भारी भरकम एक्सरसाइज नहीं प्रोटीन पैक्ड ये 5 फूड से बनेंगी मसल्स, जानें किस फूड में कितना प्रोटीन

Updated at: Feb 11, 2020
भारी भरकम एक्सरसाइज नहीं प्रोटीन पैक्ड ये 5 फूड से बनेंगी मसल्स, जानें किस फूड में कितना प्रोटीन

मसल्स बनाने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज ही नहीं बल्कि प्रोटीन पैक्ड फूड की भी जरूरत होती है, ये 5 फूड हैं प्रोटीन से भरे।

Jitendra Gupta
स्वस्थ आहारWritten by: Jitendra GuptaPublished at: Feb 11, 2020

Protien Packed Food: मौजूदा वक्त में हेल्दी और फिट रहने के लिए ही नहीं बल्कि मांसपेशियों को मजबूत और मसल्स बनाने के लिए भी सही पोषण की जरूरत होती है। भारी वजन उठाना या फिर इंटेंस एक्सरसाइज करने से आप मसल्स नहीं बना सकते और न ही बॉडी को टॉन्ड कर सकते हैं। आपको बॉडी बनाने के लिए अपने शरीर को जरूरी पोषक तत्व देने होंगे ताकि मसल्स बन सके। हमारे शरीर को सुचारू रूप से काम करने के लिए विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों की जरूरत होती है और जब बात मसल्स बनाने की आती है तो हमारे शरीर के लिए प्रोटीन का महत्व और भी बढ़ जाता है।

muscle

प्रोटीन के लिए रिकमेंडेड डेली अलाउंस (आरडीए) हमारे शरीर के भार यानी की प्रति किलो वेट पर 0.8 ग्राम होना चाहिए। हालांकि ये संख्या हमारे कैलोरी इनटेक और शारीरिक गतिविधियों की मात्रा पर अलग-अलग हो सकती है। एगर आप 

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग पर हैं तो आपको एक औसत व्यक्ति के मुकाबले अधिक प्रोटीन लेने की जरूरत होती है। इस लेख में हम आपको ऐसे 5 प्रोटीन पैक्ड फूड के बारे में बताने जा रहे हैं, जो मसल्स बनाने में आपके लिए बेहतरीन माने जाते हैं। 

प्रोटीन से भरे 5 फूड, जो मसल्स बनाने में करेंगे मदद

सोयाबीन

मैग्नीशियम, प्रोटीन, विटामिन के और फास्फोरस से भरपूर सोयाबीन को मसल्स बनाने के लिए एक बेहतरीन फूड के रूप में माना जाता है। ये मांसपेशियों को बढ़ाने और उनको रिपेयर करने में मदद करता है। सोयाबीन में आयरन की भी मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो ऑक्सीजन को शरीर के अन्य हिस्सों में स्टोर और पहुंचाने का काम करता है।

प्रोटीन की मात्राः एक कप पकी सोयाबीन में 28 ग्राम प्रोटीन होता है।

इसे भी पढ़ेंः डिप्रेशन की दवा खा-खाकर हो गए हैं परेशान तो करें डाइट में बदलाव, 5 फूड देंगे राहत

क्विनोआ

क्विनोआ एक ऐसा प्लांट बेस्ड फूड है, जिसमें सभी जरूरी नौ एमिनो एसिड होते हैं। ये नौ एमिनो एसिड हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं लेकिन हमारा शरीर इन्हें खुद उत्पादित नहीं कर सकता है।  ये शाकाहारी और शाकाहार के लिए पूर्ण प्रोटीन का एक बहुत ही अच्छा स्त्रोत है। क्विनोआ के बीज बॉडीवेट ट्रेनिंग  के लिए एक आदर्श साइड डिश बनते हैं।

प्रोटीन की मात्राः एक कप पके क्विनोआ में करीब 8 ग्राम प्रोटीन होता है।

muscle training

सैल्मन

सभी मांसाहार फूड में प्रोटीन होता है लेकिन सैल्मन इस सूची में सबसे ऊपर होता है। इस सीफूड में ओमेगा-3 होता है, जो वर्कआउट सेशन के बाद बॉडी फैट को कम करने में मदद करता है। ये आपके प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद करता है और सूजन को कम कर मांसपेशियों को टोन करने और मसल्स बनाने में मदद करता है।

प्रोटीन की मात्राः 85 ग्राम सैल्मन में 23 ग्राम प्रोटीन होता है।

इसे भी पढ़ेंः सुबह उठने से लेकर सोने तक कैसा हो आपका डाइट प्लान ताकि आप उम्र भर रहे फिट, पढ़ें हेल्थ चार्ट

अमरूद

अमरूद को हमेशा से फलों की सूची में कमतर माना जाता है लेकिन जब बात मसल्स बनाने की आती है तो ये एक आदर्श फूड के रूप में सामने आता है। ये विटामिन सी और मैग्निशियम से भरा होता है, जो कि इंटेंस वर्कआउट के बाद शरीर की मांसपेशियों और नसों को आराम देने में मदद करता है। अमरूद कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाने का काम करता है, जो आपकी स्किन को नरम बनाकर एजिंग के संकेतों को कम करता है।

प्रोटीन की मात्राः एक कप कटे अमरूद में 4.2 ग्राम प्रोटीन होता है।

अंडा

वर्कआउट के बाद अंडा मसल्स बनाने के लिए सबसे अच्छे फूड में से एक माना जाता है। इसमें हेल्दी फैट और अन्य जरूरी पोषक तत्व होते हैं जैसे विटामिन बी और कोलाइन। अंडे में एमिनो एसिड की बहुत ज्यादा मात्रा होती है, जो मसल्स बढ़ाने में विशेष रूप से बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है।

प्रोटीन की मात्राः एक अंडे में 6 ग्राम प्रोटीन होता है।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK