायरस से संक्रमित होने पर आप सबसे पहले अपने आप को तपता हुआ पाते हैं। सामान्य तौर पर, रूबेला वायरस के संपर्क में आने के 10 से 12 दिन बाद बुखार शुरू हो जाता है।

इसे भी पढ़ेंः ज्‍यादा देर तक कंप्‍यूटर, मोबाइल का इस्‍तेमाल कलाई के लिए है हानिकारक, जानें एक्‍सपर्ट की राय

गले में खराश

अगर आपको तेज बुखार के साथ-साथ गले में खराश जैसा महसूस हो रहा है तो समझ लीजिए कि ये खसरे का संकेत है। गले में खराश के दौरान आपको भोजन निगलने में कठिनाई हो सकती है और लंबे अरसे तक आपके गले के अंदर खुजली सा महसूस हो सकता है।

नाक बहना

अगर आप किसी कारण वश खसरे का कारण बनने वाले वायरस से संक्रमित होते हैं तो आपकी नाक बहने की संभावना बढ़ जाती है। अक्सर देखा जाता है कि लोग सामान्य सर्दी होने पर इस लक्षण का गलत अर्थ निकाल लेते हैं जिससे इसके उपचार में विलंब होता है।

इसे भी पढ़ेंः विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दिए गंभीर बीमारी 'डिमेंशिया' से बचाव के टिप्स, आप भी जानें

लाल निशान यानी रेशैज

खसरे के वायरस के संपर्क में आने के तीन से चार दिनों बाद संक्रमित व्यक्ति के कान, चेहरे और गर्दन के आस-पास छोटे-छोटे लाल निशान आ सकते हैं। अगर इनका समय पर उपचार न किया जाए तो कुछ समय बाद  ये चकत्ते आपके पूरे शरीर पर दिखाई दे सकते हैं।

कोप्लिक स्पॉट

अगर आप खसरे के वायरस से संक्रमित हैं तो आपके गाल के अंदर और मुंह के पीछे छोटे-छोटे सफेद निशान दिखाई दे सकते हैं। इन्हीं निशानों को कोप्लिक स्पॉट भी कहा जाता है। इन स्पॉट में कुछ खाते वक्त जलन और दर्द महसूस होता है।

Read More Articles On Other Diseases In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK