Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

ग्रीन टी बैग के दोबारा इस्‍तेमाल से ठीक हो जाते हैं चेहरे के मुंहासे और दाग-धब्‍बे, जानें प्रयोग का तरीका

त्‍वचा की देखभाल
By जितेंद्र गुप्ता , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jun 27, 2019
ग्रीन टी बैग के दोबारा इस्‍तेमाल से ठीक हो जाते हैं चेहरे के मुंहासे और दाग-धब्‍बे, जानें प्रयोग का तरीका

कई लोग दिन में कई बार चाय पीते हैं और अक्सर चाय बनाने में इस्तेमाल होने वाले टी बैग को कूड़े में डाल देते हैं। शायद आप ये नहीं जानते कि जिसे आप कूड़े में डाल रहे हैं वह आपके बहुत से कामों में मदद कर सकते हैं।

 

दिन की शुरुआत में चाय या कॉफी पीना किसे पसंद नहीं है। सुबह की चाय आपको पूरे दिन ऊर्जावान रखने में मदद करती है साथ ही आपका दिन भी अच्छे से बीतता है। होटल हो या घर लोगों ने अब टी बैग्‍स का प्रयोग करना शुरू कर दिया है। कई लोग दिन में कई बार चाय पीते हैं और अक्सर चाय बनाने में इस्तेमाल होने वाले टी बैग को कूड़े में डाल देते हैं। शायद आप ये नहीं जानते कि जिसे आप कूड़े में डाल रहे हैं वह आपके बहुत से कामों में मदद कर सकते हैं? ग्रीन टी हो या ब्लैक टी दोनों के टी बैग आपके लिए फायेदमंद साबित हो सकते हैं।

अगर आप भी इस बात से वाकिफ नहीं हैं तो हम ग्रीन टी के यूज्ड बैग से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें बता रहे हैं, जिनका प्रयोग कर आप अपने चेहरे को आकर्षक व खूबसूरत बना सकते हैं। आपके लिए ये जानना बेहद जरूरी है कि एक बार इस्तेमाल हो चुके टी बैग्स भी आपके काफी काम आ सकते हैं और कैसे आप इनको अपने दैनिक जीवन में प्रयोग कर सकते हैं।

चेहरे के लिए बेहतरीन स्क्रब है यूज्ड ग्रीन टी बैग (Green Tea Bag)

यूज्ड ग्रीन टी बैग का स्क्रब एक एक्सफोलिएटिंग स्क्रब है जो चेहरे पर कसाव लाता है और प्राकृतिक रूप से चेहरे के ग्लो बढ़ाता है। इसलिए इसे चेहरे के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। स्क्रब करने के लिए आप इस्तेमाल हुए टी बैग में थोड़ी सी दानेदार चीनी और पानी मिलाएं और फिर उससे चेहरे को स्क्रब करें। इसे फ्रेश रखने के लिए आप फ्रिज में भी रख सकते हैं। बहुत कम लोग जानते हैं कि चायपत्ती में डेड सेल्स (मृत त्वचा) हटाने की खूबी छिपी होती है। इसके प्रयोग से स्किन पर ऑयल कंट्रोल में मदद मिलती है। यही कारण है कि इसका कई ब्यूटी प्रॉडक्ट में भी इस्तेमाल होता है।

इस तरह भी कर सकते हैं इस्तेमालः आप प्रयोग किए हुए टी बैग्स को हल्के गर्म पानी में डालें और उसमें अपने पैरों को थोड़ी देर के लिए डुबोएं। इससे आपके पैरों के दर्द और उसमें हो रही सूजन से भी आराम मिलेगा।

इसे भी पढ़ेंः थकान होने पर चेहरे से उड़ जाती है रंगत तो अपनाएं ये 5 तरीके, चेहरे पर रहेगा ग्लो और ताजगी

आंखों के लिए उपयोगी (Beneficial for Eye)

प्रयोग में लाए जा चुके टी बैग को फेंकने के बजाए उनका इस्तेमाल आंखों की सुंदरता को बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है। ऐसा करने के लिए आप प्रयोग किए हुए टी बैग को थोड़ी देर फ्रिज में रखें और उसके ठंडा होने के बाद आंखों के नीचे रखें। ग्रीन टी में मौजूद टैनिन आंखों के नीचे आई सूजन को कम करता है और त्वचा में कसावट पैदा करता है। ऐसा करने से आपकी आंखें सुंदर दिखाई देती हैं।

बालों को चमक देता है टी बैग (For Hair)

ग्रीन टी बैग त्वचा के साथ-साथ बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद है। इसके लिए आप कुछ ग्रीन टी बैग्स को पानी में 15 मिनट के लिए उबाल लें और रात भर उसे वैसे ही छोड़ दें। अगली सुबह उस पानी को अपने गीले बालों पर डाल कर 10 मिनट के लिए छोड़ दें और उसके बाद बालों को धो लें। यूज्ड ग्रीन टी बैग बालों के लिए एक अच्छा कंडीशनर साबित हो सकता है क्योंकि यह बालों को चमक भी प्रदान करता है।

इसे भी पढ़ेंः गर्मी में धूप से हुआ सनबर्न, तो अपनी स्किन टाइप के अनुसार आजमाएं ये उपाय

पिम्पल और पिम्पल के मार्क्स होते हैं दूर (For Pimple)

ग्रीन टी में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो पिम्पल वाले बैक्टीरिया को नष्ट कर सकते हैं। इसके प्रयोग के लिए आप सबसे पहले इस्तेमाल किए हुए टी बैग को ठंडा कर फेस पर लगाएं। ऐसा करने से पिम्पल की समस्या कम होगी साथ ही पिम्पल के पुराने दाग-धब्बे चले जाएंगे।

ग्रीन टी फेसपैक (Green Tea Facepack)

इसका फेसपैक बनाने के लिए सबसे पहले आप शहद, ग्रीन टी और बेकिंग सोडा को समान मात्रा में मिलाएं और 10 -15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं। ग्रीन टी चेहरे में कसावट पैदा करती है और बेकिंग सोडा एक्सफोलिएटर का काम करता है। दोनों मिलकर चेहरे को अंदर से साफ करते हैं। इसके अलावा शहद आपकी त्वचा पर ग्लो को बढ़ाता है।

Read More Articles On Skin Care in Hindi

 
Written by
जितेंद्र गुप्ता
Source: ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभागJun 27, 2019

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK