Diabetes Signs In Toddlers: 1 से 5 साल के बच्‍चों में दिखने वाले ये संकेत हो सकते हैं डायबिटीज की ओर इशारा

Updated at: Aug 17, 2020
Diabetes Signs In Toddlers: 1 से 5 साल के बच्‍चों में दिखने वाले ये संकेत हो सकते हैं डायबिटीज की ओर इशारा

डायबिटीज जैसी बीमारी केवल बड़ो को ही नहीं, बल्कि आपके नवजात व छोटे बच्‍चों को भी प्रभावित करती है। आइए यहां छोटे बच्‍चों में डायबिटीज के संकेत जानें। 

Sheetal Bisht
डायबिटीज़Written by: Sheetal BishtPublished at: Aug 17, 2020

डायबिटीज एक ऐसी ऑटोइम्‍युम बीमा‍री है, जो केवल बड़ों को ही नहीं, बल्कि नवजात बच्‍चों को भी प्रभावित कर सकती है। ऐसी स्थिति में बच्‍चे का शरीर एक महत्‍वपूर्ण हार्मोन इंसुलिन नहीं बना पाता है। ऐसे में बच्‍चे की स्‍वास्‍थ्‍य स्थिति को कंट्रोल करने के लिए उसे इंसुलिन की आवश्‍यकता होती है। हालांकि बच्‍चों में टाइप -1 डायबिटीज को पहचानना इतना आसान नहीं है, लेकिन अपने 1 से 5 साल के छोटे बच्‍चों में कुछ संकेतों के दिखते ही आप सर्तक हो जाएं। आइए यहां हम आपको नवजात या छोटे बच्‍चों में डायबिटीज के कुछ संकेत बता रहे हैं। 

1 से 5 साल के बच्‍चों में डायबिटीज के संकेत (Diabetes Signs In Toddlers, Infants And Babies)

बार-बार पेशाब लगना और अधिक प्‍यास लगना डायबिटीज का एक आम संकेत हो सकता है। लेकिन छोटे बच्‍चों के साथ इस संकेत को पहचानना मुश्किल हो सकता है। इसलिए जरूरी है ि‍कि आप अपने बच्‍चों को डायबिटीज के खतेर से दूर रखने के लिए कुछ जरूरी बातों का ध्‍यान रखें। आइए यहां हम आपको यहां छोटे बच्‍चों में डायबिटीज के कुछ आम संकेत बता रहे हैं।  

#1. बच्‍चे में थकान और चिड़चिड़ा (Fatigue Or Moody)

जब आप अपने बच्‍चे को बिना किसी खेल-कूद और नींद पूरी होने के बावजूद भी अक्‍सर थका हुआ देखते हैं। जिसके कारण वह रोता है या उसमें चिड़चिड़ापन होता है, तो यह डायबिटीज का संकेत हो सकता है। ऐसा इसलिए होता है कि बच्‍चे का शरीर रक्‍त प्रवाह में शुगर को एनर्जी में बदलने में सक्षम नहीं होता है। बच्‍चे में अचनाक चिड़चिड़ापन और  मूडी होना भी हाई ब्‍लड शुगर के संकेत हैं।  

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हैं ये 3 चाय, नेचुरल तरीके से होगा ब्‍लड शुगर कंट्रोल

Moody

#2. नजर का कम होना (Blurred Vision)

अक्‍सर छोटे बच्‍चों में आंखों में दर्द या नजर कम होने के पीछे हम इलैक्‍ट्रॉनिक गैजेट्स को एक कारण मानते हैं, जबकि ऐसा नहीं है। बच्‍चे की नजर का धुंधला हाने के पीछे का कारण बच्‍चे या शिशुओं में हाई ब्‍लड शुगर हो सकता है। यह नजर कमजोर होने के साथ अन्य आंखों संबंधी समस्याओं को जन्म दे सकता है। 

#3. भूख का बढ़ना (Inhence Hunger)

क्‍या आपके बच्‍चे की भूख बढ़ रही है? क्‍या खाना खाने के कुछ ही देर बाद वह भूखा महसूस करता है? अगर हां, तो यह भी हाई शुगर यानि डायबिटीज का संकेत हो सकता है। यदि आपके बच्चे की मांसपेशियों और अंगों को पर्याप्त ऊर्जा नहीं मिल रही होती है, तो यह अधिक भूख को ट्रिगर कर सकता है। जिसके कारण बच्‍चे का अचानक वजन भी बढ़ सकता है। 

Inheance Eating

#4. बच्‍चे के मुंह और पेशाब से दुर्गंध आना  (Bad Breath And Smelly Urin)

जी हां, यदि आपके नवजात बच्‍चे या छोटे बच्‍चे के मुंह और पेशाब से दुर्गंध आए, तो यह हाई शुगर का संकेत हो सकता है। ऐसा इसलिए होता है कि आपके बच्चे का शरीर चीनी को बाहर निकालने का प्रयास कर रहा होता है।

इसे भी पढ़ें:  ब्‍लड शुगर कंट्रोल करने में कैसे मददगार है अमरूद व इसकी पत्तियां ? जानें एक्‍सपर्ट की राय

#5. यीस्‍ट इंफेक्‍शन (Yeast Infection)

बच्‍चों में यीस्‍ट इंफेक्‍शन डायबिटीज के लक्षणों में से एक हो सकता है। लेकिन ऐसा जरूरी भी नहीं है, क्‍योंकि यह डायपर को ज्‍यादा देर रखने आदि कारणो से भी हो सकता है। मगर हां, अगर आपको ऊपर दिए संकेतों के साथ यह संकेत दिखे, तो तुरंत बच्‍चे की जांच कराएं। 

Diabetes In Infants

यहां दिए गए संकेत, छोटे बच्‍चे और नवजात शिशुओं में डायबिटीज के सबसे सामान्‍य संकेत हैं। लेकिन कुछ लोग इन्‍हें देखते हुए भी नजरअंदाज कर देते हैं। हमारी सलाह यही है कि आप अपने बच्‍चे की सेहत के साथ खिलवाड़ न करें और ऐसे संकेतों के दिखते ही उसकी डॉक्‍टरी जांच कराएं। क्‍या पता इन संकेतों के पीछे डायबिटीज की बजाय कोई और ही बीमारी छिपी हो। 

Read More Article On Diabetes In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK