Men's Grooming Tips For Summer: गर्मियों में अपने ग्रूमिंग रूटीन को न करें नजरअंदाज, इन बातों का रखें ख्याल

Updated at: May 14, 2020
Men's Grooming Tips For Summer: गर्मियों में अपने ग्रूमिंग रूटीन को न करें नजरअंदाज, इन बातों का रखें ख्याल

पुरुष अक्सर अपने ग्रूमिंग रूटीन को हल्के में लेते हैं। वहीं गर्मियों के मौसम में तो उन्हें इन बातों का ख्याल रखना ही चाहिए।

Pallavi Kumari
फैशन और सौंदर्यWritten by: Pallavi KumariPublished at: May 14, 2020

वे दिन गए जब केवल महिलाओं को तैयार होने में समय लगता था। आज पुरुष भी महिलाएं जितना ही अपनी त्वचा और बालों का देखभाल करते हैं। ग्रूमिंग रूटीन एक आदमी के जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है, विशेष रूप गर्मियों के मौसम में तो इसका ख्याल रखना ही चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि गर्मियों में पसीने और गंदगी से आपके बाल और दाढ़ी खराब हो सकते हैं। चाहे आप घर के अंदर रहे हैं या घर के बाहर हों। ऐसा इसलिए क्योंकि पसीने और गंदगी से आप के सिर में ड्रैंड्रफ हो सकते हैं, तो शरीर में दाद और खुजली की परेशानी भी हो सकती है। तो ऐसे में अपनी ग्रूमिंग रूटीन को नजरअंदाज न करें और इन बातों का रखें खास ख्याल।

insidemensgroomingtips

रेगुलर शेव और ट्रिमिंग करते रहें 

बहुत सारे पुरुष गर्मियों के दौरान अपनी दाढ़ी पर रेजर का उपयोग करने से इनकार करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि वे एक घनी और अच्छी दाढ़ी चाहते हैं। पर ये गर्मियों के लिए अच्छा नहीं है। इससे आपकी अपनी त्वचा पर जलन पैदा हो सकती है, जिससे खुजली और चकत्ते जैसी समस्याएं होती हैं। अगर आपके पास घनी दाढ़ी है, तो बहुत अधिक धूल और गंदगी भी पकड़ सकता है, जो कि स्किन इंफेक्शन का कारण भी बन सकता है। वहीं 2019 के एक अध्ययन की मानें, तो दाढ़ी वाले पुरुष अपने चेहरे में कुत्तों के बालों से ज्यादा गंदगी होती है। इसलिए, गर्मी के मौसम में अपनी शेविंग क्रीम और रेजर का अच्छा उपयोग करें और अपनी दाढ़ी को साफ रखें।

बहुत ज्यादा डियो लगाकर काम न चलाएं

ज्यादातर पुरुषों को ये आदत जरूर होती है। गर्मियों में ज्यादातर पुरुष शरीर के खराब गंध को दूर करने के लिए हैं और पसीने से बचने के लिए बार-बार डियो लगाते है। लेकिन ऐसे उत्पादों का अधिक उपयोग करने से आपके स्किन पर बुरा असर हो सकता है। परफ्यूम में श्वसन संवेदनाएं होती हैं जो घरघराहट या अस्थमा को ट्रिगर करती हैं। साथ ही ये हार्मोन सेंसिटाइज़र की तरह भी काम आ सकती है, जो आपके एंडोक्राइन सिस्टम को संतुलन से बाहर कर सकते हैं। वहीं इसका आपके प्रजनन तंत्र के लिए हानिकारक असर हो सकता है। इसलिए डियो इस्तेमाल करने की जगह आप अच्छे से नहाने और साफ रहने के विकल्प को चुनें।

इसे भी पढ़ें : Aftershave or fitkari : दाढ़ी बनाने के बाद आफ्टरशेव या फिटकरी कौन है ज्यादा बेहतर, जानें इनके अलग-अलग फायदे

अपनी त्वचा को नजरअंदाज न करें

केवल इत्र लगाने और अपनी दाढ़ी की देखभाल करना पर्याप्त नहीं है। गर्मियों का मौसम में त्वचा की समस्याएं जैसे मुंहासे और तैलीय त्वचा की समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप अपनी सही देखभाल नहीं कर रहे हैं, तो स्किन के हालात और मुश्किल हो सकते हैं। इसलिए, घर पर रहते हुए अपनी त्वचा की सफाई, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग शुरू करें। 

insideshaving

चेहरे की स्क्रबिंग करना न भूलें

चेहरे की स्क्रबिंग करना न भूलें, इसके लिए आप ऑयली त्वचा को दूर करने के लिए DIY होममेड फेस मास्क बनाने के लिए शहद और जई जैसी प्राकृतिक रसोई सामग्री का उपयोग कर सकते हैं। ऑयली त्वचा के लिए ओट और शहद स्क्रब सबसे प्रभावी स्क्रबिंग उपचारों में से एक है। इसके लिए गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए 1 टेबलस्पून ओट्स और 1 टीस्पून शहद को थोड़े से पानी के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसे ठंडे पानी से धोने से पहले अपने चेहरे पर धीरे से मालिश करें। अब चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

इसे भी पढ़ें : काली दाढ़ी का लुक हुआ पुराना, अब है 'सॉल्ट एंड पेपर' दाढ़ी का जमाना, जानें क्या है ये

नियमित रूप से शैम्पू करें

अगर आपके स्केल्प अत्यधिक तैलीय है, तो आपको हर एक दिन अपने बालों को शैंपू जरूर करना चाहिए। इसके अलावा जिनके बाल ऑयली नहीं है, उन्हें भी तेल और गंदगी से छुटकारा पाने के लिए अपने बालों को दो या तीन बार साप्ताहिक रूप से शैम्पू करना चाहिए। अगर आपके पास अपने बालों को कंडीशन करने का समय नहीं है, तो टू-इन-वन उत्पाद की तलाश करें जो शैम्पू और कंडीशनर दोनों के रूप में कार्य कर सके। अगर आपके बाल लंबे हैं, तो ये आपको हर समय गर्मी महसूस करवा सकती है। इसलिए अपने बालों को ट्रिम करवा कर रखें।

Read more articles on Fashion-Beauty in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK