रात के खाने में जरूर शामिल करें ये 5 पॉवर बूस्टिंग फूड्स, दिन भर की थकान और टेंशन को कर देगा गायब

Updated at: Aug 17, 2020
रात के खाने में जरूर शामिल करें ये 5 पॉवर बूस्टिंग फूड्स, दिन भर की थकान और टेंशन को कर देगा गायब

दिन भर की थकान और स्ट्रेस को दूर करने के लिए आपको अपने रात के खाने में इन पॉवर बूस्टिंग फूड्स को जरूर शामिल करना चाहिए।

Pallavi Kumari
स्वस्थ आहारWritten by: Pallavi KumariPublished at: Aug 17, 2020

दिन भर की थकान और काम की टेंशन अक्सर आपकी फैमिली लाइफ को भी खराब कर देती है। आप घर आकर भी फ्री महसूस नहीं करते और इसका असर आपके स्वास्थ्य के साथ आपके रिश्तों पर भी होता है। ऐसे में एक उपाय ये है कि आप अपनी आदत में बदलाव करें और ऑफिस की टेंशन ऑफिस में ही छोड़ कर आया करें। दूसरा उपाय ये है कि घर आकर गुनगुने पानी से नहाएं और अपने बच्चों और पेट्स के साथ खेलें। पर अगर आपका मन इनमें से किसी काम को करने का नहीं है, तो आप अपने रात खाने में कुछ बदलाव करें। जैसे कि आप अपने रात के खाने में कुछ ऐसी चीजों को शामिल कर लें, जो पॉवर बूस्टिंग (Power boosting foods) हो। ये आपके मूड को बेहतर बना देगा और थकान और टेंशन को भी दूर करेगा।

Insidestressedout

1. खाने में आयोडीन की मात्रा बढ़ाएं

थायरॉयड ग्रंथि के संतुलन के लिए शरीर को आयोडीन की आवश्यक होती है। पर इसे अलग एक बात ये भी है आयोडीन की कमी के कारण भी आप सुस्ती, वजन बढ़ने और मूड स्विंग्से से परेशान हो सकते हैं। ऐसे में अपने दिनभर की थकान मिटाने के लिए खाने में आयोडीन की मात्रा बढ़ा दें। इसके लिए रात के खाने में आयोडीन से भरपूर इन चीजों को जरूर शामिल करें। जैसे कि

  • -गोभी
  • -पालक
  • -हरी बीन्स

इसे भी पढ़ें : क्या कई घंटे पहले कटी हुई या काटकर फ्रिज में रखी हुई कच्ची प्याज खाना हो सकता है खतरनाक? जानें सच्चाई

2. मशरूम 

मशरूम अपने स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले कई गुणों से भरपूर है। कई अध्ययनों की मानें, तो मशरूम में कंपाउंड लेंटिनन की अच्छी मात्रा होती है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए काम आता है। अमेरिकन कैंसर सोसाइटी के अनुसार, लेंटिनन से शरीर को बहुत ज्यादा ताकत मिलती है और ये ब्रेन के लिए भी बहुत शानदार तरीके से काम करता है। इसलिए रात में मशरूम को फ्राई कर लें या इसकी कोई रेसिपी तैयार करें और इसे रात के खाने में शामिल करें।

Insidemushroomsindinner

3. मछली

मछली में ओमेगा-3 होता है, जो हेल्दी फैट के लिए जाना जाता है। ये हेल्दी फैट आपके ब्रेन के फंक्शन में भी मददगार है। ऐसे में आप अपने रात के खाने में मछली को शामिल कर सकते हैं। आप चाहें, तो इन मछलियों का आप सलाद के साथ मिला कर खा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : मुट्ठी भर नट्स के साथ ये 3 फूड आपकी फीलिंग और हेल्थ को बनाते हैं बेहतर! जानें किस वक्त खाएं ताकि मिले फायदा

4. प्रोबायोटिक फूड्स

प्रोबायोटिक्स आपके शरीर को बीमारी से बचाने के लिए आवश्यक हैं। ये पेट के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं और इससे आपको अच्छी नींद आ सकती है। ऐसे में आप दही या छाछ को अपने रात के खाने में जरूर शामिल करें। आप इसमें सोया को भी शामिल कर सकते हैं।  नेशनल सेंटर की एक रिपोर्ट एक अनुसार ये डायरिया के इलाज और मूत्र पथ के संक्रमण को रोकने के लिए कारगर है। वहीं ये तनाव को कम करता है और इम्यूनिटी बिल्डिंग में फायदेमंद है।

5. अदरक वाला दूध

अदरक को भले आप एक मसाले के रूप में इस्तेमाल करें, पर ये शुरू से ही पॉवर बूस्टिंग फूड्स में से एक रहा है। इसका सदियों पुराना उपयोग पाचन से लेकर पेट के दर्द को शांत करने और गठिया के इलाज के लिए किया जाता रहा है। ऐसे में जब आपका दिमाग खराब हो गया है और मांसपेशियों में तमाव महसूस हो रहा है, तो अदरक का इस्तेमाल करें। इसके लिए अदरक की जड़ को दूध के साथ उबाल कर गर्म करें और उसमें हल्का सा चीनी मिला कर पी लें। ये आपको बहुत आराम पहुंचाएगा। इससे आपको नींद भी बहुत अच्छी आएगी।

Insidegingermilk

इन सब के बावजूद डिनर को लेकर एक बात जरूर ध्यान दें कि कभी भी रात का खाना रात के 8 बजे से पहले ही खाएं। यानी बिस्तर पर जाने से कम से कम दो से चार घंटे पहले। वहीं खाने के बाद सीधे जा कर सोएं नहीं कुछ देर कमरे में ही वॉक करें और फिर सोने जाएं।

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK