जिम जाने से है नफरत? तो घर पर इन 5 HIIT एक्सरसाइज को करने से कम होगा वजन

जिम जाने से है नफरत? तो घर पर इन 5 HIIT एक्सरसाइज को करने से कम होगा वजन

हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT) एक्सरसाइज कम समय के लिए किया जाता है लेकिन इसे थोड़े से आराम के बाद तेजी से करने में ज्यादा लाभ मिलता है। यह होम वर्कआउट कम समय में अधिकतम फैट बर्न करने में मददगार होता है।

अगर आपको जिम जाने में मजा नहीं आता या फिर आपके पास जिम जाने का समय नहीं है तो इसके लिए चिंता बिल्कुल भी ना करें। हाल ही में एक शोध में यह बात कही गई है कि यदि आप किसी कारण से जिम नहीं जा पा रहे हैं तो घर पर ही HIIT एक्सरसाइज करके जिम वर्कआउट के बराबर की फिटनेस आसानी से प्रात कर सकते हैं। इससे आपका समय और पैसा दोनों की बचत होगी। इस शोध को द जर्नल ऑफ फिजियोलॉजी में प्रकाशित किया गया था। HIIT एक्सरसाइज के वैसे तो कई लाभ होते हैं लेकिन यह हमेशा बैठे रहने वाले इंसान को धीरे-धीरे फिट बना सकती है। इसके लिए उनको बहुत ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं होती है और इसे करने से हृदय रोग, डायबिटीज और हाई ब्लडप्रेशर का खतरा भी कम रहता है। अगर आप भी जिम जाकर वर्कआउट नहीं कर पाते हैं तो आपको घर पर ही यह एक्सरसाइज करनी चाहिए। यह कैलोरी जलाने और वजन कम करने में आपकी मदद करता है।

हाई नीज (HIGH KNEES)

high knees

इस एक्सरसाइज को करने के लिए एक जगह पर खड़े होकर अपने घुटनों को जितना संभव हो सके उतना ऊंचा करें और इसे तेज गति से करना ज्यादा फायदेमंद होता है। यह एक्सरसाइज करने से आपके  हैमस्ट्रिंग, क्वाड्स, जांघों और ऐब्स को अच्छी शेप मिलती है। साथ ही शरीर की सहनशक्ति में भी वृद्धि होती है।

जंपिंग जैक (Jumping Jacks)

इस एक्सरसाइज को करने से भारी मात्रा में कैलोरी बर्न होती है। साथ ही इसे करने से जांघें, कंधे और कूल्हे मजबूत होती हैं और उन्हें सही आकार मिलता है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए अपनी टांगों और बाहों को स्ट्रेच रखें, ताकि इसे आसानी से किया जा सके और करते समय कोई दिक्कत न हो।

पुश-अप्‍स (Push Ups)

push_ups

रोजाना पुशअप्स करने से आपके शरीर में ताकत बढ़ती है तथा लचीलापन आता है। इन सबके अलावा भी पुश-अप्स करने के ढेर सारे फायदे होते हैं। इससे कैलोरी बर्न होती है साथ ही यह पेट के ऊपरी और निचले हिस्से, हैमस्ट्रिंग, बट, कंधे, बाइसप और ट्राइसेप्स को टोन करने में मदद करते हैं।

स्किपिंग ( Skipping)

स्किपिंग किसी रस्सी का उपयोग करके आसानी से घर पर किया जा सकता है। इसे करने से टांगों, जांघों, कमर और कलाइयों की पूरी एक्सरसाइज होती है। साथ ही पूरे शरीर में लचीलापन आता है। इससे कैलोरी बर्न होने में मदद मिलता है और शरीर का वजन भी कम होता है।

इसे भी पढ़ें: Indoor Monsoon Workout Tips: बारिश के मौसम में पार्क के बजाए घर में करें एक्‍सरसाइज, ट्रेनर से जानें वर्कआउट टिप्‍स

माउंटेन क्लाइमबर (Mountain Climbing)

moutain climbing

इसे भी पढ़ें: Weight Gain Supplement: गुर्दे और लिवर को खराब कर सकते हैं वजन बढ़ाने वाले सप्‍लीमेंट, ऐसे चुनें सही पाउडर

इसे करने से शरीर की काफी कैलोरी बर्न होती है, ऐब्स व जांघों को बेहतरीन शेप मिलती है, मांसपेशियां मजबूत होती हैं और रक्त का संचार बेहतर होता है। इस HIIT एक्सरसाइज को करने के लिए बिना कूल्हों को ऊपर उठाए दाहिने घुटने को मोड़ते हुए छाती के पास ले आएं और करीब दो सेकंड इसी अवस्था में रहें। बाएं घुटने के साथ भी इस प्रतिक्रिया को दोहराएं।

लेखक: धीरज सिंह राणा

Read more articles on Exercise & Fitness in Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK