• shareIcon

क्या आप भी अपने वजन को लेकर कंफ्यूज हैं? ये 5 संकेत बताते हैं आपको बिल्कुल नहीं है 'वजन घटाने' की जरूरत

Updated at: Dec 13, 2019
वज़न प्रबंधन
Written by: अनुराग अनुभवPublished at: Dec 13, 2019
क्या आप भी अपने वजन को लेकर कंफ्यूज हैं? ये 5 संकेत बताते हैं आपको बिल्कुल नहीं है 'वजन घटाने' की जरूरत

अपने वजन को लेकर हमेशा चिंतित रहना ठीक नहीं। हम बता रहे हैं आपको 5 संकेत जिनके आधार पर आप जान सकते हैं कि आपको वजन घटाने की जरूरत नहीं है।

ये बात सच है कि मोटापा आज के समय की बहुत बड़ी समस्या बन चुका है। मगर टीवी विज्ञापनों और तेजी से बढ़ते जिम सेंटर्स ने 'वेट लॉस' को भी आज का फैशन बना दिया है। आप अपने आसपास ऐसे बहुत सारे लोगों को देख सकते हैं जो दिखने में हेल्दी और तंदरुस्त नजर आते हैं, मगर फिर भी अपने वजन को लेकर चिंतित रहते हैं। हमारी यंग जनरेशन ने 'फैट' को अपना दुश्मन मान लिया है, मगर क्या सच में शरीर में जमा चर्बी आपके लिए हमेशा घातक होती है? अगर आप भी अपने वजन को लेकर कंफ्यूज रहते हैं तो आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे 5 संकेत, जो बताते हैं कि आपका वजन 'बिल्कुल ठीक' है और आपको वजन घटाने की जरूरत नहीं है।

weight-manage

अगर आपका वजन लंबे समय से एक जैसा ही है

अगर आप खुद को हेल्दी महसूस कर रहे हैं और आपका वजन हाल-फिलहाल बढ़ा-घटा नहीं है, तो ये ये संभव है कि आपका वजन बिल्कुल ठीक हो। दरअसल 'आइडियल वेट' जैसा कोई कॉन्सेप्ट नहीं होता है और न ही 'हेल्दी वेट' के लिए कोई बाउंड्री तय की जा सकती है। आपकी उम्र, काम, लिंग, बॉडी टाइप, जलवायु आदि बहुत कुछ आपका वजन तय करते हैं। इसलिए अगर आपको लगता है कि पिछले 4-5 महीनों में आपका वजन 2-3 किलो से ज्यादा बढ़ा-घटा नहीं है, तो आप हेल्दी हैं।

इसे भी पढ़ें: शाम 6 बजे के बाद खाना खाने से क्या सचमुच वजन बढ़ता है? जानें डिनर और मोटापे से जुड़ी जरूरी बातें

अपना हार्ट रेट चेक करें

आपका हार्ट रेट भी आपकी हेल्थ के बारे में बहुत कुछ बताता है। आमतौर पर जो लोग हेल्दी होते हैं, उनका रेस्टिंग हार्ट रेट (आराम की स्थिति में लिया गया हार्ट रेट) 60 से 100 बीट्स प्रति मिनट होता है। अगर आपका हार्ट रेट भी इसी के बीच है, तो आप हेल्दी हैं और आपको घबराने की बिल्कुल जरूरत नहीं है। आजकल हार्ट रेट नापने वाले स्मार्ट वॉच और फिटनेस बैंड्स भी उपलब्ध हैं। आप इनका प्रयोग कर सकते हैं।

wazan

अगर बेल्ट लगाने के बाद आपका पेट बाहर नहीं झांकता है

बहुत सारे लोगों को ये भ्रम होता है कि वो पेट से नहीं, बल्कि अन्य जगहों से मोटे हो रहे हैं। मगर आपको बता दें कि विज्ञान के अनुसार आमतौर पर बॉडी फैट सबसे पहले आपके पेट के हिस्से में ही जमा होना शुरू होता है। इसलिए अगर बेल्ट लगाने के बाद आपका पेट अलग से बाहर झांकता हुआ नहीं दिखता है, तो ये इस बात का सुबूत है कि आपका वजन ज्यादा नहीं है। ऐसी स्थिति में आपको अपने वजन की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।

अगर आप अपने लुक्स को लेकर खुश हैं

कई बार आप अपने वजन और अपने बॉडी टाइप को लेकर खुश होते हैं, मगर कोई बीएमआई मशीन आपको बता देती है कि आपका वजन ज्यादा हो गया है। ऐसी स्थिति में आपको डरने-घबराने की जरूरत नहीं है। बीएमआई कैल्कुलेटर और हेल्थ कैल्कुलेटर्स बहुत हद तक आपको अपनी हेल्थ के बारे में समझने में मदद करते हैं। मगर इनके आंकड़े को बहुत अधिक विश्वसनीय नहीं माना जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: सुबह से रात तक, जानें रोजाना खाने की प्लानिंग कैसे करनी चाहिए, ताकि आप और आपका परिवार रहे हेल्दी

कम वजन हेल्दी होने की निशानी नहीं होता

ग्रीन टी, ग्रीन कॉफी, वेट लॉस पिल्स और बहुत सारे टीवी विज्ञापन आपको भले ये बताते हों कि वजन घटाकर आप सभी बीमारियों से मुक्त हो जाएंगे, मगर ऐसा बिल्कुल नहीं है। सामान्य या कम वजन होना इस बात का दावा नहीं हो सकता है कि आप हेल्दी रहेंगे। बहुत सारे ऐसे लोग हैं, जो कुछ भी खा लें मगर उनका वजन नहीं बढ़ता है। ऐसी स्थिति में अगर आप अनहेल्दी चीजें खा रहे हैं, तो आपका वजन भले न बढ़े मगर आपको रोग या बीमारियां हो सकती हैं।

Read more articles on Weight management in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK