• shareIcon

बालों, त्वचा और नाखूनों को हेल्दी रखने के लिए बेस्ट हैं विटामिन C, E और बायोटिन से भरपूर ये 5 फूड्स

Updated at: Dec 12, 2019
स्वस्थ आहार
Written by: अनुराग अनुभवPublished at: Dec 12, 2019
बालों, त्वचा और नाखूनों को हेल्दी रखने के लिए बेस्ट हैं विटामिन C, E और बायोटिन से भरपूर ये 5 फूड्स

त्वचा, बालों और नाखून आपस में कैसे संबंधित हैं और इन्हें स्वस्थ रखने के लिए आपको कौन से विटामिन्स, सप्लीमेंट्स की जरूरत होती है, जानें यहां।

क्या आपको पता है कि आपके बालों, नाखूनों और स्किन को हेल्दी रखने वाले जरूरी सप्लीमेंट्स लगभग एक ही होते हैं? इसका कारण यह है कि आपके नाखून और बाल प्रोटीन से बने होते हैं और त्वचा कोशिकाओं के निर्माण में भी प्रोटीन महत्वपूर्ण होता है। ऐसे 2-3 सप्लीमेंट्स हैं, जिन्हें बालों, त्वचा और नाखूनों के लिए जरूरी माना जाता है, जैसे- विटामिन सी, विटामिन ई और बायोटिन आदि। खूबसूरत दिखने के लिए आपको इन सप्लीमेंट्स की जरूरत पड़ती है। मगर इसका मतलब यह नहीं है कि आप बाजार से इनकी गोलियां खरीदकर इन्हें खाएं, क्योंकि ये सभी सप्लीमेंट्स कुछ फूड्स में प्राकृतिक रूप से अच्छी मात्रा में होते हैं। आज हम आपको उन्हीं फूड्स के बारे में बताएंगे। इन्हें खाकर आप अपने बालों को घना, नाखूनों को मजबूत और त्वचा को चमकदार बना सकते हैं।

सूरजमुखी के बीज (Sunflower Seeds)

सनफ्लावर सीड्स यानी सूरजमुखी के बीजों में विटामिन ई की मात्रा बहुत अच्छी होती है। सिर्फ 2 चम्मच सूरजमुखी के बीजों को खाने से ही आपको आपकी दैनिक जरूरत का लगभग 80% विटामिन ई मिल जाता है। इसलिए सनफ्लावर सीड्स (सूरजमुखी के बीजों) के सेवन से आपके सेल्स का ग्रोथ अच्छा होता है, जिसके कारण बाल मजबूत और घने बनते हैं। इसके अलावा सनफ्लावर सीड्स के सेवन से आपकी त्वचा स्वस्थ रहती है।

इसे भी पढ़ें: क्यों माना जाता है सैलिसिलिक एसिड को स्किन के लिए फायदेमंद? जानें इस ब्यूटी इंग्रीडिएंट के फायदे-नुकसान

अंडा खाएं

अंडे में ल्यूटीन (Lutein) नामक एक खास फोटोन्यूट्रिएंट होता है, जो आपके बालों, त्वचा और नाखूनों के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा अंडे में बायोटिन की मात्रा भी अच्छी होती है। ल्यूटीन आपकी त्वचा की चमक (radiance) को बढ़ाता है। इसके अलावा स्किन और हेयर के लिए भी ये न्यूट्रिएंट बहुत फायदेमंद है।

लाल मिर्च (Red Peppers)

खट्टे फलो में तो विटामिन सी अच्छी मात्रा में होता ही है, साथ ही लाल मिर्च में भी इसकी मात्रा बहुत अच्छी होती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि लाल मिर्च आपको संतरे से भी ज्यादा विटामिन सी प्रदान करती है। विटामिन सी वाले आहार शरीर में कोलॉजन सिंथेसिस को सपोर्ट करते हैं। कोलॉजन एक तरह का प्रोटीन है, जो त्वचा, बालों और नाखूनों में पाया जाता है। इसके साथ ही विटामिन सी को बेहतरीन एंटीऑक्सी़डेंट माना जाता है, इसलिए ये आपकी त्वचा पर उम्र के प्रभाव को भी रोकता है। विटामिन सी से भरपूर अन्य आहार हैं नींबू, टमाटर, अंगूर, अमरूद, पपीता, संतरा, अनानास, सेब आदि।

पिस्ता खाएं

पिस्ता में काफी मात्रा में मोनोसैचुरेटेड फैट होता है, जो त्वचा के लिए एंटी-एजिंग का काम करता है। पिस्ता के सेवन से आपकी त्वचा और बालों पर आने वाले बुढ़ापे के लक्षण रुक जाते हैं और नजर नहीं आते हैं। इसके अलावा ये मोनोसैचुरेटेड फैट्स आपकी त्वचा की इलास्टिसिटी (कोमलता) को भी बढ़ाते हैं। पिस्ता के सेवन से बालों के झड़ने की समस्या पर भी रोक लगती है क्योंकि इसमें विटामिन ई और बहुत सारे मिनरल्स होते हैं।

इसे भी पढ़ें: क्या आयरन की कमी से भी झड़ते हैं बाल? जानें आयरन और बालों की ग्रोथ का संबंध

खीरा खाएं

बालों और त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए इन्हें हाइड्रेट रखना भी बहुत जरूरी है। नाखूनों के टूटने और उनपर सफेद निशान का कारण भी शरीर में पानी की कमी होता है, जिसके कारण आपके नाखूनों की खूबसूरती प्रभावितो होती है। इसलिए शरीर में पानी की मात्रा अच्छी रखने के लिए पानी पीना तो जरूरी है ही, साथ ही आपको ऐसे आहार भी खाना चाहिए, जिनमें पानी मौजूद हो। इससे आपका पेट भी भर जाएगा और आपको फायदा भी मिलेगा। पानी वाले कुछ खास आहार खीरा, तरबूज, टमाटर, ककड़ी आदि हैं।

Read more articles on Healthy Foods in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK