Hair Care: लड़कियां अक्सर करती हैं बालों की देखभाल से जुड़ी ये 5 गलतियां, इसी कारण से टूटते हैं बाल

Updated at: Jul 14, 2020
Hair Care: लड़कियां अक्सर करती हैं बालों की देखभाल से जुड़ी ये 5 गलतियां, इसी कारण से टूटते हैं बाल

अगर आपके बाल भी बहुत ज्यादा टूटते या झड़ते हैं, तो इसका कारण कहीं ये 5 गलतियां तो नहीं, जिनके बारे में अक्सर लड़कियां ध्यान नहीं देती हैं।

Anurag Anubhav
बालों की देखभालWritten by: Anurag AnubhavPublished at: Jul 14, 2020

खूबसूरत बाल आपकी पर्सनैलिटी में चार चांद लगा देते हैं। यही कारण है कि लोग अपने बालों का विशेष ख्याल रखते हैं। बाजार में हजारों तरह के हेयर केयर प्रोडक्ट्स भी आपको घने, काले और स्वस्थ बालों का वादा तो करते हैं, मगर काम नहीं आते हैं। हजारों रुपए के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के बाद भी आपके बालों का झड़ना और टूटना नहीं रुकता है, तो आपको निराशा होती है। लेकिन क्या आपका ध्यान उन गलतियों की तरफ जाता है, जिनके कारण बालों का टूटना और झड़ना बढ़ जाता है? शायद नहीं। हम में से ज्यादातर लोग इस बारे में जानते ही नहीं है कि हमारे बालों के लिए कौन सी आदत अच्छी है और कौन सी बुरी है। यही कारण है कि आजकल कम उम्र में ही बालों का टूटना, झड़ना, गंजापन और डैंड्रफ की समस्या आम हो गई है। हम आपको बता रहे हैं बालों के देखभाल से जुड़ी ऐसी ही 5 गलतियां जिनके कारण आपके बाल कमजोर होते हैं और खूब टूटते हैं। इन गलतियों को सुधाकर आप आप बालों को झड़ने से रोक सकती हैं।

hair breakage and hair fall

गर्म या गुनगुने पानी से सिर धोना

कुछ लोगों को गर्म पानी से नहाने की आदत होती है। खासकर सर्दियों में हम गर्म पानी से ही नहाते हैं। मगर यहां एक बड़ी गलती यह हो जाती है कि आप अपने बालों पर भी गर्म पानी डाल लेते हैं, जो कि बालों के लिए अच्छी आदत नहीं है। गर्म पानी बालों के रोमछिद्रों में जाकर इसको जड़ों से कमजोर कर देता है। इसके अलावा स्कैल्प पर पाया जाने वाला नैचुरल ऑयल भी गर्म पानी की वजह से निकल जाता है, जिससे स्कैल्प ड्राई हो जाता है। यही कारण है कि गर्म पानी से नहाने वालों के बाल ज्यादा टूटते हैं। अगर आप बालों को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो सामान्य पानी से नहाएं। सर्दियों में आप गर्म पानी और ठंडा पानी मिलाकर इसे सामान्य कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: क्या सामने के बाल झड़ने से आपकी खोपड़ी भी नजर आने लगी खाली? जानें सामने के बाल दोबारा उगाने के तरीके

गीले बालों को बांधना

कई बार कुछ महिलाओं की आदत होती है कि वो गीले बालों को बांध लेती हैं या जूड़ा कर लेती हैं और फिर काम करने लगती हैं। गीले बालों को बांधने की आदत आपके बालों के लिए बहुत अधिक नुकसानदायक साबित होती है। इससे बाल उलझते हैं, कमजोर होते हैं और टूटते हैं। गीले बालों को बांधने से स्कैल्प पर बैक्टीरिया के पनपने, डैंड्रफ का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा गीले बालों को रबड़बैंड से बांधना भी ठीक आदत नहीं है। इसलिए बालों को सुखाने के बाद अच्छी तरह कंघी करने के बाद ही बांधना चाहिए।

उलझे बालों पर कंघी करना

उलझे हुए बालों को सुलझाने के लिए वैसे तो कंघी का ही प्रयोग किया जाता है। मगर बाल यदि बहुत ज्यादा उलझे हुए हैं, तो इन्हें कंघी से सुलझाने पर बाल बहुत ज्यादा टूटते हैं। इसलिए ऐसे बालों को पहले हाथों से जितना अधिक सुलझा सकते हैं, उतना सुलझा लें। इससे कंघी चलाने पर बालों का ज्यादा हिस्सा उसमें फंसेगा नहीं और बाल टूटेंगे भी नहीं। खासकर घुंघराले बालों वाले लोगों को कंघी का प्रयोग बड़ी सावधानी से करना चाहिए।

hair fall causes and mistakes

गर्माहट वाले उपकरणों का इस्तेमाल करना

बालों को सुखाने के लिए ब्लोअर का इस्तेमाल करना आसान तो होता है, मगर ब्लोअर आपके बालों के लिए अच्छा नहीं है। इसी तरह बालों को स्ट्रेट करने के लिए स्ट्रेनर या कर्ली करने वाली मशीन का जल्दी-जल्दी प्रयोग करना भी अच्छी बात नहीं है। दरअसल आपके स्कैल्प के लिए किसी भी रूप में गर्माहट अच्छी चीज नहीं है। बाल नैचुरल फाइबर से बने होते हैं, जो गर्माहट पाकर झुलसते हैं। इसी तरह गर्माहट से बालों के रोमछिद्रों को भी नुकसान पहुंचता है। इसलिए गर्माहट वाले उपकरणों का इस्तेमाल बालों पर न करें।

इसे भी पढ़ें: बालों की ग्रोथ बढ़ाने और नए बाल उगाने में मदद करेगा पालक से बना हेयर पैक, झड़ते बालों से मिलेगा छुटकारा

बालों को सुखाने के लिए तौलिए का इस्तेमाल

बालों को सुखाने के लिए अगर आप तौलिया का इस्तेमाल करती हैं, तो इससे भी आपके बालों को नुकसान पहुंचता है। तौलिये में रोएं होते हैं, जिनमें बाल अक्सर फंस जाते है और खींचने के दौरान टूटते हैं। बालों को सुखाने का सही तरीका तो यह है कि आप इसे प्राकृतिक रूप से सूखने के लिए छोड़ दें या फिर बहुत जल्दी है, तो किसी प्लेन कपड़े से हल्के हाथों से थपथपाते हुए सुखाएं। रोएंदार तौलिया, गंदा कपड़ा या सिंथेटिक कपड़े का इस्तेमाल करने से आपके बाल ज्यादा टूटते हैं।

Read More Articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK