रात को सोते वक्त भी मेटाबॉलिज्म बढ़ाने का काम करेंगे ये 5 फूड, शरीर से चर्बी भी होगी कम

Updated at: Feb 06, 2020
रात को सोते वक्त भी मेटाबॉलिज्म बढ़ाने का काम करेंगे ये 5 फूड, शरीर से चर्बी भी होगी कम

वजन कम करने के लिए मेटाबॉलिज्म का स्ट्रॉन्ग होना बहुत जरूरी है इसलिए रात को सोने से पहले ये 5 फूड खाइए। आपको मिलेगा फायदा।

Jitendra Gupta
विविधWritten by: Jitendra GuptaPublished at: Feb 06, 2020

क्या आप जानते हैं कि आपका मेटाबॉलिज्म जिस तरीके से काम करता है वह आपके वजन पर बहुत ज्यादा प्रभाव डालता है। मेटाबॉलिज्म रेट बेहतर बनाकर वजन कम कम करने की रफ्तार को तेज किया जा सकता है। मेटाबॉलिज्म मानव शरीर के भीतर एक प्रकार का रसायनिक ट्रांसफोर्मेशन है, जो जिंदगी भर चलता है। मेटाबॉलिज्म अपनी प्रक्रिया के दौरान, खाद्य और पेय पदार्थों में निहित कैलोरी जिसे हम खाते या फिर निगलते हैं, उसे ऑक्सीजन के साथ मिलकर हमारे शरीर को विभिन्न कार्यों के लिए आवश्यक ऊर्जा को जारी रखने का काम करता है।

METABOLISM

हमारा शरीर का मेटाबॉलिक रेट सीधे तौर पर उन कैलोरी से जुड़ा है, जिन्हें हम बर्न करते हैं। इसलिए ऐसे फूड का सेवन, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करते हैं उन्हें खाकर वजन कम करने की प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं। आपने अक्सर सुना होगा कि रात में हल्का भोजन करना चाहिए। और ज्यादातर लोग, जो वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं वे रात में इसी प्रक्रिया का पालन भी करते हैं। लेकिन कभी-कभार ये कहावत आप पर भारी भी पड़ सकती है जैसे आप रात को सोएं और भूख लगने लगी तो आपको आंख तो खुल ही जाएगी, साथ ही आप जो भी कुछ मिलेगा वह खा लेंगे। ऐसा करने से न केवल आपका वजन बढ़ेगा बल्कि आप न सो पाने के कारण समय से भी नहीं उठ सकेंगे। इस लेख में हम आपको ऐसी स्थिति से पार पाने का तरीका बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। ये फूड आपके आराम करते शरीर के वक्त भी मेटाबॉलिज्म तेज करने का काम करते हैं। 

केले

केला एक मीठा व स्वास्थ्यवर्धक फल है, जो तेजी से पच जाने वाले कार्बोहाइड्रेट से बना होता है। अगर आप चाहते हैं कि आपका वजन न बढ़े तो तेजी से खाने को पचाने के लिए सोने से पहले केले खाने की आदत बनाएं। केले के बहुत से फायदे हैं। सेहत के अलावा आपको इसे पकाने की जरूरत नहीं होती और न ही इसे किसी प्लेट पर सजाने की जरूरत है। आपको सिर्फ एक केला लेना है उसे छीलना है और सोने से पहले खा जाना है।

इसे भी पढ़ेंः 10 दिनों के अंदर मीठा खाने की लत छोड़ने में मदद करेंगे ये 9 टिप्स, आज से करें शुरू

काबुली चने की चटनी और खीरा या फिर ककड़ी   

खीरा या ककड़ी वजन कम करने के लिए सबसे अच्छे फूड में से एक है, इस बात को ज्यादातर लोग भलीभांति जानते हैं। इसे काबुली चने की चटनी के साथ खाएंगे तो ये आपके लिए पेट भरने का सौदा बन जाएगा। ये चटनी छोलों की बनाई जाती है। इसमें विटामिन बी की प्रचुर मात्रा होती है, जो कार्ब, प्रोटीन और फैट को मेटाबोलाइज करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही ये  फूड में भरी ऊर्जा का प्रयोग करते हैं।

PANEER

पनीर

पनीर एक प्रकार का लो फैट-लो कैलोरी फूड है, जिसमें प्रोटीन की सही मात्रा होती है। अगर आप सोने से पहले पनीर का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में प्रोटीन की भी आपूर्ति होगी साथ ही आपका मेटाबॉलिज्म भी मजबूत होगा।

दही के साथ फल

इस डिश को आप डेजर्ट और स्नैक दोनों रूपों में खा सकते हैं। दही के साथ फल, दही के खट्टे और फलों के मीठे स्वाद का एक बेहतरीन संतुलन है। आप चाहें तो दही में केला, सेब या फिर अंगूर मिलाकर खा सकते हैं। अगर आपको थोड़ा अगल स्वाद चाहिए तो ब्लूबेरी और क्रानबेरी का सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः किस सब्जी को ज्यादा पकाने से हमारी सेहत को पहुंच रहा नुकसान, न्यूट्रिशिनिस्ट से जानें उस सब्जी का नाम

पीनट बटर टोस्ट

ये डिश हममे से बहुत से लोगों को पसंद होती है। हम इसे रात में बिना किसी सोच-समझ के खा सकते हैं और अपनी रात को बेहतन बना सकते हैं। पीनट बटर प्रोटीन जैसे पोषक तत्व का एक बहुत ही उम्दा स्त्रोत है। बस याद रखिए कि आपको इसके लिए मल्टीग्रेन ब्रेड या फिर साबुत अनाज से बनी ब्रेड का ही प्रयोग करना चाहिए क्योंकि इनमें अच्छी गुणवत्ता वाला फाइबर होता है। ये हेल्दी प्रोटीन युक्त स्नैक आपकी रात की भूख को शांत करने में मदद कर सकता है।

रात में हल्का और कम लेकिन पोषण से भरा भोजन न आपको केवल ऊर्जा देने का काम करेगा बल्कि आपकी मेटाबॉलिक गतिविधियों को भी तेज करने में मदद करेगा। खासकर जब आप सो रहे होते हैं। रात के खाने में फाइबर, प्रोटीन और कॉम्पलेक्स कार्ब 200 कैलोरी से ज्यादा नहीं होने चाहिए। ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित कैंब्रिज यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए अध्ययन में ये सामने आया कि सोने से 30 मिनट पहले 30 ग्राम प्रोटीन का सेवन शारीरिक रूप से सक्रिय लोगों में मेटाबॉलिज्म बढ़ा सकता है।

Read More Articles On Miscellaneous in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK