Lockdown: घर में पड़े-पड़े बीमारों जैसी हो गई हालत तो सही कीजिए अपना Morning Routine, ऐसे करें दिन की शुरुआत

Updated at: Mar 31, 2020
Lockdown: घर में पड़े-पड़े बीमारों जैसी हो गई हालत तो सही कीजिए अपना Morning Routine, ऐसे करें दिन की शुरुआत

सुबह उठने के बाद आप दिन की शुरुआत जैसे करते हैं, आपका दिन वैसा ही बीतता है। इसलिए जानें सही मॉर्निंग रूटीन ताकि लॉकडाउन में भी हेल्दी रहें आप।

Written by: Anurag AnubhavPublished at: Mar 31, 2020

21 दिनों का लॉकडाउन खत्म होने में अभी भी 2 सप्ताह बचे हुए हैं। बीते दिनों में आपको अपने घर में पड़े-पड़े शायद ऐसा महसूस होने लगा हो, जैसे आप बीमार हैं। ये फीलिंग यूं ही नहीं आ रही है। दरअसल लॉकडाउन के कारण जबसे लोगों ने घर से निकलना बंद किया है, तब से उनके रूटीन में बहुत ज्यादा बदलाव आ गया है। दिन की शुरुआत ही लोग ऐसी गलत आदतों से करते हैं कि दिनभर उन्हें बीमारों जैसा फील होता है और थकान, आलस बनी रहती है।

इसके साथ ही लॉकडाउन के दौरान बहुत सारे लोगों ने खा-खाकर अपना वजन भी काफी बढ़ा लिया है और ये भी एक बड़ा कारण है कि आपको बीमार जैसा महसूस होता है। मोटापा, आलस और तनाव आगे चलकर आपको आगे चलकर परेशान कर सकते हैं और कई तरह की गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकते हैं। इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं लॉकडाउन के दौरान दिन की शुरुआत करने का सही तरीका, ताकि आप रहें स्वस्थ और लॉकडाउन खुलने के बाद अपने डेली रूटीन में दोबारा दोगुनी एनर्जी के साथ फिट हो सकें।

दिन की शुरुआत में पिएं गुनगुना पानी

आजकल आप बाहर भी नहीं निकल रहे हैं और घर पर भी मेहनत नहीं कर रहे हैं, लेकिन खाने की खुराक उतनी ही है, जितनी पहले थी। कुछ लोग तो उससे भी ज्यादा खाने लगे हैं। ऐसे में आपके शरीर में जमा चर्बी को कम करने, मेटाबॉलिज्म को तेज करने और आलस को दूर भगाने का सबसे आसान तरीका यह है कि आप अपने दिन की शुरुआत एक ग्लास गुनगुने पानी से करें। इसके अलावा भी आप दिनभर में कम से कम 10-12 ग्लास पानी जरूर पिएं।

इसे भी पढ़ें:- कमजोर फेफड़ों को जल्दी शिकार बनाता है कोरोना वायरस, इन 4 उपायों से बनाएं फेफड़ों को मजबूत बढ़ाएं कार्य क्षमता

थोड़ी स्ट्रेचिंग करें

ज्यादातर लोग एक्सरसाइज और योगासन को बोरिंग समझते हैं लेकिन आपको ये बात समझनी चाहिए कि शरीर को फिट रखने का, खासकर तब जब आप बाहर नहीं जा सकते हैं, इससे बेहतर कोई विकल्प नहीं है। आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है। 3 दिन हिम्मत जुटाइये और आगे बताई हुई चीजें कीजिए, इसके बाद चौथे दिन आप स्वयं इसके लिए तैयार हो जाएंगे- 5 मिनट शरीर को स्ट्रेच करें। फिर एक ही जगह पर 5 मिनट उछलें। फिर 10 मिनट कोई भी एक्सरसाइज करें जो आपको आती हो।

अपने आपको रेडी करें

हमें पता है कि आपको दिनभर घर पर ही रहना है, इसलिए आपको नहाने, फ्रेश होने की कोई जल्दी नहीं है। मगर यही आदत तो आपको नहीं बनानी है। भले ही आपको घर पर रुकना है, लेकिन आप वैसे ही रूटीन फॉलो कीजिए, जैसे लॉकडाउन के पहले करते थे। यानी टॉयलेट जाइए, ब्रश कीजिए, नहाइए और साफ कपड़े पहनकर तैयार हो जाइए। थकान और आलस को दूर करने के लिए आपको नॉर्मल पानी से नहाना चाहिए, गर्म पानी से नहीं।

ब्रेकफास्ट करें

रेडी होने के बाद ब्रेकफास्ट करें। अब ध्यान दें कि जब आप घर से बाहर जाते हैं, तो आप ब्रेकफास्ट में ऐसी चीजें खाते हैं, जो आपके पेट को देर तक भरा रखें। लेकिन लॉकडाउन के कारण आपको छोटी-छोटी क्रेविंग ब्रेकफास्ट के बाद भी होती है, इसलिए जरूरी है कि आप ब्रेकफास्ट हल्का रखें। इसलिए अच्छा होगा कि सुबह सबसे पहले एक मुट्ठी नट्स खाएं (6 बादाम, 6 काजू, 3 अखरोट, 10 किशमिश, 3 पिस्ता)। इसके बाद 20 मिनट रुकें और फिर जो भी ब्रेकफास्ट में बना है, वो खाएं।

इसे भी पढ़ें:- अच्छी नींद लेने से भी बढ़ती है शरीर की इम्यूनिटी (रोग प्रतिरोधक क्षमता), जानें कैसे

अपने जरूरी काम करें

ब्रेकफास्ट के बाद आप अपने जरूरी काम शुरू कर सकते हैं। अगर आप स्टूडेंट हैं, तो पढ़ाई करें। अगर आप नौकरीपेशा हैं और वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं, तो अपना काम शुरू करें। अगर आपको कुछ नहीं करना है और आप बिल्कुल खाली हैं, तो किताबें पढ़ें, मूवीज और सीरीज देखें या घर के कामों में पेरेंट्स का हाथ बटाएं।
बस यहां इतना ध्यान दें कि ये तो आपका मॉर्निंग रूटीन हो गया। मगर दिनभर भी आपको कुछ बातें फॉलो करनी हैं, ताकि आप हेल्दी रहें। जैसे-

  • हर 40-50 मिनट में थोड़ा-थोड़ा पानी पिएं।
  • दिन में 2 बार से ज्यादा स्नैक्स न खाएं।
  • रात का खाना हल्का रखें और सोने से 2 घंटे पहले खा लें।
  • खाना खाने के तुरंत बाद सोएं नहीं।
  • दिन में 30 मिनट से 1 घंटे की नींद ले सकते हैं, इससे ज्यादा न सोएं।
  • खाने में सब्जियां, सलाद, दाल और फलों का सेवन ज्यादा करें।
  • रात में सोने से पहले हाथ, पैर, मुंह को ठंडे पानी से धोकर पोछें, तब बिस्तर पर जाएं। इससे नींद अच्छी आएगी।

Read More Articles on Mind Body in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK