30 की उम्र के बाद भी पुरुषों को यंग दिखने में मदद करेंगी ये 5 ग्रूमिंग टिप्स

Updated at: Nov 29, 2019
30 की उम्र के बाद भी पुरुषों को यंग दिखने में मदद करेंगी ये 5 ग्रूमिंग टिप्स

पुरुष हो या स्त्री हर कोई एक खूबसूरत पर्सनालिटी की चाहत रखता है। आइए हम आपको बताते हैं तीस के बाद पुरुषों के लिए जवां दिखने के लिए ग्रूमिंग टिप्स।

Pallavi Kumari
फैशन और सौंदर्यWritten by: Pallavi KumariPublished at: Nov 29, 2019

खूबसूरत और फिट दिखना हर की पसंद होती है। अच्छा दिखने के लिए किसी उम्र और मौकों को इंतजार नहीं किया जाता। पर सच ये भी है कि उम्र बढ़ने के साथ अपने आप को उतना फिट और हैंडसम रखना अक्सर मुश्किल हो जाता है। एक पुरुष के लिए जीवन के 30 के बाद का समय बहुत अलग होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस उम्र में शादी हो चुकी होती है, परिवार बढ़ रहा होता है और ऑफिस में भी आप थोड़े अनुभवी लोगों में आने लगते हैं। ऐसे में आप पर ऑफिस से लेकर घर तक कई तरह की व्यक्तिगत, सामाजिक और आर्थिक जिम्मेदारियां हो सकती हैं। इस बढ़ती जिम्मेदारियों के बीज एक पुरुष अक्सर अपने लिए समय नहीं निकाल पाता। उसे लगता है कि उसे औरतों की तरह सजने और सवरने की क्या जरूरत है। पर ये गलत है। पुरूषों को भी अपने लिए समय निकाल कर अपने लुक और फिटनेस पर काम करना चाहिए। आज हम इसी के बारे में बात करने जा रहे हैं कि कैसे पुरुष अपने लुक और फिटनेस का आसानी से ख्याल रख सकते हैं।

Inside_mens grooming tips

30 की उम्र या इसके बाद के पुरुषों के लिए ग्रूमिंग टिप्स

अपनी पर्सनालिटी का ख्याल रखें-

अधिकांश पुरुषों के लिए, उनका 30 वां जन्मदिन कई कारणों से थोड़ा भारी लग सकता है, खासकर जब जिम्मेदारियों की बात आती है। माथे पर एज की कुछ लाइनें दिखाई देती हैं, त्वचा शिथिल होने लगती है और हेयरलाइन फिर से उभरने लगती है। यह तब है होता है जब आप खुद का ख्याल रखना पूरी तरह से बंद कर देते हैं। ऐसे में रेगुलर ढंग से जिम जाएं और किसी भी कारण से पेट न निकलने दें। इससे लिए अपने खाने-पीने पर ध्यान दें और अपने वजन का ध्यान रखें। सुस्ती को त्यागें और पतले-दुबले दिखते हुए अपनी पर्सनालिटी को पहले जैसे ही बना कर रखने की कोशिश करें।

इसे भी पढ़ें : दाढ़ी को घना और खूबसूरत बनाने के लिए घर पर खुद ही बनाएं बियर्ड ऑयल, जानें आसान तरीका

नियमित रूप से सैलून जाएं-

मानो या न मानो, इस उम्र में जाके आप थोड़े थके और बेहाल लग सकते हैं। कुछ सफेद बाल और टेढ़ी-मेढ़ी दाढ़ी का बढ़ जाना आपकी पर्सनालिटी को खराब कर सकता है। इसलिए जरूरी है कि यही है आप नियमित रूप से सैलून जाएं और बाला और दाढ़ी सेट करवाएं। अपने बालों को नियमित रूप से ट्रिम करवाते रहें। इसके अलावा आप अपने बालों को रंगवा भी सकते हैं। साथ ही अगर आपके बाल बहुत झड़ रहे हैं तो आप अपने बालों में गर्म पानी का भाप ले सकते हैं। इसके अलावा आप सैलून में रेगुलर हेयरवॉश भी ले सकते हैं।

आइब्रो बनवाएं और फेस क्लींजिंग करवाएं-

बड़ी भौहें एक समस्या नहीं हैं। लेकिन अगर वे बीच में मिल रहे हैं या अजीब तरह से बढ़ कर चहरे पर खराब लग रहे हैं, तो अपने आइब्रो की वेक्सिंग और थ्रेडिंग जरूर करें। इससे आपकी फेस कटिंग में थोड़ी सुंदरता आ जाएगी। इसे अलावा आप अपने फेस की अच्छे से फेस क्लींजिंग करवाएं। इससे आपके शक्ल पर जमे डर्ट और डाई सेल्स साफ हो जाएंगे। इसके साथ ही आपकी फेस पर से वो थकान वाला लुक भी कम हो जाएगा। आपका फेस ग्लो करेगा और आप अपने आप को फ्रेश फील भी करेंगे।

हाथ-पैरों की नियमित सफाई करें-

आप अक्सर अपने हाथों को नोटिस करना भूल जाते हैं लेकिन अन्य लोग ऐसा नहीं करते। सुनिश्चित करें कि आप सप्ताह में एक बार अपने नाखूनों को काटें जरूर। इसके साथ ही पुरुषों की सबसे खराब आदत होती है कि वो पैर- हांथ की सफाई नहीं करते, जिसके कारण वो बहुत गंदे लगते हैं। ऐसे में स्नान या शॉवर के वक्त गर्म पानी से अपने हांथ और पैरों को अच्छे से साफ करें। फिर अपने ड्राई हाथ-पैरों को साफ करने के बाद किसी अच्छे मॉइस्चराइजर से क्यूटिकल्स का इलाज करें और उन्हें मॉइस्चराइज करें।

 इसे भी पढ़ें : अपनों की वेडिंग में दिखना है हॉट और हैंडसम? ट्राई करें ये 4 ड्रेस

कपड़े पहनते वक्त कॉम्बिनेशन का ख्याल रखें-

ज्यादातर पुरुष कुछ भी पहन कर निकल जाते हैं। वो अपने कपड़ो का भी कुछ ख्याल नहीं रखते। किसी भी कलक की पैंट के साथ किसी भी कलर की सर्ट पहन कर निकल लेते हैं। उसके बाद फूटवियर में भी कुछ भी पहन लते हैं। ये गलत है। इसके लिए चाहिए कि आप अपने कपड़ों के कॉम्बिनेशन का ख्याल रखें और उसी हिसाब से तैयार हों। कहीं भी जाएं तो ऊपर से लेकर नीचे तक अपने आप को देख लें। चेक कर लें कि कोई चीज आपकी आंखों को ऑड न लगे। सब एक दूसरे के साथ सही लग रहा हो। तब भी तैयार हो कर बाहर निकलें। भले ही ये चीजें आपको झंझट लग रही हो पर इसकी मदद से आप ऊपर से लेकर नीचे तक परफेक्ट लग सकते हैं। साथ ही ये आपकी ओवर ऑल पर्सनालिटी को भी बेहतर बना देगा।

Read more articles on Fashion-Beauty in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK