चिचिंडा की सब्जी खाना आपकी सेहत के लिए है बहुत फायदेमंद, जानें किन समस्याओं से बचाती है ये सब्जी

Updated at: Oct 27, 2020
चिचिंडा की सब्जी खाना आपकी सेहत के लिए है बहुत फायदेमंद, जानें किन समस्याओं से बचाती है ये सब्जी

चिचिंडा एक ऐसी सब्जी है, जिसके कुछ फायदे बहुत कम लोग जानते हैं। जानें इस देसी सब्जी को खाना आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है।

Anurag Anubhav
स्वस्थ आहारWritten by: Anurag AnubhavPublished at: Oct 27, 2020

क्या आपने चिचिंडा सब्जी का नाम सुना है? चिचिंडा, जिसे कुछ लोग चिचिण्डा लिखते हैं, एक बेहतरीन सब्जी है, जिसका सेवन दुनिया के कई हिस्सों में किया जाता है। तोरी की तरह दिखने वाली चिचिंडा सब्जी का आकार लंबा होता है और इसमें धारियां बनी होती हैं, जिसके कारण देखने में ये सांप जैसी प्रतीत होती है। यही कारण है कि अंग्रेजी में चिचिंडा को Snake Gourd कहते हैं। चिचिंडा की सब्जी को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इस सब्जी को अपनी डाइट में शामिल करने से आपकी सेहत से जुड़ी कई समस्याएं ठीक हो सकती हैं। आइए आपको बताते हैं चिचिंडा या चिचिण्डा सब्जी खाने से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ (Benefits of Chichinda) के बारे में।

snake gourd benefits in hindi

विटामिन्स और मिनरल्स का है भंडार (Nutrients in Snake Gourd or Chichinda Sabzi)

चिंचिडा की सब्जी, जिसके बारे में कम जानकारी होने के कारण लोग अक्सर नजरअंदाज करते हैं, ढेर सारे पोषक तत्वों से भरपूर होती है। लौकी और तोरई प्रजाति का होने के कारण चिंचिंडा सब्जी में कैलोरीज बहुत कम होती हैं। चिचिंडा की 100 ग्राम सब्जी खाकर आपको सिर्फ 86.2 किलो कैलोरीज मिलती हैं, जिसके कारण ये उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है, जो अपना वजन घटाना चाहते हैं। इसके अलावा चिचिण्डा की सब्जी में कई जरूरी विटामिन्स (Vitamins in Snake Gourd) पाए जाते हैं विटामिन A, विटामिन B6, विटामिन C, विटामिन E, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, जिंक, आयरन, मैंग्नीज, आयोडीन आदि की अच्छी मात्रा होती है। इस सब्जी में सोडियम कम और पोटैशियम बहुत ज्यादा होता है इसलिए ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी चिचिंडा की सब्जी खाना फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें: ये 5 सब्जियां दुनियाभर में मानी जाती हैं सबसे ज्यादा हेल्दी, जानें इनमें कौन से पोषक तत्व हैं खास और फायदे

इम्यूनिटी बढ़ाती है चिंचिडा की सब्जी (Snake Gourd or Chichinda to Boost Immunity)

चिचिंडा की सब्जी खाने से आपकी इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसका कारण यह है कि इस सब्जी में विटामिन सी और जिंक की मात्रा अच्छी होती है, जो कि इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जरूरी पोषक तत्व हैं। 100 ग्राम चिचिंडा की सब्जी खाने से आपको अपने दैनिक जरूरत का 30.5% विटामिन C और 7.2% जिंक मिलता है। खास बात ये है कि इस सब्जी में आयोडीन भी होता है, जो कि इम्यूनिटी बढ़ाने और थायरॉइड फंक्शन को ठीक करने के लिए जरूरी तत्व है। इसलिए रेगुलर सेवन से आपकी इम्यूनिटी बढ़ सकती है। चिचिंडा आपके पाचन को भी ठीक रखता है और आंतों को स्वस्थ रखता है। आंतों के स्वस्थ रहने से भी इम्यूनिटी बढ़ती है।

उन लोगों के लिए फायदेमंद है जिन्हें रात में नींद नहीं आती (Snake Gourd for Insomnia)

चिचिंडा की सब्जी खाना उन लोगों के लिए भी बहुत फायदेमंद है, जिन्हें रात में अच्छी नींद नहीं आती है। इसका कारण यह है कि चिचिण्डा में विटामिन B6 होता है, जो न्यूरोट्रांसमीटर एक्टिविटीज को रेगुलेट करता है। इसके कारण अगर आप शाम के खाने में चिचिंडा की सब्जी खाते हैं, तो आपको रात में अच्छी नींद आती है और आपकी अनिद्रा (Insomnia) की समस्या दूर हो जाती है। कई बार रात में गलत खानपान के कारण नींद नहीं आती है।

किडनी की सही से सफाई कर देता है चिचिंडा (Snake Gourd for Detoxification of Kidnies)

चिचिंडा की सब्जी में डिटॉक्सिफिकेशन के गुण होते हैं। इसका अर्थ यह है कि चिचिण्डा की सब्जी खाने से किडनियों की अच्छी तरह सफाई हो जाती है और गंदे व अपशिष्ट पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते हैं। अगर कोई व्यक्ति सप्ताह में 3-4 बार चिचिंडा की सब्जी खाता है, तो उसके शरीर में टॉक्सिन्स के जमा होने की संभावना कम हो जाती है। चिचिंडा खाने से किडनी के अलावा भी अन्य आंतरिक अंगों की अच्छी सफाई हो जाती है।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में जरूर खाएं मेथी का साग, जानें मेथी का साग खाने से आपको क्या फायदे मिलते हैं और किन बीमारियों से रहता है बचाव

chichinda ki sabzi ke fayde

हार्ट, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा और डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद (Snake Gourd Health Benefits in Hindi)

चिचिंडा की सब्जी में कैलोरीज कम होती हैं, इसलिए ये वजन घटाती है। इसमें पोटैशियम ज्यादा होता है इसलिए ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखती है। लाइकोपीन और बायोप्लैवोनॉइड्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो इंसुलिन लेवल को सही करते हैं, इसलिए डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है। इसके साथ ही इस सब्जी हार्ट के रोगियों के लिए भी बड़ी फायदेमंद है। सामान्य लोग अगर इस सब्जी को रेगुलर खाते हैं, तो उन्हें इन बीमारियों के होने की संभावना कम हो जाती है।

तो चिचिंडा या चिचिण्डा के इतने सारे फायदे जानकर अब आप भी समझ गए होंगे कि विदेशी फूड्स के बजाय देसी सब्जियों और डाइट में कितनी ताकत होती है, बस हम में से ज्यादातर लोग इनके बारे में सही से जानते नहीं हैं।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi


Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK