Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

5 हेल्‍थ ट्रेंड्स जो आपके स्‍वास्‍थ्‍य को पहुंचा सकते हैं नुकसान, कहीं आप तो नहीं इनके शिकार?

तन मन
By शीतल बिष्ट , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jun 25, 2019
5 हेल्‍थ ट्रेंड्स जो आपके स्‍वास्‍थ्‍य को पहुंचा सकते हैं नुकसान, कहीं आप तो नहीं इनके शिकार?

कई बार हेल्‍थ के प्रति आपकी सजगता इतनी अधिक बढ़ जाती है कि कोई भी नया हेल्‍थ ट्रेंड हो आप उसे बिना एक्‍पर्ट्स की सलाह के फॉलो करने लगते हैं। ऐसे में कुछ हेल्‍थ ट्रेंड्स एसे है, जो आपके स्‍वास्‍थ्‍य को नुकसान पहुंचा सकते

आजकल सभी लोग अपनी सेहत को लेकर बहुत सजग हैं इसीलिए कोई भी नया हेल्‍थ ट्रेंड हो, सब उसे फॉलो करने लगते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि कई बार य‍ह आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक भी हो सकता है। दरसहल इस सब का लक्ष्‍य स्‍वस्‍थ व मजबूत शरीर के युवा वर्ग केंद्रित करना होता है। लेकिन जिन लोगों को पहले से कुछ बीमारियां हैं, उन्हें अपने स्वास्थ्य संबंधी ट्रेंड्स को फॉलो करने के बारे में बहुत सावधान रहने की जरूरत है। इसलिए हमेशा किसी भी हेल्‍थ ट्रेंड को फॉलो करने से पहले ये बात जरूर ध्‍यान में रखें कि जरूरी नहीं सबकुछ हर किसी व्‍यक्ति के लिए सुरक्षित व हेल्‍दी हो। आइए बताते हैं कि किन-किन हेल्‍थ ट्रेंड्स के प्रति आपको सावधन रहने की जरूरत है। 

हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग

कुछ लोग परफैक्‍ट बॉडी व अच्‍छी बॉडी शेप पाने का सपना देखते हैं, जिसके लिए उन्‍हें एक्‍सरसाइज जादू के समान लगता है। कुछ लोगों को लगता है कि वह जितनी ज्‍यादा एक्‍सरसाइज करेंगें, उनका वजन उतनी जल्‍दी कम होगा या उनकी बॉडी उतनी जल्‍दी परफैक्‍ट शेप में आएगी। जबकि ऐसा सोचना बिलकुल गलत है। रटगर्स यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि जो लोग हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग को बिना सावधानी के साथ करते हैं, उन्हें चोट लगने और घुटनों और कंधों की सूजन से पीड़ित होने का खतरा अधिक होता है। इसलिए हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग को करने के लिए, आपको एक निश्चित स्तर की तैयारी करनी होगी। लेकिन अगर आप शुरुआती समय में ही जल्दी से अपना वजन कम करने की कोशिश करते हैं, तो यह निश्चित रूप से आपके लिए अच्छा विकल्प नहीं है। इसलिए यह सब ध्यान में रखते हुए, सुनिश्चित करें कि आप हमेशा हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग धीरे-धीरे से अधिक तीव्र अभ्यासों की ओर आगे बढ़ें।

चारकोल टूथपेस्‍ट 

चारकोल न केवल पेट को साफ करने के लिए, बल्कि कॉस्मेटिक प्रयोजनों के लिए भी कोयले का उपयोग किया जा रहा है। आजकल यह काफी ट्रेंड में है, यदि आप चारकोल टूथपेस्ट का उपयोग करना चाहते हैं या करते हैं, तो आपको याद रखना चाहिए कि यह खुरदुरा और कठोर होता है। यह आपके दांतों की बाहरी सतह को साफ करके, आंशिक रूप से तामचीनी को भी बंद कर देता है, जो दुर्भाग्‍यवश दुबारा इकठ्ठा नहीं हेा पाता है। यह आपके दांतों को अधिक संवेदनशील बनाता है इसके अलावा, कोयले के छोटे टुकड़े दांतो में खाली जगह और डेंट में फंस सकते हैं, जिससे जलन हो सकती है। दंत चिकित्सकों का मानना है कि एक परफैक्‍ट मुस्कान और स्‍वस्‍थ दांतों के लिए, आपको दांतों में किसी भी चीज के प्रयोंग के लिए एक दंत चिकित्सक से जरूर सलाह लेनी चाहिए।

इसे भी पढें: तांबे की अंगूठी पहनने से शरीर को मिलते हैं ये 5 लाभ, लेकिन पहले जान लें ये जरूरी बातें

ई सिगरेट 

ई सिगरेट आजकल बहुत प्रचलन में है और काफी लोकप्रिय हो रही है। माना जाता है कि ई सिगरेट नियमित सिगरेट से कम हानिकारक होती है। लेकिन क्योंकि ई सिगरेट में निकोटीन एरोसोल उत्पन्न होता है जिसमें तंबाकू और अन्य रसायन होते हैं, वह लोगों के स्वास्थ्य के लिए और भी अधिक हानिकारक हो सकते हैं। कुछ अध्ययनों के आधार पर, ई सिगरेट वयक्ति  में सूजन, ऑक्सीडेटिव तनाव और फेफड़ों और वायुमार्ग के लिए कई बुरे परिणामों को जन्म दे सकती है। दीर्घावधि में, यह कैंसर का बड़ा कारण बन सकता है।

कीगल एक्‍सरसाइज 

कीगल एक्‍सरसाइज महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए महत्‍वपूर्ण मानी गयी है। यदि कीगल एक्‍सरसाइज को सही तरीके के साथ किया जाए, तो यह श्रोणि या पेल्विक की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मददगार है। लेकिन इस तरह के व्‍यायाम विरोधाभास हो सकते हैं, जैसे- यदि किसी व्यक्ति को श्रोणि या पेल्विक फ्लोर और मूत्र असंयम में दर्द होता है, तो यह व्यायाम चीजों को खराब कर सकता है या मूत्राशय और गुर्दे को चोट पहुंचा सकता है। कई लोग इस अभ्यास को गलत तरीके से करते हैं या बहुत अधिक करते हैं, जिससे वह जल्‍दी परिणाम की उम्मीद करते हैं, जो कि बिलकुल गलत है। यदि आप किसी बीमारी से पीडि़त हैं, तो कीगल एक्‍सरसाइज करने से पहले डाक्‍टर से परामर्श जरूर लें। 

इसे भी पढें: थकी हुई आंखों और दिमाग को तुरंत ठीक करेंगे ये 4 योगासन, मिलेंगे कई फायदे

विटामिन्स 

कई सारे लोग बिना डाक्‍टर की सलाह के भी मल्‍टी विटामिन्‍स टेबलेट्स का सेवन करते हैं। जबकि डॉक्टर अक्सर कहते हैं किे बिना प्रिस्क्रिप्शन के विटामिन्‍स लेने के नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं, जैसे कि बहुत अधिक विटामिन सी लेने से गुर्दे की पथरी बन सकती है। यदि आपको लगता है कि आपको पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिल रहे हैं, तो अपने आहार को बेहतर गुणवत्ता में बदलने पर विचार करें या फिर न्‍यूट्रीशन एक्‍सपर्ट से सलाह लें, जो आपके लिए एक अच्छा डाइट प्‍लान तैयार कर सकता है।Read More Article On  Mind and Body In Hindi 

 
Written by
शीतल बिष्ट
Source: ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभागJun 25, 2019

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK