• shareIcon

अगर आपके पार्टनर में हैं ये 5 बातें, तो गलत हो सकता है शादी का फैसला

डेटिंग टिप्स By Anurag Gupta , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Nov 01, 2018
अगर आपके पार्टनर में हैं ये 5 बातें, तो गलत हो सकता है शादी का फैसला

अगर आप भी इस बात को लेकर कंफ्यूज हैं कि शादी के बाद आपके पार्टनर का व्यवहार आपके साथ कैसा होगा और क्या आपकी शादी सफल होगी, तो हम आपको बता रहे हैं कुछ जरूरी बातें।

आप अक्सर सुनते हैं कि लव मैरिज में रिश्ता ज्यादा दिन तक नहीं टिकता है। आंकड़ों की मानें तो ये बात 40 प्रतिशत से ज्यादा मामलों में सही है। अमेरिका में हुए एक सर्वे के अनुसार 80 प्रतिशत लव मैरिज कपल्स मानते हैं कि शादी के बाद प्रेमी या प्रेमिका का व्यवहार बदल जाता है। अगर आप भी इस बात को लेकर कंफ्यूज हैं कि शादी के बाद आपके पार्टनर का व्यवहार आपके साथ कैसा होगा और क्या आपकी शादी सफल होगी, तो हम आपको बता रहे हैं कुछ जरूरी बातें। अगर आपके पार्टनर में ये 5 आदतें हैं, तो आपकी शादी सफल नहीं होगी इसलिए जिंदगी भर एक दूसरे का साथ चुनने से पहले एक बार सोचें जरूर।

शादी की बात पर कंफ्यूज

अगर आपका पार्टनर शादी की बात करने पर उसे इग्नोर करता है या ठंडी प्रतिक्रिया देता है, तो यह आपके लिए पहला संकेत है कि शायद वो शादी के लिए तैयार नहीं है या उसकी कुछ समस्याएं हैं। ऐसी स्थिति में अगर आपके पार्टनर की समस्या घर-परिवार और रिश्तेदार हैं, तो दोनों मिलकर इस बात का हल निकालें। लेकिन लव रिलेशनशिप में अगर आपका पार्टनर हर बार आपका इस्तेमाल करता है और फिर शादी की बात पर गुस्सा दिखाता है, तो इस बात के पूरे संकेत हैं कि वो आपका भविष्य नहीं हो सकता। अगर कोई आपसे प्यार करता है, तो उसे हर समय आपका साथ पसंद होता है।

इसे भी पढ़ें:- कहीं आपके ब्रेकअप का कारण ये 5 बातें तो नहीं? ज्यादातर रिश्ते इन्हीं कारणों से टूटते हैं

बार-बार टोकना और निगरानी रखना

हालांकि, कई बार अपने पार्टनर के बारे में पोजेसिव (स्‍वामिगत) होना अच्‍छी बात होती है, लेकिन उसे अगर आपकी जीवनशैली को लेकर जलन होने लगे, तो यह भी आपके जिंदगी के खुशनुमा सफर के सपने को ग्रहण लगा सकता है। आपका पार्टनर अगर पल-पल फोन करके यह जानना चाहता है कि आप क्‍या कर रहे हैं, किसके साथ हैं आदि, तो शादी के बाद उनका शक और अधिक बढ़ सकता है। ठीक है यह प्‍यार दिखाने और जताने का तरीका हो सकता है, लेकिन साथ ही यह रिश्ते में आपको लेकर असुरक्षित महसूस करने का भी संकेत है। कुल मिलाकर यह संकेत दिखे, तो शादी से पहले एक बार जरूर सोचें।

अगर आप दोनों अलग तरह से सोचते हैं

अक्सर हम जैसे होते हैं, वैसे ही लोगों को पार्टनर चुनते हैं। कई बार दोनों का प्रोफेशन अलग हो सकता है, भाषा और रीति-रिवाज अलग हो सकते हैं मगर उनकी सोच और पसंद में थोड़ी बहुत समानताएं जरूर होंगी। अगर आपके पार्टनर आपको आपके मेकअप, आपके कपड़ों, दोस्तों आदि के लिए बार-बार टोकता है, तो ये संकेत है कि आप दोनों की सोच काफी अलग है। अगर उन्हें आपका प्रोफेशन नहीं पसंद है या आपकी बातें उन्हें अक्सर समझ नहीं आती हैं, तो ऐसे रिश्तों में शादी के बाद समस्याएं बढ़ सकती है।

इसे भी पढ़ें:- पैसों से कैसे प्रभावित होता है आपका रिश्ता? एक्सपर्ट से जानें कैसे बनाएं दोनों में संतुलन

दोस्तों और रिश्तेदारों से हो परेशानी

दोस्त हम चुनते हैं मगर रिश्तेदार हम चुन नहीं सकते हैं। आमतौर पर जिन दोस्तों का साथ आपको बहुत पसंद है और जो रिश्तेदार आपके बहुत करीब हैं, अगर उनसे आपके पार्टनर को परेशानी होती है, तो ये परेशानी शादी के बाद और ज्यादा बढ़ सकती है। पार्टनर के दोस्तों और रिश्तेदारों से थोड़ा बहुत मतभेद ठीक है, या उनसे दूरी बनाने की सलाह देना ठीक है मगर इस बात के लिए आपको बार-बार फोर्स करना, खासकर तब जब वो गलत न हों, तो रिश्ते के लिए ये अच्छी बात नहीं है।

बात-बात पर ताना मारना या नाराज हो जाना

अगर आपकी गर्लफ्रेंड लगातार आपके लुक, आपके बर्ताव और आपकी चारित्रिक कमियों/विशेषताओं पर ताना कसती रहती है, तो इस बात की संभावना बनी रहती है कि शादी के बाद भी वह अपनी इस आदत को नहीं छोड़ेगी। इसके अलावा कुछ पार्टनर आपसे बात-बात पर नाराज हो जाते हैं, और कई दिन तक बात-चीत बंद कर देते हैं। एक अच्‍छा साथी आपको उसी रूप में पसंद करता है जैसे आप हैं। अगर उसकी आपकी कोई आदत, जो बुरी नहीं है, बदलने की कोशिश अब आपको परेशान करने लगी है, तो आपको अपने फैसले पर फिर से विचार करने की जरूरत है। शादी के बाद इस तरह की समस्‍याओं में इजाफा होते ही देखा गया है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Relationship In Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।