गर्मियों में चेहरे की त्वचा को कैसे रखें मॉइश्चराइज, जानें ब्यूटीशियन की राय

गर्मियों में चेहरे की त्वचा को कैसे रखें मॉइश्चराइज, जानें ब्यूटीशियन की राय

गर्मी के मौसम में पसीने और धूप के कारण त्वचा की नमी जल्दी चली जाती है। नमी कम होने के कारण त्वचा का निखार कम हो जाता है। सर्दियों की तरह ही गर्मियों में भी त्वचा को मॉइश्चराइज रखना बहुत जरूरी है। ब्यूटीशियन शालिनी चड्ढा बताती हैं कि गर्मी के मौसम

गर्मी के मौसम में पसीने और धूप के कारण त्वचा की नमी जल्दी चली जाती है। नमी कम होने के कारण त्वचा का निखार कम हो जाता है। सर्दियों की तरह ही गर्मियों में भी त्वचा को मॉइश्चराइज रखना बहुत जरूरी है। ब्यूटीशियन शालिनी चड्ढा बताती हैं कि गर्मी के मौसम में पसीना ज्यादा आता है, जिसके कारण त्वचा चिपचिपी हो जाती है। ऐसे में लोग मॉइश्चराइजर का प्रयोग करना ठीक नहीं समझते हैं। दरअसल गर्मियों के लिए अलग मॉइश्चराइजर आते हैं, जिनका प्रयोग करना जरूरी होता है। इसके अलावा इस मौसम में त्वचा को मॉइश्चराइज रखने के लिए आपको कुछ दूसरी बातों का भी ख्याल रखना चाहिए।

पर्याप्त पानी पिएं

ब्यूटी एक्सपर्ट शालिनी बताती हैं कि पानी हमारे शरीर के लिए सबसे जरूरी चीज है। गर्मी के मौसम में शरीर की पानी की जरूरतें बढ़ जाती हैं। शरीर में पानी की कमी होने पर त्वचा पर भी इसका असर पड़ता है। अगर आपके शरीर में पर्याप्त पानी रहेगा, तो आपकी त्वचा मॉइश्चराइज रहेगी। इसलिए रोज कम से कम 2-3 लीटर पानी जरूर पिएं। पानी शरीर के टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है इसलिए ज्यादा पानी पीने से त्वचा पर चमक आती है।

इसे भी पढ़ें:- एजिंग रोकने के लिए अपनाएं ये 5 आसान ब्यूटी टिप्स, दिखेंगी उम्र से जवां

वाटर बेस्ड मॉइश्चराइजर लगाएं

अगर आप गर्मियों में भी वही मॉइश्चराइजर का प्रयोग करेंगे, जिसका इस्तेमाल आप सर्दियों में करते थे, तो आपकी त्वचा चिपचिपी हो ही जाएगी। मॉइश्चराइजर 2 प्रकार के होते हैं। पहला ऑयल बेस्ड मॉइश्चराइजर और दूसरा वाटर बेस्ट मॉइश्चराइजर। गर्मियों में आपको वाटर बेस्ड मॉइश्चराइज का प्रयोग करना चाहिए। इससे त्वचा की नमी भी बरकरार रहती है और त्वचा चिपचिपी भी नहीं होती है।

Buy Online: Vaseline Total Moisture Cocoa Glow Body Lotion 100ml , Offer Price: Rs. 102/-

सनस्क्रीन जरूर लगाएं

गर्मी में त्वचा के लिए सनस्क्रीन का प्रयोग बहुत जरूरी है। इस मौसम में घर से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं और साथ रखें। बिना सनस्क्रीन लगाए धूप में जाने से आपके त्वचा की नमी खत्म हो जाएगी और स्किन टैन भी हो जाता है। इसके अलावा लंबे समय में हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणें स्किन कैंसर के खतरे को भी बढ़ा देती हैं।

इसे भी पढ़ें:- तेज धूप में अल्ट्रावायलेट किरणों से चेहरे को होता है नुकसान, अपनाएं ये 5 टिप्स

साबुन नहीं, चेहरा हमेशा फेसवॉश से धोएं

चेहरे की त्वचा बहुत सेंसिटिव और नाजुक होती है इसलिए चेहरा धोने के लिए कभी भी साबुन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसके लिए फेस वॉश बनाए जाते हैं, जो चेहरे की त्वचा पर ज्यादा सुरक्षित होते हैं। ध्यान रखें बहुत ज्यादा केमिकलयुक्त हार्श फेसवॉश की जगह माइल्ड फेसवॉश का प्रयोग करें।

Buy Online: Lakme Absolute Perfect Radiance Skin Lightening Facewash, 50g , Offer Price: Rs. 135/-

चेहरे को रगड़कर न साफ करें

अगर आप अपने चेहरे पर हमेशा चमक बरकरार रखना चाहते हैं, तो कभी भी अपने चेहरे को रगड़कर नहीं साफ करना चाहिए। नहाने या फेस वॉश करने के बाद हमेशा मुलायम तौलिये से चेहरे को थपथपा कर पानी पोंछना चाहिए। इससे त्वचा की नमी और चमक दोनों बनी रहती हैं।

Read More Articles On Skin Care in Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।