• shareIcon

बढ़ते बच्‍चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए जरूरी हैं 5 सुपरफूड, जानें क्‍या हैं ये

Updated at: Apr 30, 2019
परवरिश के तरीके
Written by: अतुल मोदीPublished at: Apr 30, 2019
बढ़ते बच्‍चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए जरूरी हैं 5 सुपरफूड, जानें क्‍या हैं ये

प्रारंभिक वर्षों के दौरान माता-पिता को बहुत सावधानी से इस बारे में ध्यान देना होगा कि उनके बच्चे को क्या देना है और क्या नहीं क्योंकि आज का पोषण कल के स्वास्थ्य का निर्धारण करेगा। यहां कुछ सुपर फूड के बारे में बत

जब यह बच्चों के पसंदीदा खाद्य पदार्थों की बात आती है, तो चॉकलेट, केक, कुकीज, चिप्स, पिज्जा आदि से भरी लिस्‍ट का कोई अंत नही है। लेकिन सभी जरूरी पोषक तत्‍वों का उचित सेवन बच्चों के लिए उनके उचित विकास और के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। प्रारंभिक वर्षों के दौरान माता-पिता को बहुत सावधानी से इस बारे में ध्यान देना होगा कि उनके बच्चे को क्या देना है और क्या नहीं क्योंकि आज का पोषण कल के स्वास्थ्य का निर्धारण करेगा। यहां कुछ सुपर फूड के बारे में बताया गया है जो आपको 1 से 3 साल की उम्र तक अपने बच्चे को जरूर देना चाहिए। यह उनके संपूर्ण विकास के लिए महत्‍वपूर्ण है। 

 

दूध

जब पोषण की बात आती है, तो दूध पहला और सबसे अच्छा विकल्प है जिसके बारे में आप सोच सकते हैं। दांतों और हड्डियों के उचित विकास के लिए बच्चों को कैल्शियम की आवश्यकता होती है। लाइफटाइम के लिए हड्डियों और दांतों के स्‍वास्‍थ्‍य बनाए रखने में दूध की आवश्यकता होती है और दूध कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत है। कैल्शियम ही नहीं, इसमें विभिन्न विटामिन और खनिज होते हैं जो बच्चे के मस्तिष्क के विकास में मदद करते हैं। बच्चों को दिन में कम से कम दो बार दूध पीना चाहिए। 

दालें 

दालें प्रोटीन और फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। दालें फाइबर का भी एक अच्छा स्रोत हैं जो आपके बच्चे के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। यह आवश्यक विटामिन और खनिजों से भी भरा है। दालें पकाने में भी आसान हैं। ज्यादातर बच्चों को दाल का सेवन करना पसंद होता है। यदि आपका बच्चा एक वर्ष का है, तो आप अतिरिक्त पानी के साथ दालों को तैयार कर सकते हैं इसे बच्‍चे आसानी से सेवन कर लेते हैं। 

फल

फल भी कई पोषण का एक बड़ा स्रोत हैं। ताजे फलों से बेहतर कुछ भी नहीं है। आप बस फलों को मैश करें और अपने बच्चे को खाने के लिए दे सकते हैं। अपने बच्चे को अलग-अलग तरह के फलों को खिलाने की कोशिश करें। तब आपको ध्यान देना चाहिए कि आपका बच्चा किस फल को सबसे ज्यादा पसंद करता है और फिर उसी के अनुसार उसे खिलाने का प्रयास करें।

Buy Online: Nestle Ceregrow Fortified Multigrain Cereal with Milk and Fruits, 300g Bag-In-Box Pack, MRP: 260/- and Offer Price: 234/-

ओट्स 

आप अपने बच्चे को नाश्ते में ओट्स परोस सकते हैं। वे विटामिन ई, जिंक और बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन में समृद्ध हैं। ओट्स में मौजूद प्रोटीन और फाइबर दिल और मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं। ओट्स आपके बच्चे को शेष दिन के लिए आवश्यक ऊर्जा देगा।

इसे भी पढ़ें: बच्चों को चिड़चिड़ेपन से बचाना है, तो मां-बाप रखें इन 5 बातों का ख्याल

अंडे 

अंडे पोषक तत्वों के मामले में बहुत ही अच्‍छे माने जाते हैं। आप अपने बच्चे को अंडे दे सकते हैं और यह आपके बच्चे को कई पोषक तत्व प्रदान करेगा। यदि आपका बच्चा अंडे पसंद नहीं करता है तो चिंता न करें। आप अलग-अलग तरीकों से अंडे पका सकते हैं जो आपके बच्चे को समझ नहीं आएगा।

Read More Articles On Parenting Tips In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK