सोडा ड्रिंक्स छोड़ें और गर्मी में पिएं ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स, डायटीशियन स्वाती बाथवाल से जानें इनके फायदे

बाजार में बिकने वाले कोल्ड ड्रिंक्स (सोडा ड्रिंक्स) सेहत के लिए खतरनाक होते हैं। इनके बजाय गर्मी में आप ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स पी सकते हैं।

सम्‍पादकीय विभाग
स्वस्थ आहारReviewed by: स्वाती बाथवाल, इंटरनैशनल स्पोर्ट्स डायटीशियनPublished at: Mar 04, 2021
Updated at: Mar 04, 2021
सोडा ड्रिंक्स छोड़ें और गर्मी में पिएं ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स, डायटीशियन स्वाती बाथवाल से जानें इनके फायदे

इस बार गर्मी के मौसम ने जल्दी दस्तक दे दी है। आजकल का गर्म तापमान गर्मियों के आगमन का अहसास करा रहा है। गर्मियों का मौसम अपने साथ होली का त्योहार लेकर आता है। होली के समय हम ठंडाई, कांजी, गुलकंद आदि हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करते हैं, लेकिन इस वर्ष होली काफी लेट है। ऐसे में स्वादिष्ट ठंडाई और अन्य हेल्दी ड्रिंक्स पीने के लिए होली का इंतजार क्यों करना। इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे डाइटीशियन स्वाती बाथवाल की कुछ पसंदीदा हेल्थ ड्रिंक्स, दिन में एक बार आप इनका सेवन कर स्वास्थ्य संबंधी कई फायदे उठा सकते हैं।

ठंडाई

ठंडाई का सेवन गर्मियों में आपकी शरीर को ठंडा रखता है। वसंत और गर्मियों के मौसम में यह स्वाती की भी पसंदीदा ड्रिंक है। होली में आपको ठंडाई जरूर पीनी चाहिए। आप चाहें तो पूरी गर्मी इस ड्रिंक को पी सकते हैं, लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि भांग के साथ इसका सेवन बिलकुल न करें। ठंडाई में कई पोषक तत्वों का मिश्रण होता है, जो बेहद फायदेमंद है। ठंडाई के दूध में कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन बी-12 समेत कई पोषक तत्व होते हैं। इसमें सौंफ के बीज की मात्रा पेट फूलना, सूजन और पेट में ऐंठन जैसी समस्याओं को रोकते हैं। ठंडाई में इसका मिश्रण बाकी सामाग्रियों के साथ अहम भूमिका निभाता है। इसमें सेलेनियम विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाती है। इसमें पोषक तत्वों का भंडार यानि तरबूजे के भी बीज होते हैं, जो आपके दिल और दिमाग को शांत और सेहतमंद रखते हैं। इसमें मौजूद मैग्नीशियम की मात्रा भी पेट में हो रही ऐंठन को रोकने में कारगर है।

Thandai summer drink benefits

ड्राई फ्रूट्स के तौर पर आप इसमें पिस्ता, बादाम, कुछ फैट और कैल्शियम भी मिला सकते हैं। पिस्ता में मौजूद ट्रिप्टोफान (अमीनो ऐसिड) आपके उखड़े मूड को सही करने के साथ ही आपकी नींद के लिए बहुत लाभदायक है। वहीं काली मिर्च के भी अनेकों लाभ हैं, जो ड्रिंक में इस्तेमाल होने वाले मसालों में से पोषक तत्वों को सोखती हैं। वहीं, गुलाब की पंखडियां आपको तनाव मुक्त करती हैं। इसमें मौजूद इलाइची के दाने आपके पाचन तंत्र को अच्छा रखते हैं। इस ड्रिंक में केसर की मात्रा न सिर्फ आपकी त्वचा में निखार लाता है बल्कि आपका रक्तचाप कम करने के साथ ही तनाव से भी राहत दिलाता है।

इसे भी पढ़ें: सोडा पीने की आदत हो सकती है सिगरेट के लत जैसी खतरनाक, डायटीशियन स्वाती बाथवाल से जानें पूरी सच्चाई

गुलकंद

gulkand ka sharbat benefits

गुलकंद गुलाब की पंखड़ियों से मिलकर बनता है। गुलाब के पंखों से बनी जड़ी बूटियां आपके लिए काफी सहायक होती हैं। यह विटामिन सी से भरपूर होता है, जो आपके चेहरे पर निखार, शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को सुधारने में भी आपकी सहायता करता है। यही नहीं यह कब्ज सहित पेट की अनेकों समस्याओं से भी आपको बचाता है। गुलकंद के पानी का सेवन या फिर इसका शरबत पीने मात्र से ही आपकी शरीर का तापमान कम हो जाता है और आप धूप और गर्मी से भी खुद को बचा पाते हैं। गुलकंद आपकी आंतों को ठीक रखने के साथ ही मुंह में हुए छालों को भी ठीक करता है। कब्ज को सही करने के साथ ही यह महिलाओं की समस्याओं और उनकी मनोदशा को भी ठीक करता है। गुलकंद का सेवन आप ठंडे पानी या फिर ठंडे दूध में 100 मिली मिलाकर कर सकते हैं। इससे आपकी शरीर में पानी की कमी बिलकुल नहीं होगी।

सोलकढ़ी

solkadhi summer drink

सोलकढ़ी कोकम और नारियल के दूध का मिश्रण है। इसका उपयोग ज्यादातर साउथ में किया जाता है। इसका सेवन आपकी शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। यदि इसका सेवन रोजाना किया जाए तो यह ड्रिंक आपके वजन को नियंत्रित करने के साथ उसे घटाती भी है। यही नहीं पाचन तंत्र मजबूत करने के साथ भूख की मात्रा भी कम करती है। अगर आप इस ड्रिंक को खाने के साथ लेते हैं तो यह आपका खाना पचाने में भी मदद करेगा।  

बुरांश शरबत

बुरांश उत्तराखंड राज्य का एक फूल है, जो गाढ़ें बैंगनी रंग का होता है। यह केवल वसंत के महीनों में खिलता है। इसका इस्तेमाल तमाम हेल्दी ड्रिंक्स, चटनी और चाय बनाने में भी किया जाता है। बुरांश के शरबत में एंटी ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है, जो दर्द में भी काफी लाभदायक होता है। बुरांश के पेड़ की पत्तियों का इस्तेमाल सर दर्द को ठीक करने में भी किया जाता है। बुरांश के शरबत का सेवन आपके दिल, लीवर और आंखों के लिए काफी लाभदायक होता है। इसका सेवन आपको डायरिया जैसे रोगों से भी बचाता है।

इसे भी पढ़ें: 35 साल की सोडा ड्रिंक्स पीने की लत छोड़ने पर इस आदमी के शरीर और सेहत में कैसे आया बदलाव?

buransh sharbat

कांजी

कांजी एक ऐसी ड्रिंक है, जिसे घर पर काफी आसानी से बनाया जा सकता है। यह एक इंडियन कंबूचा ड्रिंक है, जो विटामिन सी से भरपूर होती है। इस ड्रिंक में विटामिन-के भी पाया जाता है, जो आपके शरीर की एनर्जी को बढ़ाने में मदद करता है। इसका सेवन आपको दिल की बीमारियों से हमेशा दूर रखता है साथ ही यह हड्डियों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। यह ड्रिंक सरसों के बीज, गाजर, चुकंदर और नमक का इस्तेमाल कर बनाई जाती है।

गर्मियों में खुद को उर्जावान रखने के साथ ही फिट और हाइड्रेट भी रखना जरूरी है। इसके लिए हेल्दी ड्रिंक्स एक बेहतर विकल्प है। इसका सेवन आपको धूप और दूषित गर्म हवा आदि से भी बचाता है। इस लेख में दी गई ड्रिंक्स का सेवन करने से आपको कई लाभ मिलेंगे।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK