कोरोना महामारी के दौरान परिवार को स्वस्थ और सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो बेहद जरूरी है इन 5 टिप्स को अपनाना

Updated at: Jul 16, 2020
कोरोना महामारी के दौरान परिवार को स्वस्थ और सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो बेहद जरूरी है इन 5 टिप्स को अपनाना

कोरोना वायरस से स्वयं को और अपने परिवार को बचाने और स्वस्थ रहने के लिए सभी के लिए जरूरी है इन 5 टिप्स को फॉलो करना।

Anurag Anubhav
विविधWritten by: Anurag AnubhavPublished at: Jul 16, 2020

कोरोना वायरस महामारी को लेकर लोग भले लापरवाह हो गए हैं, लेकिन महामारी अभी थमी नहीं है। पिछले कुछ दिनों में कोरोना वायरस ने और भी विकराल रूप ले लिया है। 25 से 30 हजार मरीजों का रोज सामने आना इस बात का संकेत है कि वायरस के फैलने की गति थमी नहीं, बल्कि बढ़ी है। यही कारण है कि इस महामारी से अपने आपको और अपने परिवार को बचाना बेहद जरूरी है। कोरोना वायरस से फैलने वाली बीमारी कोविड-19 एक तरह का रेस्पिरेटरी इंफेक्शन है, जिससे बचाव में आपके शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र यानी इम्यूनिटी की बड़ी भूमिका होती है। अगर आप अपनी इम्यूनिटी को मजबूत रखें, तो इस बीमारी से बीमार होने से भी बच सकते हैं और यदि चपेट में आ जाएं, तो गंभीरता से भी बच सकते हैं। हम आपको बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स के द्वारा बताई गई 5 टिप्स, जिनकी मदद से आप अपने परिवार को स्वस्थ और सुरक्षित रख सकते हैं।

इन 3 नियमों को घर का प्रत्येक सदस्य फॉलो करे (Follow 3 Rules While Going Outside)

stay fit and healthy

कोरोना वायरस से बचाव के लिए सबसे जरूरी और सबसे महत्वपूर्ण नियम है सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना। सोशल डिस्टेंसिंग यानी घर से बाहर निकलने पर, किसी से मिलने-जुलने पर, पब्लिक प्लेस पर हर व्यक्ति से कम से कम 1.5 मीटर की दूरी रखना बहुत जरूरी है। इसके अलावा मुंह पर मास्क लगाना और चेहरा छूने से पहले हाथ धोना भी बेहद आवश्यक है। अगर आप मुंह पर मास्क लगाते हैं, हाथ साफ रखते हैं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हैं, तो आपके इस वायरस की चपेट में आने की संभावना बहुत-बहुत कम हो जाती है।

इसे भी पढ़ें: CDC ने कोरोना वायरस से बचने के लिए दिया सुझाव, महामारी के दौरान घर से निकलें तो ये 3 चीजें जरूर रखें अपने साथ

डाइट सही रखें (Maitain Healthy Diet)

मैक्स हेल्थकेयर, दिल्ली में डायटेटिक्स की रीजनल हेड रितिका समद्दर के अनुसार महामारी से बचने के लिए भारतीयों को अपनी डाइट और न्यूट्रीशन पर बहुत ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। हमारे यहां बहुत सारे लोग हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हार्ट की बीमारियां (कार्डियोवस्कुलर डिजीज) और मोटापा आदि से ग्रस्त हैं। इन सभी बीमारियों के कारण व्यक्ति के कोविड-19 की चपेट में आने के बाद गंभीरता का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए लोगों को खानपान की आदतों को बदलकर अपने शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाना चाहिए। डाइट में बादाम, प्रोबायोटिक फूड्स (दही, छाछ, डोसा, अचार), मौसमी सब्जियां और फल आदि शामिल करें।

रोजाना 30 मिनट एक्सरसाइज (30 Minute Exercise Importance)

हेल्दी रहने के लिए एक्सरसाइज भी बेहद जरूरी है। पिलाते एक्सपर्ट और डाइट एंड न्‍यूट्रीशन कंसल्‍टेंट माधुरी रूइया के अनुसार स्वस्थ रहने के लिए कई चीजें महत्वपूर्ण हैं, जैसे- आप बैलेंस डाइट लें, पर्याप्त नींद लें, शरीर की सफाई रखें और सबसे बड़ी जरूरी है कि रेगुलर एक्सरसाइज करें। हर दिन कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज करना जरूरी है। इस 30 मिनट में आप पैदल चल सकते है, स्क्वाट्स करें, जुम्बा या एरोबिक्स करें।

healthy snacks almond benefits

सही स्नैक्स लें (Munch Right Snacks)

आपकी हेल्थ को बनाने और बिगाड़ने में स्नैक्स की बड़ी भूमिका होती है। बहुत सारे लोग खाना तो घर पर बना खा लेते हैं, लेकिन स्नैक्स के लिए घर पर बनी चीजों के बजाय बाजार से आने वाले फ्राइड और प्रॉसेस्ड फूड्स पर ही निर्भर होते हैं। इसलिए महामारी के दौरान अपने शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए सही स्नैक्स लेना आपके लिए बेहद जरूरी है। स्नैक्स में आप रोस्टेड मखाना, सेब, विटामिन सी से भरपूर कोई खट्टा फल और बादाम ले सकते हैं। बादाम आपकी भूख को देर तक कंट्रोल रखते हैं। बादाम में कॉपर और फॉलेट होता है, जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करता है।

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस के साथ कैसे जिएं सामान्य जीवन? इन 10 टिप्स से 'New Normal' को स्वीकार करने में होगी आसानी

जरूरी हो, तभी निकलें

ऊपर बताई गई बातों को अपनाकर आप अपनी इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं और वायरस की चपेट में आने से बच सकते हैं। लेकिन फिर भी इस बात का ध्यान रखें कि मजबूत इम्यूनिटी वाले लोग अगर वायरस की चपेट में आते हैं, तो भले ही उन्हें गंभीर स्वास्थ्य समस्या न हो, लेकिन वो वायरस को फैलाने का काम (कैरियर के रूप में) कर सकते हैं। इसलिए यह भी ध्यान रखें कि बिना जरूरी काम के घर से बाहर न निकलें। जितना संभव हो, अपने घर में रहें।

इस तरह से आप स्वयं भी स्वस्थ और सुरक्षित रहते हुए अपने परिवार और दूसरे लोगों को इस महामारी के खतरे से बचा सकते हैं।

Read More Articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK