पिंपल्स के कारण त्वचा पर दिखने लगे हैं गड्ढे या छेद? इन 5 घरेलू उपायों से पाएं इस समस्या से छुटकारा

Updated at: Mar 15, 2021
पिंपल्स के कारण त्वचा पर दिखने लगे हैं गड्ढे या छेद? इन 5 घरेलू उपायों से पाएं इस समस्या से छुटकारा

पिंपल्स के गड्ढे हमारे चेहरे की खूबसूरती को खराब कर सकते हैं। ऐसे में इन समस्याओं का आप समय रहते इलाज करें। 

 

Kishori Mishra
त्‍वचा की देखभालWritten by: Kishori MishraPublished at: Mar 05, 2021

पिंपल्स एक ऐसी समस्या है, जिसका सामना हम सभी को अपनी लाइफ में कभी ना कभी जरूर करना पड़ता है। अधिकतर टीनएज लड़के और लड़कियों को पिंपल्स की परेशानी होती है। पिंपल्स एक बहुत ही आम परेशानी है, जो धीरे-धीरे ठीक हो जाती है। लेकिन यह पिंपल्स कुछ लोगों के चेहरे पर अपनी निशानी छोड़ देती है। जो देखने में काफी ज्यादा खराब लगते हैं। पिंपल्स के कारण कुछ लोगों के चेहरे पर गड्ढे होने लगते हैं, जिसके कारण उनकी खूबसूरती खराब होने लगती है। पिंपल्स की वजह से चेहरे पर हुए गड्ढे को हम घरेलू उपायों से ठीक कर सकते हैं। आज हम आपको इस लेख के जरिए ऐसे ही कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिससे पिंपल्स के गड्ढे (pimples Marks Problem) ठीक किए जाते हैं। 

बेसन से भरे मुंहासों के गड्ढे (Remove Pimples Mark with Gram flour)

बेसन के इस्तेमाल से आप ना सिर्फ कील-मुंहासों को ठीक कर सकते हैं। बल्कि इसके इस्तेमाल से पिंपल्स के गड्ढे भी ठीक किया जा सकता है। अगर आप पिंपल्स के गड्ढों से परेशान हैं, तो 1 कटोरी में 1 चम्मच बेसन रखें। इसमें 1 चम्मच चंदन का पाउडर मिक्स करें। अब इसमें थोड़ा सा गुलाबजल मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाने से कील-मुंहसों की परेशानी दूर होगी। साथ ही आपके चेहरे पर मौजूद गड्ढे भी साफ होंगे। आप इस पेस्ट में नींबू का रस भी मिला सकते हैं। इससे आपकी स्किन के दाग-धब्बे दूर होंगे। 

बेकिंग सोडा से करें पिंपल्स के गड्ढे ठीक (Use Baking Soda for Pimple Marks)

पिंपल्स के गड्ढों को आप बेकिंग सोडा से भी ठीक कर सकते हैं। बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से पिंपल्स की परेशानी को खत्म किया जा सकता है। क्योंकि यह आपके स्किन के पीएच लेवल को कंट्रोल करता है। साथ ही इससे स्किन पर निखार आती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए पानी में 1 चम्मच थोड़ा सा पानी मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने प्रभावित हिस्से पर लगाएं। करीब 5 मिनट के बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। ध्यान रहे कि बेकिंग सोडा स्किन पर लगाने के बाद मॉइश्चराइज जरूर करें।

इसे भी पढ़ें - खाने का स्वाद ही नहीं, खूबसूरती भी बढ़ाए जीरा, ग्लोइंग और बेदाग स्किन के लिए इस्तेमाल करें जीरा स्क्रब

एलोवेरा और विटामिन ई (Aloe vera and Vitamin E)

एलोवेरा जेल और विटामिन ई का पेस्ट आपकी समस्या को दूर कर सकता है। दिन में दो बार इस मिश्रण के इस्तेमाल से पिंपल्स के गड्ढे दूर हो सकते हैं। रात में सोने से पहले इस मिश्रण को अपने चेहरे पर जरूर लगाएं। इससे आपको बेहतरीन रिजल्ट मिलेगा।

दही से पाएं पिंपल्स के गड्ढों से राहत (Use Curd for Pimple Marks)

दही आपके स्किन को साफ करके रंगत निखारने का कार्य करता है। दही में एक बेहतरीन क्लींजिंग और एंटीइंफ्लेमेट्री गुण मौजूद होता है, जो पिंपल्स के गड्ढों को ठीक करके आपकी स्किन को हाइड्रेट करता है। साथ ही इससे आप मुंहासों की परेशानी से काफी आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। दही का इस्तेमाल करने के लिए आप 1 चम्मच दही में करीब 1 चम्मच खीरे का रस मिलाएं। इसे अच्छी तरह मिक्स करके अपने मुंहासे वाले हिस्से पर लगाएं। इसके बाद बचा हुआ पेस्ट अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। करीब 15 मिनट बाद अपने चेहरे को साफ कर लें। सप्ताह में करीब 3 बार इसे जरूर एप्लाई करें। इससे आपको बहुत ही जल्द फर्क नजर आएगा।

दालचीनी से भरे पिंपल्स के गड्ढे (Remove Pimple Marks with Cinnamon)

दालचीनी और शहद के इस्तेमाल से भी आप पिंपल्स के गड्ढे की परेशानी से राहत पा सकते हैं। सौंदर्यता को निखारने में दालचीनी एक बेहतरीन उपाय है। इन दोनों घटकों में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-सेप्टिक गुण पाया जाता है। जो आपकी स्किन को संक्रामक बैक्टीरिया से राहत दिलाता है। नियमित रूप से दालचीनी और शहद का पेस्ट चेहरे पर लगाने से पिंपल्स की परेशानी से राहत पा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें -  मेकअप के बाद स्किन पर हो रहे हैं रैशेज और खुजली? इन घरेलू उपायों से पाएं तुरंत राहत

Read More Article On  Skin Care In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK