Summer Breakfast: प्रोटीन से भरे हैं ये 5 हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट, रोजाना खाने से मिलती है भरपूर एनर्जी

Updated at: Jun 15, 2020
Summer Breakfast: प्रोटीन से भरे हैं ये 5 हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट, रोजाना खाने से मिलती है भरपूर एनर्जी

Protein Breakfast Recipe For Summer: कहीं आपके नाश्ते की प्लेट अनहेल्दी फैट से युक्त तो नहीं। आइए जानते हैं हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट रेसिपीज।

सम्‍पादकीय विभाग
स्वस्थ आहारWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jun 15, 2020

भागदौड़ भरी लाइफ में अक्सर लोग सुबह का नाश्ता स्किप कर देते हैं। जो कि सही नहीं। सुबह का ब्रेकफास्ट हमारे पूरे दिन की डाइट का सबसे अहम हिस्सा है। हमारे शरीर को पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखने के लिए सुबह के ब्रेकफास्ट का महत्वपूर्ण रोल है यदि समय से ब्रेकफास्ट नहीं किया जाएगा तो दिन के समय अत्याधिक भूख लगने की वजह से कुछ भी अकड़म शकड़म खाया जाएगा। और यह वजह वजन बढ़ने के लिए काफी है।

ऐसा करने से शरीर की प्रतिरोधाकत्मक प्रणाली कमजोर होती है । इसलिए अत्याधिक जरूरी है सुबह के समय हेल्दी प्रोटीन युक्त ब्रेकफास्ट किया जाए। सुबह के नाश्ते का मतलब अनहेल्दी फैट वाली डाइट नहीं। तो आइए जानते हैं कि नाश्ते में ऐसी कौन सी 5 हाई प्रोटीन रेसिपी शामिल की जा सकती हैं।

मेथी का परांठा (Methi paratha)

breakfast

मेथी पराठा झटपट बनने वाली रेसिपी है ।यह मेथी, बेसन व आटा मिक्स करके बनाई जाती है।  खाने में भी स्वादिष्ट होती है ।इसको बड़े हो या बच्चे सब के टिफिन में  पैक किया जा सकता हैं । दही ,आचार, चाय या दूध के साथ आराम से खा सकते हैं।मेथी पराठा पौष्टिकता से भरपूर  है ।

ओट्स इडली (Oats Idli)

ओट्स इडली सुपाच्य और प्रोटीन युक्त होती हैं। जिसे हर उम्र व्यक्ति चाव से खाता है। दही ,चना दाल, उड़द की दाल ,कद्दूकस की हुई गाजर और ओट्स  मिलाकर  इनको तैयार किया जा सकता है।इनको लो कैलोरी डाइट भी कहा जाता है इसलिए जिन्हें अपना वज़न नियंत्रित रखना हो उनके लिए यह बेहतरीन रेसिपी है।

स्क्रैम्बलड एग या उबला अंडा (scrambled egg)

संडे हो या मंडे, रोज खाएं अंडे ।जी हां , अंडे पूरे विश्व में सबसे ज्यादा खायी जाने वाली प्रोटीन डाइट है। आप चाहें तो उबले हुए अंडे ,आमलेट या अंडे की भुर्जी किसी भी रूप में अंडे का सेवन कर सकते हैं।  या फिर अंडे का परांठा भी बना सकते हैं। दरअसल अंडे में सभी तरह के प्रोटीन, खनिज ,विटामिन आदि तत्व होते हैं। जो हमारे शरीर के लिए जरूरी हैं।

breakfast

हैल्दी सोया उत्पम (healthy Soya Uttapam)

यदि आप ऐसा नाश्ता चहाते हैं जो पौष्टिक, हेल्दी और पेट भर दें तो सोया उत्पन्न से बेस्ट कोई और रेसिपी नहीं है। यह सोया ,सूजी,कटी हुई सब्जियों से तैयार होने वाली बहुत ही स्वादिष्ट रेसिपी है। 

सेब की खीर (Apple Pudding)

यदि सुबह के नाश्ते में कुछ अलग खाने का मन है, जो स्वादिष्ट भी हो और पौष्टिक भी ।तो सेब की खीर एक अच्छा ऑप्शन है। आप इसमें स्वाद के अनुसार कुछ अलग फ्लेवर भी दे सकते हैं। जैसे कि फ्रूटी फ्लेवर ,या दालचीनी का फ्लेवर या फिर आप इसे दूध में चावल के साथ भी मिक्स करके डाल सकते हैं। यह एक ऐसी प्रोटीन डाइट है जिसे हर कोई बार-बार खाना चाहेगा।

Written By: Monika Agarwal

Read More Articles On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK