• shareIcon

स्पर्म की संख्या बढ़ाने के लिए पुरुषों को खाने चाहिए ये 5 फूड्स, बढ़ती है फर्टिलिटी

पुरुष स्वास्थ्य By शीतल बिष्ट , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jul 10, 2019
स्पर्म की संख्या बढ़ाने के लिए पुरुषों को खाने चाहिए ये 5 फूड्स, बढ़ती है फर्टिलिटी

अगर आप बच्‍चे की प्‍लानिंग कर रहें है, तो आप अपनी डाइट में इन 5 चीजों के सेवन को जरूर शामिल करें। यह खाद्य पदार्थ महिलाओं में फर्टिलिटी यानि प्रजनन क्षमता बढ़ाने और पुरूषों का स्‍पर्म कांउट व क्‍वालिटी बढ़ाने में मददगार हैं। <

आजकल जिस तरह से लाइफस्‍टाइल और खानपान में बदलाव हो रहे हैं, उसका सीधा असर आपकी सेहत पर तो पड़ता ही है साथ ही प्रजनन क्षमता भी प्रभावित होती है। इसलिए आपका अपने खान-पान पर विशेष ध्‍यान रखना बहुत जरूरी है। जिससे कि महिलाओं को गर्भधारण में आसानी होगी और पुरूषों का स्‍पर्म काउंट भी बेहतर होगा। स्‍वस्‍थ बच्‍चे के लिए महिला और पुरूष दोनों को अपनी डाइट में कुछ जरूरी खाद्य पदार्थों को शामिल करने की आवश्‍यकता है। आइए जानते हैं ऐसे कौन से खाद्य पदार्थ हैं, जो प्रजनन क्षमता बढ़ाने में मददगार हैं।   

ब्रॉकली 

अधिकतर डाइटिंग और वजन कम करने का प्रयास करने वाले लोग ब्रॉकली का सेवन करते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं ब्रॉकली का सेवन कई बीमारियों को दूर करने में मदद करने के साथ गर्भवती महिलाओं और बच्‍चे की प्‍लानिंग कर रहे महिला व पुरूषों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। ब्रॉकली में विटामिन बी1, बी2, बी3, बी6, विटामिन सी, विटामिन के, आयरन, मैग्‍नीशियम, जिंक जैसे कई पोषक तत्‍व पाये जाते हैं, जो त्‍वचा को स्‍वस्‍थ और इम्‍युनिटी पावर बढ़ाने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी और जिंक महिलाओं की प्रजनन क्षमता और पुरूषों में स्‍पर्म काउंट बढ़ाने में मददगार होते हैं।  

संतरा या टमाटर का सेवन

विटामिन सी आपके अच्‍छे स्‍पर्म बनाने में मदद करता है। संतरा ऐसा फल है, जिसमें कि विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है इसलिए यदि आप बच्‍चे की प्‍लानिंग कर रहे हों, तो संतरे और अन्‍य खट्टे फलों का सेवन करें। इससे स्‍पर्म कांउट बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके अलाव, आप टमाटर का सेवन भी कर सकते हैं, इसमें लाइकोपीन नामक एंजाइम मौजूद होता है। लाइकोपीन स्‍पर्म बढ़ाने और फर्टिलिटी बढ़ाने में सहायक होता है। अध्‍ययनों के मुताबिक, टमाटर के रस का नियमित सेवन करने से पुरुषों में बांझपन की समस्‍या को दूर करने के साथ स्‍पर्म काउंट को बढ़ाने में मदद मिलती है। 

इसे भी पढें: खाली पेट लहसुन खाने से पुरुषों में दूर होती है नामर्दी की समस्या, जानें इसके 5 फायदे

केला 

केले स्‍वास्‍थ्‍य के लिए काफी हेल्‍दी माना जाता है। इसलिए बहुत से लोग रोलाना बनाना शेक बनाकर पीते हैं। यह आपके वजन को कम करने के साथ पाचन को बेहतर और भूख को शांत करने में मददगार है। इसमें ऐसे पोषक तत्‍व पाये जाते हैं, जो कि आपकी प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में भी सहायक हैं। जी हां केले विटामिन बी6 की कमी को दूर कर स्‍पर्म बनाने में मददगार है। क्‍योंकि इस विटामिन की कमी से स्‍पर्म बनने में रूकावट आती है। इसके अलावा, इसमें ब्रोमिलेन एंजाइम भी स्‍पर्म बढ़ाने में मदद करता है। ऐसे में आप रोजाना बनाना शेक बनाकर या 1 या 2 केले का सेवन कर सकते हैं। 

कद्दू के बीज 

जानकर हैरानी होगी लेकिन कद्दू के बीज प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके लिए आप कद्दू के बीजों को कच्‍चा या फिर खाने के साथ मिलाकर खा सकते हैं। कद्दू के बीजों में  अमीनो एसिड और फाइटोस्‍टेरॉल होता है, जो कि महिला और पुरूषों में प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में सहायक है। अध्‍ययनों से पता चलता है कद्दू के बीजों का सेवन से शरीर में टेस्‍टोस्‍टेरोन, शुक्राणुओं की संख्‍या को बढ़ाया जा सकता है। 

इसे भी पढें: मोटे पुरुषों ही नहीं, उनके बच्चों को भी होता है इन 4 बीमारियों का खतरा, जानें क्यों?

जैतून का तेल 

जैतून का तेल का उपयोग आपकी त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याओं के साथ आपकी सेहत के लिए भी अच्‍छा होता है। यह हृदय और मधुमेह रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन ई, फैटी एसिड और बीटा कैरोटिन होता है। जैतून त्‍वचा में जलन को दूर करने और शारीरिक व मानसिक रूप से स्‍वस्‍थ रखने में मदद करता है। जैतून के तेल का सेवन आपके प्रजनन स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाने में मदद करता है। 

Read More Article On Men's Health In Hindi 

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।