• shareIcon

प्राकृतिक निखार और खूबसूरत त्वचा के लिए आज से डालें ये 5 आदत, 14 दिन में दिखेगा असर

त्‍वचा की देखभाल By Anurag Gupta , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jul 16, 2019
प्राकृतिक निखार और खूबसूरत त्वचा के लिए आज से डालें ये 5 आदत, 14 दिन में दिखेगा असर

बारिश के मौसम में त्वचा के इंफेक्शन, खुजली और रूखेपन को दूर करके आप त्वचा को स्वस्थ रख सकते हैं। त्वचा पर निखार लाने और प्राकृतिक खूबसूरती बढ़ाने के लिए इन 5 टिप्स को अपनाएं।

 

आपकी त्वचा के लिए बारिश का मौसम बहुत खराब होता है। बारिश के मौसम में बैक्टीरिया और फंगस बहुत एक्टिव होते हैं और मौसम में नमी के कारण पसीना भी खूब आता है। ऐसे में आप अपने चेहरे की चमक बनाए रखने के लिए खूब मेहनत करते हैं, मगर सफल नहीं हो पाते हैं। दरअसल बारिश के आते ही फंगल इंफेक्शन, खुजली, रैशेज जैसी कई समस्याएं हो जाती हैं। इसके अलावा धूप और नमी के कारण चिपचिपा मौसम होता है, जिसके कारण त्वचा की चमक जल्दी चली जाती है। अगर आप नीचे बताई गई 4 बातों को अपनी आदत में शामिल कर लें, तो बहुत जल्द आप अपनी त्वचा में प्राकृतिक निखार देखेंगे और आपकी त्वचा पहले से ज्यादा खूबसूरत नजर आएगी।

एलोवेरा का प्रयोग करें (Aloe Vera For Beautiful Skin)

बारिश के मौसम में मौसम की नमी और हवा के कारण त्वचा पर ढेर सारे बैक्टीरिया और फंगस एक्टिव हो जाते हैं, जो त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। आयुर्वेदाचार्य डॉ. हरि कृष्ण बताते हैं कि इश मौसम में आपको त्वचा को साफ करने के लिए एलोवेरा जेल का प्रयोग करना चाहिए। एलोवेरा में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, इसलिए ये त्वचा को बैक्टीरिया से बचाता है। इसके अलावा एलोवेरा जेल से चेहरे की सफाई करने से चेहरे पर निखार और चमक बढ़ते हैं। एलोवेरा की खास बात ये है कि ये त्वचा के दाग-धब्बों को हटाता है और त्वचा को बेदाग बनाता है।

इसे भी पढ़ें:- गुड़ भी बना सकता है आपको खूबसूरत, जानें चेहरे के लिए गुड़ के 5 ब्यूटी सीक्रेट्स

इसलिए अपनी आदत में आज से ही एक चीज शामिल करें कि रोजाना रात में सोने से पहले मुंह को अच्छी तरह धोकर मुलायम तौलिये से पोछें और फिर एलोवेरा जेल लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। 15 मिनट बाद एलोवेरा को त्वचा पर रगड़ते हुए मसाज करें और फिर चेहरे को पानी से धो लें।

Buy Online @ 32% Discount: Biocare Aloe Vera Gel, 500ml At Offer Price of: Rs. 188/- (Free Delivery)

त्वचा के इंफेक्शन के लिए नीम का प्रयोग करें (Natural Glow and Flawless Skin)

नीम को हजारों साल से त्वचा की तमाम समस्याओं में प्रयोग किया जाता रहा है। नीम में एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटी इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं, जो इसे बहुत खास बनाते हैं। बारिश के मौसम में त्वचा के इंफेक्शन (संक्रमण) का खतरा बहुत ज्यादा होता है। अक्सर चेहरे पर कील-मुंहासे, दाने, चकत्ते आदि पड़ जाते हैं या जांघों के बगल में दाद-खाज, खुजली आदि की समस्या हो जाती है। ऐसे में आप नीम का प्रयोग करके इन सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

इसके लिए अपनी आदत में ये बात शामिल करें कि नहाने से पहले एक कटोरे में पानी और नीम की 20-30 पत्तियों को उबालें और फिर उस पानी को छानकर अपने नहाने के पानी में मिला लें। इस पानी से नहाने से आपके पूरे शरीर में निखार आने लगेगा और हर तरह के इंफेक्शन से छुटकारा मिलेगा। अगर नीम की पत्तियां उपलब्ध नहीं हैं, तो बाजार में मौजूद नीम के तेल का इस्तेमाल भी आप कर सकते हैं। नींम के तेल को सोने से पहले रात में अपने चेहरे और हाथ-पैर में लगा लें और सुबह ताजे पानी से नहा लें।

हल्दी वाले दूध का सेवन जरूर करें (turmeric Milk Benefits for Beauty)

हल्दी का सेवन करना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। हल्दी में कर्क्युमिन नाम का तत्व होता है, जो आपको कैंसर से बचाता है। रोजाना रात में सोने से पहले एक ग्लास हल्दी वाला दूध पीने से न सिर्फ आपका पेट साफ होता है बल्कि आपकी त्वचा को भी ढेर सारे फायदे मिलते हैं। हल्दी वाला दूध पीने से आपकी त्वचा पर निखार आता है और त्वचा की प्राकृतिक खूबसूरती बढ़ती है।

इसे भी पढ़ें:- थकान के कारण 'मुरझाए' चेहरे पर कैसे लाएं तुरंत ग्लो और निखार, जानें 5 ब्यूटी सीक्रेट टिप्स

दूध की चाय की जगह आयुर्वेदिक चाय पिएं (Ayurvedic Tea to Detox)

मॉनसून में आपको चाय-कॉफी पीने का ज्यादा मन होता है। मगर इस मौसम में आपको दूध की जगह आयुर्वेदिक चाय या ग्रीन टी पीनी चाहिए। आयुर्वेदिक चायों में आप अदरक की चाय, लेमनग्रास टी, तुलसी की चाय आदि पी सकते हैं।

Buy Online @ 7% Discount: The Indian Chai - Clear Skin Tea 50g with Rose, Chamomile, Lavender Sage for Skin Glow, Natural Beauty Enhancer Tea At Offer Price of: Rs. 275/- (Free Delivery)

रोजाना 10 ग्लास से ज्यादा पानी पिएं (Drinking Water and Glow on Face)

त्वचा को खूबसूरत बनाने के साथ-साथ स्वस्थ और मॉइश्चराइज रखना भी बहुत जरूरी है। इसके लिए आपको रोजाना 3 लीटर से ज्यादा पानी जरूर पीना चाहिए। एक सामान्य ग्लास 250-300 mL की होती है, इस हिसाब से आपको रोजाना कम से कम 10-12 ग्लास पानी जरूर पीना चाहिए। पानी आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है और शरीर के टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है, जिससे आपका रंग प्राकृतिक रूप से निखरता है।

Read more articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK