बाजार में मिलने वाला केचअप या टोमैटो सॉस होता है अनहेल्दी, जानें घर पर 5 मिनट में हेल्दी केचअप बनाने का तरीका

Updated at: Oct 31, 2020
बाजार में मिलने वाला केचअप या टोमैटो सॉस होता है अनहेल्दी, जानें घर पर 5 मिनट में हेल्दी केचअप बनाने का तरीका

बच्चों को बाजार में मिलने वाले अनहेल्दी टोमैटो केचअप खिलाने की जगह आप घर पर ही 5 मिनट में हेल्दी टोमैटो केचअप बना सकते हैं।

Anurag Anubhav
स्वस्थ आहारWritten by: Anurag AnubhavPublished at: Oct 31, 2020

कुछ फूड्स का मजा केचअप या टोमैटो सॉस के बिना नहीं आता है। मगर बाजार में मिलने वाले ज्यादातर टोमेटो केचअप (Tomato Ketchup) अनहेल्दी होते हैं। इसका कारण यह है कि इन केचअप और सॉस को बनाने में बहुत मात्रा में चीनी और हाई फ्रक्टोज कॉर्न सिरप (HFCS) का प्रयोग किया जाता है। रिफाइंड शुगर (सफेद चीनी) और कॉर्न सिरप दोनों ही शरीर में ब्लड शुगर बढ़ाते हैं, इसलिए सेहत के दुश्मन माने जाते हैं। इनमें कोई ऐसा पोषक तत्व भी नहीं होता है, जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद हो। बाजार में मिलने वाले टोमेटो केचअप में प्रिजर्वेटिव्स का इस्तेमाल भी खूब होता है। इन कारणों से अगर आप बाजार में मिलने वाले टोमेटो केचअप का सेवन ज्यादा करते हैं, तो ये आपको लंबे समय में कई गंभीर बीमारियां दे सकते हैं और पहले से मौजूद बीमारी को गंभीर बना सकते हैं।

आप घर पर भी 5 मिनट में ही हेल्दी टोमैटो केचअप बना सकते हैं, जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद भी होगा और घर पर बना होने के कारण इसमें हानिकारक केमिकल्स भी नहीं होंगे। आइए आपको बताते हैं इसे बनाने का आसान तरीका।

homemade tomato kechup recipe

टोमैटो केचअप बनाने के लिए सामग्री (Ingredients For Homemade Tomato Ketchup)

  • टमाटर का पेस्ट- 1 कप
  • एप्पल साइडर विनेगर- 1 चम्मच
  • शहद- 5 चम्मच
  • सेंधा नमक- एक चौथाई चम्मच
  • राई या सरसों के दाने- 1 चौथाई चम्मच
  • पानी- एक चौथाई कप

घर पर 5 मिनट में हेल्दी टोमैटो केचअप बनाने की विधि (Homemade Healthy Tomato Ketchup Recipe)

5 मिनट में हेल्दी सॉस बनाने के लिए आपको सबसे पहले टमाटर के पेस्ट की जरूरत पड़ेगी। टमाटर का पेस्ट आप चाहे तो बाजार से भी खरीद सकते हैं। हालांकि उनमें भी थोड़ी मात्रा में प्रिजर्वेटिव्स होते हैं, लेकिन कम से कम शुगर और कॉर्न सिरप नहीं होता है। इसके अलावा आप टमाटर का पेस्ट घर पर भी बना सकते हैं। इसके लिए उबले हुए टमाटर का छिलका उतार लें और इसे मिक्सर में अच्छी तरह पीसकर पेस्ट बना लें।

अब इस पेस्ट को बाउल में निकालें और इसमें ही शहद, एप्पल साइडर विनेगर और नमक डाल दें। इसके अलावा सरसों के दानों को भी क्रश करके या थोड़ा सा पीसकर इन सभी के साथ मिला लें। अब पेस्ट के साथ थोड़ा सा पानी डालकर सभी सामग्रियों को आपस में फेंटते हुए अच्छी तरह मिलाएं। जब सभी चीजें अच्छी तरह मिलकर गाढ़ा स्मूद पेस्ट बना लें, तो बस समझ लें कि आपका हेल्दी एंड टेस्टी टोमैटो केचअप तैयार है। अगर आपको लगता है कि इसकी मिठास कम है, तो आप इसमें शहद की बजाय थोड़ा सा गुड़ भी मिला सकते हैं। उबले टमाटरों को पीसते समय ही साथ में गुड़ डाल देंगे, तो वो अच्छी तरह प्यूरी में मिल जाएंगे।

कितने दिन स्टोर करके रख सकते हैं ये टोमैटो केचअप?

इस टोमैटो केचअप में कोई भी प्रिजर्टवेटिव का इस्तेमाल नहीं किया गया है। इसलिए इन्हें बहुत दिन तक रखकर इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। इसलिए अगर आपने टोमैटो केचअप बनाते समय कच्चा पानी मिलाया है, तो इसे दूसरे उसी दिन खत्म कर दें। लेकिन अगर आप केचअप बनाते समय उबले हुए पानी का इस्तेमाल करते हैं, तो आप इसे 5-6 दिन तक फ्रिज में स्टोर करके रख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: ये 2 देसी अचार बढ़ाएंगे आपकी इम्यूनिटी और रखेंगे कई बीमारियों को दूर, जानें घर पर स्वादिष्ट अचार बनाने का तरीका

tomato sauce at home recipe

क्यों हेल्दी है ये होममेड टोमैटो केचअप?

इस टोमैटो केचअप को आप घर पर ताजे टमाटरों से इसे बनाते हैं  इसलिए ये सॉस टमाटर में मौजूद नैचुरल विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होता है। खासकर टमाटर में मौजूद लाइकोपीन, विटामिन सी और विटामिन ए सभी की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसलिए ऊपर बता गए तरीके से  फ्रेश और हेल्दी टोमैटो केचअप बनाकर खाना न सिर्फ आपके परिवार की स्वाद की जरूरतों को पूरा करेगा बल्कि उन्हें हेल्दी भी रखेगा।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK